Instagram यूजर्स अब डेस्कटॉप से भी कर पाएंगे पोस्ट पब्लिश, आसान है प्रोसेस, चेक करें स्टेप

इंस्टाग्राम की डेस्कटॉप वेबसाइट पर नया अपडेट यूजर्स को मोबाइल ऐप्स के तरह ही फ़ोटो और वीडियो को एडिट और फिल्टर का इस्तेमाल और करने देगा. कुछ समय पहले जारी की गई एक रिपोर्ट में इस फीचर के बारे में बताया गया था

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 02:48 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 02:48 PM (IST)
Instagram यूजर्स अब डेस्कटॉप से भी कर पाएंगे पोस्ट पब्लिश, आसान है प्रोसेस, चेक करें स्टेप
यह Instagram की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टाग्राम (Instagram) लवर्स के लिए खुशखबरी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अब यूजर्स को अपने डेस्कटॉप वेबसाइट से सीधे Mac या PC पर फोटो और वीडियो पोस्ट करने की सुविधा देगा. पोस्ट क्रिएट और पब्लिश करने की सर्विस अभी iPad पर उपलब्ध नहीं है. इंस्टाग्राम की डेस्कटॉप वेबसाइट पर नया अपडेट यूजर्स को मोबाइल ऐप्स के तरह ही फ़ोटो और वीडियो को एडिट और फिल्टर का इस्तेमाल और करने देगा. कुछ समय पहले जारी की गई एक रिपोर्ट में इस फीचर के बारे में बताया गया था जिसमें एक टिप्सटर ने डेस्कटॉप वेबसाइट पर पोस्ट पब्लिश करने के प्रोसेस के कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए थे.

Instagram will let you create post via https://t.co/WMOvf8yZqQ" rel="nofollow / desktop https://t.co/sKexQYsLpT" rel="nofollow— Matt Navarra (@MattNavarra) June 24, 2021

इंस्टाग्राम की डेस्कटॉप वेबसाइट के इस नए अपडेट को सबसे पहले इंडस्ट्री इनसाइड मैट नवारा (@MattNavarra)ने स्पॉट किया था. हालांकि, जानकारी के मुताबिक अभी केवल कुछ ही यूजर्स इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे ये अनुमान लगाया जा सकता है कि कंपनी अभी इस फीचर को ऑफिशियली रोल आउट करने से पहले इसकी टेस्टिंग कर रही है. इसके लॉन्च को लेकर कंपनी की तरफ से अभी कोई ऑफिशियल जानकारी शेयर नहीं की गई है.

इंस्टाग्राम वेबसाइट पर पोस्ट क्रिएट, एडिट और पब्लिश करने की प्रोसेस ऐसा ही जैसे यूजर्स मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके पोस्ट करते हैं.

डेस्कटॉप से इंस्टाग्राम पर ऐसे करें इमेज पोस्ट यूजर्स को सबसे पहले वेबपेज के टॉप राइट कॉर्नर पर + (plus)आइकन पर क्लिक करना होगा फिर उन्हें अपने मैक ओएस या विंडोज पीसी से एक इमेज को सिलेक्ट करना होगा, जैसा कि वे एंड्रॉइड और iOS ऐप पर करते हैं. सिलेक्ट करने के बाद, यूजर्स को चार अलग-अलग Crop साइज में से सिलेक्ट करना होगा - Original, Square (1:1), Portrait (4:5), and Landscape (16:9). उसके बाद, यूजर्स अपनी पसंद का फिल्टर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही, यूजर्स को ब्राइटनेस, कंट्रास्ट, सेचुरेशन, टेम्परेचर, Fade और vignette को एडजस्ट करने का ऑप्शन भी मिलेगा.

डेस्कटॉप से इंस्टाग्राम पर ऐसे करें वीडियो पोस्ट

यदि कोई यूजर वीडियो पोस्ट करना चाहता है, तो फोटो पोस्ट करने के प्रोसेस से थोड़ा अलग होगा. पोस्ट करने वाली वीडियो का सिलेक्ट करने के बाद, यूजर्स वीडियो से किसी भी फ्रेम को कवर के रूप में चुन सकते हैं. म्यूजिक को बंद या चालू करने के लिए एक टॉगल भी मिलता है.

तस्वीर या वीडियो पोस्ट को एडिट करने के बाद यूजर्स पोस्ट में कैप्शन, लोकेशन और Alt टैक्सट भी ऐड कर सकते हैं. फोटो पर क्लिक करके दूसरे यूजर्स को टेग भी किया जा सकता है. इसके साथ ही यूजर्स के पास अपने पोस्ट को पब्लिश करने से पहले कमेंट सेक्शन को बंद करने का भी ऑप्शन होगा.

chat bot
आपका साथी