आपकी ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर डाटा लीक में शामिल है या नहीं, ऐसे करें पता

आपको चिंता सता रही है कि कहीं आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हो गई है तो हम आपको एक खास ट्रिक की जानकारी देंगे जिससे आप पता लगा सकेंगे कि आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हुई है या नहीं।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 01:20 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:22 AM (IST)
आपकी ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर डाटा लीक में शामिल है या नहीं, ऐसे करें पता
डाटा लीक की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में डाटा लीक के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में LinkedIn का डाटा लीक हुआ था, जिसमें लाखों यूजर्स की ई-मेल आईडी और फोन नंबर शामिल थे। ऐसे में यदि आपको यह डर सता रहा है कि कहीं आपका फोन नंबर या ई-मेल आईडी लीक तो नहीं हो गई है, तो बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इस खबर में एक खास तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप यह पता कर पाएंगे कि आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हुई है या नहीं। आइए जानते हैं इस प्रोसेस के बारे में...

ऐसे करें चेक

अपने फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप के वेब ब्राउजर में जाकर haveibeenpwned.com वेबसाइट पर जाएं अब आपको एक कैप्चा एक कोड मिलेगा, उसे एंटर करें इसके बाद एक नया टैब ओपन होगा, जिसमें आपको अपनी ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर डालना होगा यदि आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक नहीं हुई होगी, तो आपको no pwnage found! का मैसेज मिलेगा। लेकिन यदि Oh no — pwned! लिखा हुआ मिलता है, तो इसका मतलब है कि आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हो चुकी है

निजी डाटा सुरक्षित रखने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स

ध्यान रखें की हर एक अकाउंट का पासवर्ड अलग होना चाहिए। एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल सभी अकाउंट्स में करना हानिकारक साबित हो सकता है। इससे डाटा लीक होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही हैकर्स भी आसानी से आपके अकाउंट्स में सेंधमारी कर सकते हैं।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें। इससे यदि हैकर के पास आपके अकाउंट का पासवर्ड होगा, तो भी वो आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा। आपको बता दें कि इस फीचर से अकाउंट को ओपन करने के लिए दो बार ऑथेंटिकेशन की जरुरत होती है।

अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपडेट करें। ऐसा करने से आपके फोन में मौजूद सिक्योरिटी पैच अपग्रेड हो जाते हैं, जिससे आपका फोन और भी सुरक्षित हो जाता है। साथ ही आपको नए अपडेट में कई सारे सिक्योरिटी फीचर मिलते हैं। इन फीचर के जरिए आप अपने निजी डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी