Tiktok बैन से इस देसी ऐप को बड़ा फायदा, मात्र 3 माह में 3 करोड़ से ज्यादा हुई डाउनलोडिंग

पीएम मोदी की तरफ से भी मन की बात कार्यक्रम में Chingari ऐप्स का जिक्र किया जा चुका है। Chingari ऐप केंद्र सरकार की ऐप इनोवेशन चैलेंज का विजेता रहा है। साथ ही पीएम की तरफ से भी इन देसी ऐप्स के इस्तेमाल की सलाह भी दी गई थी।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 06:09 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 07:15 AM (IST)
Tiktok बैन से इस देसी ऐप को बड़ा फायदा, मात्र 3 माह में 3 करोड़ से ज्यादा हुई डाउनलोडिंग
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. Tiktok बैन से देसी सोशल ऐप Chingari को बड़ा फायदा मिल रहा है। Tiktok बैन के बाद लॉन्च किए गए Chinagari ऐप को अब तक करीब 3 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। पीएम मोदी की तरफ से भी मन की बात कार्यक्रम में Chingari ऐप्स का जिक्र किया जा चुका है। Chingari ऐप केंद्र सरकार की ऐप इनोवेशन चैलेंज का विजेता रहा है। साथ ही पीएम की तरफ से भी इन देसी ऐप्स के इस्तेमाल की सलाह भी दी गई थी। बता दें कि Chingari ऐप को Tiktok बैन के बाद काफी पॉप्युलैरिटी मिली थी। ऐप को Tiktok बैन महज 24 घंटे के दौरान करीब 35 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया। 

 18 से 35 साल के युवा हैं Chingari ऐप के यूजर्स 

Chingari ऐप की तरफ से अब ऑग्युमेंटेड रियलिटी (AR) फिल्टर लॉन्च किए गए हैं, जो ऐप इस्तेमाल करने वाले युवाओं को ज्यादा क्रिएटिव लिबर्टी देंगे। Chingari ऐप के नए AR फिल्टर को यूजर्स फोन के रियर और बैक कैमरे के जरिए इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही यूजर्स को ऐप इस्तेमाल करने में पहले के मुकाबले ज्यादा आनंद आने वाला है। Chingari ऐप का इस्तेमाल करने वालों में युवा सबसे ज्यादा शामिल हैं, जिनकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच है। Chingari ऐप को सबसे ज्यादा हैदराबाद में करीब 5.6 मिलियन बार डाउनलोड किया गया। ऐप हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल, उड़िया और तेलगू, अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। रिपोर्ट के मुताबिक Chingari ऐप को न सिर्फ भारत में पसंद किया जा रहा है, बल्कि  अमेरिका, सिंगापुर, वियतनाम, सऊदी अरब, यूएई और कुवैत समेत दूसरे देशों में बड़ी तादात में Chingari ऐप को डाउनलोड किया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी