भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर चीनी ब्रांड्स ने लहराया परचम, घरेलू कंपनियां रही पीछे

काउंटरप्वाइंट मार्केट मॉनिटर सेवा के मुताबिक भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स ने रिकॉर्ड दर्ज किया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Sat, 27 Apr 2019 11:33 AM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2019 03:12 PM (IST)
भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर चीनी ब्रांड्स ने लहराया परचम, घरेलू कंपनियां रही पीछे
भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर चीनी ब्रांड्स ने लहराया परचम, घरेलू कंपनियां रही पीछे

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने 2019 की पहली तिमाही (Q1) में अपना टॉप स्पॉट कायम रखा है। कंपनी की भारतीय बाजार में हिस्सेदारी 29 फीसद है। इस बात की जानकारी काउंटरप्वाइंट की एक रिपोर्ट में दी गई है। हालांकि, इस दौरान Xiaomi की साल-दर-साल के आधार पर 2 फीसद की गिरावट आई है। पिछले साल तक कंपनी की इसी तिमाही में 31 फीसद की बाजार हिस्सेदारी है। वहीं, दूसरे स्थान की बात करें तो इस पायदान पर 23 फीसद बाजार हिस्सेदारी के साथ Samsung काबिज है।

भारतीय मार्केट में चीनी ब्रांड्स का दबदबा:

तीसरे स्थान पर Vivo है जिसकी मार्केट हिस्सेदारी 13 फीसद है। काउंटरप्वाइंट मार्केट मॉनिटर सेवा के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स ने रिकॉर्ड दर्ज किया है। इसकी बाजार हिस्सेदारी वर्ष 2019 की पहली तिमाही में 66 फीसद हो गई है। अगर स्मार्टफोन बिक्री की बात करें तो साल-दर-साल देश में फोन की बिक्री पहले से 4 फीसद तेज हो गई है। काउंटरप्वाइंट के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने कहा, “डाटा का इस्तेमाल बढ़ रहा है। दूसरे क्षेत्रों की तुलना में यहां के यूजर्स अपने-अपने फोन को तेजी से अपग्रेड कर रहे हैं। इससे लोग स्मार्टफोन पर ज्यादा खर्च कर रहे हैं और इससे बाजार की औसत बिक्री कीमत बढ़ रही है।”

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

प्रीमियम सेगमेंट में Samsung अव्व्ल:

प्रीमियम सेगमेंट में Samsung ने OnePlus को पीछे छोड़ दिया है। इस सेगमेंट मे 30,000 रुपये से ज्यादा के स्मार्टफोन्स शामिल हैं। इस सेगमेंट में Samsung ने पहले स्थान पर कबजा किया है। इस सफलता का श्रेय Samsung S10 सीरीज को जाता है। Vivo, Realme और Oppo की ग्रोथ के कारण भारत में चाइनीज ब्रांड का वॉल्यूम पिछले वर्ष की तुलना में 20 फीसद बढ़ा है। Xiaomi की बात करें तो इसकी Redmi Note 7 सीरीज के लॉन्च के बाद पहली ही तिमाही में 10 लाख हैंडसेट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है।

यह भी पढ़ें:

Redmi 7 से Oppo Reno तक ये स्मार्टफोन्स इस हफ्ते मार्केट में हुए लॉन्च, जानें फीचर्स से कीमत तक

Walmart ने Amazon की एक दिन में फ्री शिपिंग का दिया ये जवाब, किया ट्वीट

Flipkart Grand Gadget Days: लैपटॉप से DSLR तक इन प्रोडक्टस पर ₹19000 तक डिस्काउंट उपलब्ध 

chat bot
आपका साथी