पूरी तरह बदल जाएगा Facebook, जोड़े जाएंगे कई नए फीचर्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Facebook डेवलपर्स कांफ्रेंस F8 में कंपनी के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का नया डिजाइन पेश किया है। इस नए डिजाइन में न्यूज फीड को पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। इसके अलावा फेसबुक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की प्राइवेसी पर फोकस किया है। इस नए डिजाइन में लॉन्च के समय से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बने सिग्नेचर ब्लू बैनर को भी हटाया गया है। इस नए डिजाइन में फेसबुक के मैसेजिंग ऐप, ऑनलाइन मार्केट प्लेस और वीडियो ऑन डिमांड साइट को शोकेस किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने बिजनेस के लिए सोशल सर्किल भी जारी किया है। डेटिंग के लिए यूजर्स को सेक्रेट क्रश का ऑप्शन मिलेगा। फेसबुक डेटिंग के लिए यूजर्स को अप्वाइंटमेंट बुक करने का टूल भी दिया जाएगा।

Facbook चलाने के लिए बेस्ट स्मार्टफोन OnePlus के पिछले फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 6T को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

इस मौके पर फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने कहा, जैसे-जैसे दुनिया बड़ी और अधिक जुड़ती जा रही है, हमें इंटिमेसी के उस अर्थ की आवश्यकता होती है जो पहले से कहीं और अधिक है। इसलिए मेरा मानना ​​है कि इसका भविष्य प्राइवेट है। यह हमारी सेवाओं के लिए अगला अध्याय है। इससे पहले मार्च में जकरबर्ग ने यह वादा किया था कि इस विज्ञापन से भरे हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में बदलाव किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी का मुख्य लक्ष्य यूजर्स के डाटा प्रिवेसी की सक्रूटनी करनी है। कंपनी ने ऑनलाइन कम्यूनिकेशन को तेजी से बढ़ाने के लिए प्राइवेट मैसेजिंग, शॉर्ट लास्टिंग स्टोरी और छोटे ग्रुप को चिन्हित किया है। 

इस तरह दिखेगा Facbook

फेसबुक ने नए डिजाइन को ज्यादा प्राइवेट और इनक्रिप्टेड यानी सुरक्षित बनाने पर फोकस किया है जिसकी वजह से कम्युनिकेशन ज्यादा निजी हो सके। इसके अलावा फेसबुक पर अफवाहों और फेक न्यूज से लड़ने की भी चुनौती बनी हुई थी। पिछले साल से ही फेसबुक डाटा प्रिवेसी को लेकर कई विवाद सामने आ चुके थे जिसकी वजह से इन फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए जकरबर्ग ने प्राइवेसी पर ज्यादा फोकस किया है। फेसबुक मैसेंजर ऐप को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए लाइट स्पीड पर काम किया जा रहा है जो ऐप को छोटा और ज्यादा तेज बनाएगा।

Samsung के इस साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy S10 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

फेसबुक मैसेंजर के डेस्कटॉप वर्जन को भी विंडोज और मैक यूजर्स के लिए पेश किया गया। इस फीचर को वॉट्सऐप बिजनेस के लिए प्रोडक्ट केटेलॉग कहा गया है। यह फीचर इस साल के अंत तक रोल आउट कर दिया जाएगा। इसके अलावा फेसबुक ने इस महीने इंस्टाग्राम में भी कई बदलाव किए हैं। कई यूजर्स के फोटो और वीडियो पर मिलने वाले लाइक्स के अलावा कई पेज और प्रोफाइल को भी रीमूव किया गया है।

फेसबुक में अब कई यूजर्स एक साथ वीडियो देख सकेंगे। इस फीचर को पहले ही रोल आउट कर दिया गया है। कई यूजर्स को यह उम्मीद थी की फेसबुक के तीनों ही ऐप्स वॉट्सऐप, फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम को एक साथ इंटिग्रेट किया जाएगा। फिलहाल कंपनी ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। इसके अलावा फेसबुक डेटिंग ऐप को 14 नई मार्केट में रोल आउट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:
Realme के अगले स्मार्टफोन में होगा Vivo V15 Pro की तरह पॉप-अप सेल्फी कैमरा, तस्वीरें आई सामने

Oppo A1k दमदार बैटरी के साथ Redmi 7 से कम कीमत में लॉन्च, जानें खास फीचर्स

Xiaomi ने भी पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन किया टीज, जानें संभावित फीचर्स

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Next Story