Alert! USB चार्जिंग पोर्ट से हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली, जानें कैसे बचें

हाल ही में देश की सबसे बड़ी पब्लिक सेक्टर की बैंक SBI ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज में लगाने से पहले सावधान रहें।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 04:29 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 10:04 AM (IST)
Alert! USB चार्जिंग पोर्ट से हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली, जानें कैसे बचें
Alert! USB चार्जिंग पोर्ट से हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली, जानें कैसे बचें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज में लगाएंगे और आपकी निजी जानकारियों के साथ-साथ आपके बैंक अकाउंट भी खाली हो जाएंगे? अगर, आपको इस बात का अंदाजा नहीं है तो हम आपको बता दें कि स्मार्टफोन के लिए इस्तेमाल होने वाले डाटा केबल यानि की USB चार्जिंग केबल के माध्यम से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। हाल ही में देश की सबसे बड़ी पब्लिक सेक्टर की बैंक SBI ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज में लगाने से पहले सावधान हो जाइए, नहीं तो आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

Think twice before you plug in your phone at charging stations. Malware could find a way in and infect your phone, giving hackers a way to steal your passwords and export your data.#SBI #Malware #CyberAttack #CustomerAwareness #Cybercrime #SafeBanking #JuiceJacking pic.twitter.com/xzSMNNNv4U — State Bank of India (@TheOfficialSBI) December 7, 2019

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को इस खतरनाक साइबर क्राइम के बारे में आगाह करते हुए ट्वीट किया और कहा, USB चार्जिंग केबल के माध्यम से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकते हैं और आप ऑनलाइन ठगी के शिकार हो जाएंगे। आप भी सोच रहे होंगे कि ये कैसे संभव हो सकता है। आपको बता दें कि साइबर क्राइम करने वाले हैकर्स चार्जिंग स्टेशन्स जैसे की मेट्रो या ट्रेन में उपलब्ध USB शॉकेट, कार के चार्जिंग पोर्ट समेत पब्लिक प्लेस पर उपलब्ध चार्जिंग पोर्ट आदि पर ऑटो डाटा ट्रांसफर डिवाइस फिट कर देते हैं। ये डिवाइस बाजार में उपलब्ध हैं। इन डिवाइस की मदद से आपके स्मार्टफोन का डाटा हैकर्स द्वारा लोकेट किए गए सर्वर में स्टोर होता है।

जैसे ही आप अपने स्मार्टफोन को इन चार्जिंग स्टेशन पर लगाते है, आपके स्मार्टफोन में मौजूद आपकी निजी जानकारियों को हैकर्स इन ऑटो डाटा ट्रांसफर डिवाइस के माध्यम से स्टोर कर लेते हैं। आपकी निजी जानकारियों में आपके बैंक की जानकारियां भी शामिल हो सकती हैं। आपकी निजी जानकारियों की मदद से वो आपके मोबाइल में लगे SIM कार्ड को भी क्लोन कर सकते हैं और SIM Swap को अंजाम देते हुए आकउंट को खाली कर सकते हैं।

आप भी इस तरह की ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं। किसी भी पब्लिक प्लेस या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में USB पोर्ट के माध्यम से फोन को चार्ज करने से बचें। फोन के साथ चार्जर या पावर बैंक लेकर चलें ताकि आपको पब्लिक प्लेस पर उपलब्ध चार्जिंग प्वाइंट में अपने फोन को चार्ज करने की जरूरत न हो। अगर, आप किसी पब्लिक प्लेस पर फोन चार्ज करना चाहते हैं तो आप अपने फोन के चार्जर के जरिए ही चार्ज करें। USB केबल के माध्यम से कभी फोन चार्ज न करें। किसी अनजान शख्स के लैपटॉप या PC की मदद से भी अपने फोन को चार्ज न करें। किसी अनजान व्यक्ति के कार से अगर आप सफर कर रहे हैं तो फोन को कार में चार्ज में न लगाएं। किसी भी तरह की संदेह की स्तिथि में आप अपने बैंक को आगाह करें और अपने बैंक अकाउंट के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें। 

chat bot
आपका साथी