Instagram का नया फीचर Live Rooms हुआ लॉन्च, अब लाइव सेशन के दौरान जोड़ सकेंगे 2 से ज्यादा यूजर

Instagram ने भारतीय यूजर्स के लिए नया फीचर Live Rooms लॉन्च कर दिया है। अब यूजर्स लाइव सेशन के दौरान अन्य तीन लोगों को जोड़ सकते हैं। यूजर को अन्य लोगों को जोड़ने के लिए लाइव सेशन रोकना नहीं पड़ेगा। आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 12:37 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 07:33 AM (IST)
Instagram का नया फीचर Live Rooms हुआ लॉन्च, अब लाइव सेशन के दौरान जोड़ सकेंगे 2 से ज्यादा यूजर
Instagram की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया ऐप Instagram ने भारतीय यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम Live Rooms है। इस फीचर के जरिए यूजर लाइव सेशन के दौरान अन्य तीन लोगों को जोड़ सकते हैं। खास बात यह है कि यूजर को अन्य लोगों को जोड़ने के लिए लाइव सेशन रोकना नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि इससे पहले लाइव सेशन आयोजित करने वाले यूजर के अतिरिक्त एक यूजर को ही जोड़ा जा सकता था।

ऐसे करें Live Rooms फीचर का उपयोग  Live Rooms फीचर का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर लाइव सेशन आयोजित करना होगा।   अब '+' बटन पर क्लिक करें। यहां आपको Rooms फीचर दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।  यहां आप लाइव सेशन के दौरान अन्य यूजर्स को जोड़ सकेंगे। 

Reels के लिए अलग से जारी हुआ नया टैब

Instagram ने सितंबर में Reels फीचर के लिए अलग से टैब जारी किया था। इस टैब में यूजर्स शॉर्ट-वीडियो देख सकते हैं। वहीं, कंपनी का कहना है कि हमने यूजर्स की रुचि और क्रिएटिविटी को देखते हुए इस फीचर के लिए अलग से टैब जारी किया है। यूजर्स को इंस्टाग्राम के नेविगेशन बार में एक्सप्लोर टैब की जगह Reels टैब मिलेगा।

यूजर्स इस टैब पर जाकर 15 सेकेंड का वीडियो बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। साथ ही यूजर्स को वीडियो और ऑडियो को एडिट करने की सुविधा भी मिलेगी। वहीं, एक्सप्लोर टैब को यूजर फीड के टॉप राइट कॉर्नर में जगह दी गई है। 

Reels फीचर हुआ लॉन्च

इससे पहले कंपनी ने जुलाई में Reels फीचर लॉन्च किया था। Reels फीचर के जरिए यूजर्स 15 सेकंड्स के वीडियो के साथ-साथ लूप वीडियो क्लिप बना सकते हैं। इसके अलावा Tiktok की तरह ही यूजर्स अपनी वीडियो में अपने पसंद के म्यूजिक और अलग-अलग क्लिप्स भी जोड़ सकते हैं।

chat bot
आपका साथी