Google Drive से डिलीट हो गई है फाइल, रिस्टोर करने के लिए फॉलो करें यह आसान प्रोसेस

यदि आपसे गूगल ड्राइव (Google Drive) पर कोई फाइल डिलीट हो गई है और आप उसे रिकवर करने का रास्ता तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है। इसमें आपको उस प्रोसेस की जानकारी मिलेगी जिससे आप डिलीट हुई फाइल को आसानी से रिकवर कर पाएंगे।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 04:29 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 04:29 PM (IST)
Google Drive से डिलीट हो गई है फाइल, रिस्टोर करने के लिए फॉलो करें यह आसान प्रोसेस
Google Drive की प्रतिकात्मक फाइल फोटो यह है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मौजूदा वक्त में हम सभी अपने जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी बनाकर गूगल ड्राइव (Google Drive) में स्टोर करते हैं, क्योंकि यह क्लाउड सेवा बहुत सुरक्षित है। इसमें फाइल लीक होने की संभावना भी बहुत कम है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में फाइल स्टोर करते समय गलत बटन दबा देते हैं, जिसके बाद फाइल डिलीट हो जाती है। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां एक खास ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप डिलीट हुई फाइल को आसानी से रिस्टोर कर पाएंगे।

ऐसे रिस्टोर करें Google drive से डिलीट हुई फाइल डिलीट फाइल को रिस्टोर करने के लिए सबसे पहले Google Drive ऐप में जाएं अब Trash ऑप्शन पर क्लिक करें यहां आपको वो फाइल मिलेंगी, जो डिलीट हो चुकी हैं इनमें से आप उस फाइल को चुनें, जिसे आप रिस्टोर करना चाहते हैं इसके बाद डिलीट हुई फाइल रिस्टोर हो जाएगी

आपको बता दें कि गूगल ड्राइव से डिलीट हुई फाइल Trash फोल्डर में केवल 30 दिन तक उपलब्ध रहती है। यूजर्स 30 दिन के भीतर ही फाइल को रिकवर कर सकते हैं। यदि यूजर्स ऐसा नहीं करते हैं तो फाइल 30 दिन बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाती है।

Google drive के सीक्रेट फीचर Convert documents: गूगल ड्राइव का यह अहम फीचर्स में से एक है। इसके तहत आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी को PDF से Docs में बदलने की सुविधा मिलेगी। Search filters: गूगल ड्राइव में सर्च फिल्टर का सपोर्ट दिया गया है। इसके जरिए आप किसी भी फाइल को फॉर्मेट, ऑनर और डेट के हिसाब से सर्च कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी