Google Chrome TIPS: क्या आपका अकाउंट अपने आप गूगल क्रोम से हो जाता है लॉगऑउट? यहां जानें ठीक करने के उपाय

Google Chrome TIPS Google Chrome में कई बार ऐसी समस्या आ जाती है जिसके कारण Google Account अपने आप लॉगआउट हो जाता है। ऐसे में हम आपको यहां कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से गूगल क्रोम की इस समस्या को ठीक कर पाएंगे।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 03:34 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:02 AM (IST)
Google Chrome TIPS: क्या आपका अकाउंट अपने आप गूगल क्रोम से हो जाता है लॉगऑउट? यहां जानें ठीक करने के उपाय
Google Chrome की प्रतिकात्मक फाइल फोटो पिक्सा बे से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मौजूदा वक्त में ज्यादातर लोग इंटरनेट सर्फिंग के लिए गूगल क्रोम (Google Chrome) का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि यह प्लेटफॉर्म काफी फास्ट है और इसका इंटरफेस सरल है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि यूजर द्वारा क्रोम ब्राउजर बंद किए जाने के बाद लॉग-इन अकाउंट खुद-ब-खुद लॉग-आउट हो जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि गूगल क्रोम की इस समस्या को कैसे ठीक किया जाएं। तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। हम आपको यहां गूगल क्रोम की इस समस्या को ठीक करने के कुछ तरीके बताएंगे।

अपने सिस्टम को रिस्टार्ट करें

हम में से ज्यादातर लोग काम पूरा होने के बाद अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को बंद करने की बजाय स्लीप मोड में डाल देते हैं। इस वजह से भी कई बार गूगल क्रोम में आईडी खुद-ब-खुद लॉग-आउट हो जाती है। इस समस्या को ठीक करने के लिए अपने सिस्टम को रिस्टार्ट करें। साथ ही हमेशा ध्यान रखें कि कार्य पूरा होने पर सिस्टम को शटडाउन जरूर करें।

कुकिज करें ऑन

गूगल क्रोम में आपका अकाउंट अपने आप लॉग आउट हो जाता है, तो सेटिंग में जाकर कुकिज को ऑन करें। कुकिज ऑन करने के लिए सबसे पहले राइट साइड में दिए गए तीन डॉट बटन पर क्लिक करें। अब सेटिंग में जाकर कुकिज एंड डेटा पर जाएं। यहां से आप कुकिज को ऑन कर पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुकिज के बंद होने पर गूगल क्रोम आपकी आईडी को अपने आप लॉगआउट कर देता है।

कैशे क्लियर करें

जब भी हम गूगल क्रोम पर किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए सर्च करते हैं, तब हर बार उस साइट के साथ Cache हमारे सिस्टम में स्टोर हो जाता है। यही कारण है कि सिस्टम स्लो काम करता है और कई बार गूगल क्रोम भी आपके अकाउंट को लॉग-आउट कर देता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए समय-समय पर Cache क्लियर करते रहें। ऐसा करने से आपका सिस्टम तेज काम करेगा और आपकी आईडी हमेशा लॉग-इन रहेगी।

गूगल क्रोम के साइन-इन फीचर को करें ऑन

गूगल क्रोम में लॉग-आउट की समस्या को आप साइन-फीचर को एक्टिवेट करके भी ठीक कर सकते हैं। कई बार इस फीचर के बंद होने के कारण गूगल क्रोम में आईडी खुद-ब-खुद लॉगआउट हो जाती है।

chat bot
आपका साथी