UTS ऐप से इस तरह से बुक करें लोकल ट्रेन टिकट, इन स्टेप्स को करें फॉलो

UTS ऐप का मतलब अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम है और यह केवल उन्हीं ऐप्स पर काम करती हैं जिनके लिए रिजर्वेशन की जरुरत नहीं होती है

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Thu, 14 Mar 2019 06:26 PM (IST) Updated:Mon, 25 Mar 2019 08:38 AM (IST)
UTS ऐप से इस तरह से बुक करें लोकल ट्रेन टिकट, इन स्टेप्स को करें फॉलो
UTS ऐप से इस तरह से बुक करें लोकल ट्रेन टिकट, इन स्टेप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। जनरल टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को लंबी लाइन में लगना पड़ता है। इससे यात्रियों का समय काफी बर्बाद हो जाता है। भारतीय रेलवे ने लोगों की इस परेशानी को हल करने के लिए UTS ऐप लॉन्च की थी। इसके तहत यात्री स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर लोकल ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। UTS ऐप का मतलब अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम है और यह केवल उन्हीं ऐप्स पर काम करती हैं जिनके लिए रिजर्वेशन की जरुरत नहीं होती है। इस ऐप से दो तरह की टिकट बुक की जा सकती हैं। पहली पेपर टिकट और दूसरी पेपरलेस।

UTS ऐप से पेपर टिकट बुक करने से पहले जानें जरूरी बातें:

इस ऐप के जरिए पेपर टिकट को फोन लोकेशन का एक्सेस कर बुक किया जा सकता है। इस टिकट को आप ATVM कियोस्क से जाकर प्रिंट करवा सकते हैं। अगर आपने इस टिकट को प्रिंट नहीं करवाया है तो आपको फाइन देना पड़ सकता है। आपको बता दें कि कई स्टेशन्स पर ATVM कियोस्क काम नहीं करता है। ऐसे में इस स्थिति का भी आपको ध्यान रखना चाहिए।

किस तरह डाउनलोड करें UTS ऐप और कैसे करें ट्रेन टिकट बुक: इस ऐप को आप एंड्रॉइड, आईफोन और विंडोज फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें। यहां आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इसके बराबर में Login दिखाई देगा यहां क्लिक कर रजिस्टर पर टैप करें। यहां अपना मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड, लिंग एंटर करें और चेक बॉक्स को टिक करें। इसके बाद आपको एक एसएमएस के जरिए OTP आएगा। इसे एंटर कर सबमिट कर दें। इससे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

इस तरह बुक करें पेपरलेस टिकट:

ऐप को ओपन कर लॉगइन करें। इसके बाद Book Ticket पर टैप करें। यहां दिए गए विकल्पों से Normal Book पर टैप करें। इसके बाद Book & Travel पर टैप कर Continue करें। अब स्टेशन सेलेक्ट करें जहां का आपको टिकट बुक करना है। यह टिकट 2 किलोमीटर के अंदर ही बुक हो सकता है।

इसके बाद Proceed पर टैप कर दें। अब आपको यात्रियों की संख्या, सिंगल या रिटर्न जर्नी, फर्स्ट या सेकेंड क्लास और पेमेंट गेटवे जैसे विकल्प मौजूद होंगे। सभी जानकारी को भरकर Get Fare पर क्लिक करें। सभी डिटेल्स को चेक कर Book Ticket पर क्लिक कर दें। इसके बाद यह ऐप आपको R-Wallet या पेमेंट गेटवे पर रिडायरेक्ट कर देगी। यहां से आप पेमेंट कर सकते हैं। बुक्ड टिकट को देखने के लिए आपको होम आइकन के टॉप राइट कॉर्नर पर जाना होगा और बुकिंग हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा। इसे आप बिना इंटरनेट के भी देख पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

सरकार ने जारी किया नेशनल इमरजेंसी नंबर, जानें अपने स्मार्टफोन में इसे कैसे करें एक्टिवेट

ऑनलाइन PF निकासी के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

सरकार ने जारी किया नेशनल इमरजेंसी नंबर, जानें अपने स्मार्टफोन में इसे कैसे करें एक्टिवेट

chat bot
आपका साथी