सही Air Purifier के चुनाव से पहले ध्यान रखें ये बातें

आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको सही Air Purifier के चुनाव करने में मदद करेंगे

By Harshit HarshEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 02:38 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 06:52 PM (IST)
सही Air Purifier के चुनाव से पहले ध्यान रखें ये बातें
सही Air Purifier के चुनाव से पहले ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इन दिनों दिल्ली समेत देश के कई शहरों में लोग प्रदुषण की समस्या से जूझ रहे हैं। साफ हवा नहीं मिलने की वजह से कई लोगों को अस्थमा और फेफड़े से संबंधित कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई लोगों को अपने घर में Air Purifier लगाना पड़ता है। लेकिन, बाजार में कई तरह के Air Purifier उपलब्ध हैं। ऑफिस हो या हो घर Air Purifier लगाने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको सही Air Purifier के चुनाव करने में मदद करेंगे

कमरे का साइज

Air Purifier को ऑफिस या घर में लगाने से पहले हमें यह पता होना चाहिए कि कमरे का क्या साइज है। क्योंकि Air Purifiers को कमरे के साइज के हिसाब से बनाया जाता है। इसलिए हमेशा अपने कमरे की साइज के हिसाब से ही Air Purifier का चुनाव करें। साथ ही कमरे की हाइट का भी खास ख्याल रखना होता है।

फिल्टर

ज्यादातर Air Purifiers में HEPA (हाई इफिसियंसी प्रटिकुलेट एयर) फिल्टर लगा होता है जो कि हवा में मौजूद कणों को साफ रखते हैं। साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि हर 3 से 6 महीने के अंदर आपको एयर फिल्टर को बदलना अनिवार्य है।

परफार्मेंस मैट्रिक्स

एयर प्यूरीफायर को दो मैट्रिक्स CADR और ACH के पैमाने पर मापा जाता है। आइए, जानते हैं इन दोनों में क्या अंतर है।

CADR

इसे क्लीन एयर डिवाइस रेट (CADR) की बात करें तो हाई CADR रेटिंग वाले प्यूरीफायर अच्छा माना जाता है जबकि कम CADR वाले प्यूरीफायर साधारण माना जाता है।

ACH

ACH यानी कि एयर चेंजेज पर ऑवर, इसका मतलब यह है कि पॉल्यूशन लेवल के हिसाब से इसकी नंबरिंग दी जाती है। ACH 4 का मतलब यह होता है कि हवा हर 15 मिनट में बदल रही है।

फिल्टर की संख्या

हमे एयर प्यूरीफायर खरीदने से पहले यह भी ध्यान रखना चाहिए की इसमें कितने फिल्टर्स का इस्तेमाल हुआ है। जितना खराब वातावरण होगा उस हिसाब से आपको ज्यादा फिल्टर्स वाले प्यूरीफायर का इस्तेमाल करना होगा।

अन्य फैक्टर्स

फिल्टर्स के अलावा भी कई ऐसी चीजें है जिसके बारे में हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि एयर प्यूरीफायर पोर्टेबल है या नहीं ताकि जरूरत पड़ने पर उसे आसानी से एक कमरे से दूसरे कमरे में ले जाया जा सके। इसके अलावा बजट का भी ध्यान रखना चाहिए, भारत में 10,000 रुपये से लेकर 90,000 रुपये के बजट में एयर प्यूरीफायर मौजूद है। हमें अपने बजट और जरूरत के मुताबिक ही एयर प्यूरीफायर का चुनाव करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

Airtel पोस्टपेड रेफरल प्रोग्राम: Bills पर मिलेगा 150 रुपये का डिस्काउंट, जानें कैसे

Airtel को पछाड़ Jio फिर रहा अव्वल, 4G डाउनलोड स्पी़ड में किया टॉप

अब हिंदी में मिलेगी Amazon प्राइम वीडियो सर्विस, इस तरह करें भाषा का चुनाव 

chat bot
आपका साथी