योगी सरकार के फ्री लैपटॉप के लिए कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई, यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Free Laptops Scheme योगी सरकार फ्री लैपटॉप उन स्टूडेंडट्स को देगी जिन्होंने 12वीं क्लास को अच्छे नंबर्स से पास किया है। साथ ही आर्थिक रूप से पिछले बच्चों को भी योगी सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:22 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:49 AM (IST)
योगी सरकार के फ्री लैपटॉप के लिए कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई, यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
यह फ्री लैपटॉप की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Free Laptops Scheme: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से 12वीं पास स्टूडेंट्स को मुफ्त लैपटॉप देने की योजना का ऐलान किया है। बता दें कि योगी सरकार की 20 लाख फ्री लैपटॉप बांटने की योजना है। इसके लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। योगी सरकार फ्री लैपटॉप उन स्टूडेंडट्स को देगी, जिन्होंने 12वीं क्लास को अच्छे नंबर्स से पास किया है। साथ ही आर्थिक रूप से पिछले बच्चों को भी योगी सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप दिया जाएगा। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर किन लोगों को योजना का फायदा मिलेगा? और इसके लिए क्या करना होगा? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से- 

कौन उठा पाएगा फायदा फ्री लैपटॉप का फायदा यूपी में रहने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा। फ्री लैपटॉप स्कीम का फायदा केवल उन्हीं स्टूडेंट्स को मिलेगा, जिन्होंने यूपी बोर्ड से 12वीं पास किया है स्कीम का फायदा 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स उठा पाएंगे।

किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

फ्री लैपटॉप के लिए स्टूडेंट्स को आधार कार्ड (Aadhaar Card), निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate), 10वीं और 12वीं पास मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटोग्रॉफ और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

क्या है प्रोसेस सबसे पहले आपाको www.upcmo.up.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद Up Free Tablet योजना के एप्लीकेशन फॉर्म लिंक पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको जरूरी जानकारी के साथ संबंधित डॉक्यूमेंट को अपलोड करके फॉर्म फिल करना होगा।

इसके बाद प्रिंट को सुरक्षित करना होगा।

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है, जब उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इस तरह की वेलफेयर स्कीम को शुरू किया गया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश की सपा सरकार के कार्यकाल में भी फ्री लैपटॉप की योजना शुरू की गई थी।

ये भी पढ़ें- 

टीवी देखना हो जाएगा महंगा, जानिए 1 दिसंबर से देना होगा कितना ज्यादा दाम?

Jio ने फिर Airtel को छोड़ा पीछे, इतने ग्राहकों ने छोड़ा Vodafone Idea का साथ

chat bot
आपका साथी