Google पर भूलकर भी न करें ये चीजें सर्च, नहीं तो होगा बहुत नुकसान

कई बार हम गूगल पर ऐसी चीजें सर्च कर लेते हैं जिसके बाद हम बड़ी मुसीबत में फंस जाते हैं। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि हमें गूगल पर क्या सर्च नहीं करना चाहिए। आज यहां हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:18 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:04 AM (IST)
Google पर भूलकर भी न करें ये चीजें सर्च, नहीं तो होगा बहुत नुकसान
सर्च इंजन गूगल की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हमारी जिन्दगी में Google ने अपनी अलग जगह बना ली है। हमें कोई भी जानकारी चाहिए हो, तो हम गूगल का उपयोग करते हैं। हालांकि, हम कई बार गूगल पर ऐसी चीजें सर्च कर लेते हैं, जिसके कारण हमें मुसीबत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम यहां आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप गूगल पर भूलकर भी सर्च न करें। आइए जानते हैं... 

बम बनाने का तरीका

Google पर भूलकर भी बम बनाने का प्रोसेस या इससे जुड़ी किसी भी चीज को सर्च न करें। ऐसा करने से आपको जेल जाना पड़ सकता है। आपको बता दें कि जैसे ही आप इस तरह की चीज गूगल पर सर्च करेंगे, तो आपके कंप्यूटर या लैपटॉप का आईपी एड्रेस सीधा सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंच जाएगा। इसके बाद संभव है कि सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती हैं।

कस्टमर केयर नंबर

हम कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे होते हैं और उसमें किसी भी तरह की परेशानी आने पर हम सीधा कस्टमर केयर को कॉल करने की सोचते हैं। हमें कई बार किसी कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पता नहीं होता है, ऐसे में हम Google की मदद लेते हैं, लेकिन आपको पता है कि Google पर किसी भी कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना नुकसान दायक साबित हो सकता है। 

आपको बता दें कि साइबर क्राइम को बढ़ावा देने वाले हैकर्स किसी भी कंपनी का फेक या फर्जी हेल्पलाइन नंबर Google Search में फ्लोट करते हैं। ऐसे में जब आप उस नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है, जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं, जिसमें SIM Swap जैसी घटनाएं शामिल हैं। 

निजी ई-मेल आईडी गूगल पर न करें सर्च

गूगल पर अपनी निजी ई-मेल आईडी सर्च न करें, ऐसा करने से आपका अकाउंट हैक हो सकता है। हैकर्स आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं। हैकर्स से बचने के लिए समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें।

गूगल पर दवाइयां न करें सर्च

आपकी तबीयत खराब है और आप गूगल के जरिए लक्षणों के आधार पर यह पता लगाना चाहते हैं कि आप कौन-सी बीमारी से संक्रमित हैं। साथ ही गूगल पर उस बीमारी से ठीक होने के लिए दवाइयां सर्च कर रहे हैं, तो ऐसा भूलकर भी न करें। गलत दवाइयों का सेवन करने से आपकी तबीयत ज्यादा खराब हो सकती है। इसलिए जब भी आपकी तबीयत खराब हो, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

chat bot
आपका साथी