घर बैठे करें पासपोर्ट के लिए आवेदन, फॉलो करने होंगे ये आसान टिप्स

अगर आप देश से बाहर जाने की तैयारी कर रहे हैं और अपने लिए पासपोर्ट बनवाना चाहता हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको यहां एक तरीका बताएंगे जिसके जरिए आप घर बैठे-बैठे ही पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकेंगे। इससे तरीके से आपका समय भी बचेगा।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 03:08 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:40 AM (IST)
घर बैठे करें पासपोर्ट के लिए आवेदन, फॉलो करने होंगे ये आसान टिप्स
पासपोर्ट की मेन फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ज्यादातर लोगों का मानना है कि पासपोर्ट बनवाना मुश्किल है और इसके लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। आप घर बैठे-बैठे ही पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको यहां ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। इस प्रक्रिया से आपका समय बचेगा और आप एजेंट के चक्कर में पड़े बिना ही पासपोर्ट बनवा सकेंगे। 

पासपोर्ट के लिए जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड वोटर आईडी पैन कार्ड जन्म प्रमाण पत्र ड्राइविंग लाइसेंस 

ऐसे करें पासपोर्ट के लिए आवेदन

पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट https://portal1.passportindia.gov.in/ पर जाएं  यहां न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके यूजर आईडी बनाएं यूजर आईडी लॉग-इन करने के बाद अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट पर क्लिक करें अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, उसमें फैमिली, ऐड्रेस और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट जैसी अहम जानकारी मांगी जाएगी, उसे ध्यान से एंटर करें और सेव करके आगे बढ़े    फॉर्म भरने के बाद पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें अप्वाइंटमेंट बुक करके ऑनलाइन पेमेंट या एसबीआई बैंक चालान के माध्यम से भुगतान करें अप्वाइंटमेंट वाले दिन अपने ऑरिजनल डॉक्युमेंट साथ ले जाएं डॉक्युमेंट और पुलिस वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद ठीक 15 से 20 दिनों के अंदर आपका पासपोर्ट डाक के जरिए आपके पते पर पहुंच जाएगा   

शक्तिशाली पासपोर्ट रैंकिंग की लिस्ट

हेनले और पार्टनर्स की पासपोर्ट इंडेक्स ग्लोबल रैंकिंग के मुताबिक, 2021 में जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। जापान के बाद दूसरा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट सिंगापुर का है। अमेरिका का इस रैंकिंग में सातवां स्थान है। वहीं, भारत 85 वें स्थान पर है। पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें, तो वहां का पासपोर्ट रैंकिंग में नीचे से चौथे स्थान पर है।

विदेश जाने के लिए पासपोर्ट सबसे आवश्यक चीज है। किस देश का पासपोर्ट कितना शक्तिशाली है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह पासपोर्टधारक बिना वीजा लिये कितने देशों की यात्रा कर सकता है। इस मामले में जापान पहले स्थान पर है। जापान के पासपोर्ट का 191 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है। अमेरिका के पासपोर्ट को 185 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है। इस मामले में पड़ोसी देश चीन काफी पीछे है। उसके पासपोर्ट का रैंकिंग में 70 वां स्थान है।

शक्तिशाली पासपोर्ट की इस रैंकिंग में तीसरे स्थान पर दक्षिण कोरिया और जर्मनी हैं। इन दोनों देशों के पासपोर्ट को 189 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है। चौथे स्थान पर हैं इटली, फिनलैंड, स्पेन और लक्जमबर्ग के पासपोर्ट, इनको 188 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है। रैंकिंग में पांचवें स्थान पर डेनमार्क और ऑस्ट्रिया है। यहां के पासपोर्ट को 187 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है। रैंकिंग में भारत 85 वें स्थान पर है। भारत के पासपोर्ट पर 58 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है।

chat bot
आपका साथी