Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई

इन 4 तरीकों की मदद से आप Youtube पर अपनी कमाई दोगुनी कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Tue, 11 Sep 2018 08:01 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 05:01 PM (IST)
Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई
Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप Youtube पर वीडियो के जरिए कमाई करना चाहते हैं, तो हमारी ये खबर आपके काम की है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किन तरीकों से Youtube पर पैसे कमा सकते हैं। इन तरीकों का सही से इस्तेमाल करने पर आप Youtube पर अपनी कमाई दोगुनी कर सकते हैं। यहां सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में जो आएंगे आपके बड़े काम।

गूगल ऐड सेंस

अपने Youtube अकाउंट को Google Absence से लिंक करें। इसके लिए Youtube की कुछ पॉलिसीज हैं जिन्हें आपको पढ़ना होगा। अगर आप एलिजिबल हुए तो गूगल आपके वीडियोज में विज्ञापन देना शुरू कर देगा। इसके जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

स्पॉन्सर्ड वीडियो

Youtube पर आप स्पॉन्सर्ड वीडियो के जरिए कमाई कर सकते हैं। इसमें आप किसी कंपनी, ब्रांड या दुकान का एक्सक्लूसिव वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अगर इसे आसान भाषा में कहें तो आपको एक तरह से किसी कंपनी या ब्रांड का प्रचार करना है। उदाहरण के लिए अगर आपका चैनल यात्रा से संबंधित है, तो आप किसी होटल या लॉन्ज का स्पॉन्सर्ड वीडियो बना सकते हैं। इससे आप यूट्यूब के अलावा भी कमाई कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको इन बिजनेस कंपनियों को भरोसा दिलाना होगा कि आपके वीडियो को यूजर्स पसंद करेंगे, जिससे उन्हें फायदा होगा।

कहानी में करें प्रचार

आपने कई वीडियोज देखे होंगे जिनमें आपको अचानक से किसी ब्रांड के बारे में जानकारी दी जाती है या फिर उसे वीडियो में दिखाया जाता है। उदाहरण के लिए अगर आप Youtube पर कॉमेडी देख रहे है, तो उसमें आपको किसी मोबाइल, बाइक, कार या फिर कंपनी का नाम दिखाया जाता है। यह भी प्रचार करने का एक तरीका है जिसमें ब्रांड या कंपनी का सीधे न दिखाकर दूसरी तरह से प्रचार किया जाता है।

लिंक के जरिए करें कमाई

अगर आप अपने यूट्यूब वीडियो पर किसी ब्रैंड या प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं, तो अच्छा होगा कि उस प्रोडक्ट का लिंक भी इंट्रोडक्शन में दें। इससे अगर कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके सामान खरीदता है, तो कंपनी आपको इसके बदले कुछ हिस्सा देती है।

यह भी पढ़ें:

Fridge, AC, Washing Machine और Microwave Oven को खराब होने से बचाएं, अपनाएं ये तरीके

दुनिया के किसी भी कोने से अब अपने स्मार्टफोन से करें Desktop को कंट्रोल

कहीं हैक तो नहीं हो गया है आपका Wi-Fi नेटवर्क, इन 4 तरह से लगाएं पता 

chat bot
आपका साथी