Truke Buds BTG1 और BTG2 Review: गेमिंग और कॉलिंग के लिए बेहतर ईयरबड्स

Truke ने हाल ही में अपने वायरलेस ईयरबड्स लॉन्च किए हैं जिनका सीधा फोकस मोबाइल गेमिंग को लेकर है और इनका नाम BTG1 और BTG2 है। वैसे देखा जाए तो कंपनी का कहना है कि इन दोनों ही ईयरबड्स में समर्पित मोबाइल गेमिंग के लिए मोड दिया गया है।

Ajay VermaFri, 17 Sep 2021 03:19 PM (IST)
Truke Buds BTG1 और BTG2 की फाइल फोटो है

नई दिल्ली, अंकित दुबे। Truke ने हाल ही में अपने वायरलेस ईयरबड्स लॉन्च किए हैं, जिनका सीधा फोकस मोबाइल गेमिंग को लेकर है और इनका नाम BTG1 और BTG2 है। वैसे देखा जाए तो कंपनी का कहना है कि इन दोनों ही ईयरबड्स में समर्पित मोबाइल गेमिंग के लिए मोड दिया गया है, जिसे एक सिंपल शॉर्टकट के साथ चालू किया जा सकता है और ये कुछ इस तरह की ऑडियो देने का दावा करता है जो विशेष रूप से गेम के लिए ट्यून किया गया है। दमदार डिजाइन, हरे रंग की लाइटिंग इन ईयरबड्स में एक गेमिंग थीम के तौर पर दर्शाती है। इतना ही नहीं दोनों की कीमतें भी काफी दिलचस्प हैं। Truke Buds BTG1 और BTG2 की कीमत 1,999 रुपये है।

BTG1 और BTG2 दोनों में ही एक जैसा ईयरबड डिजाइन देखने को मिलता है। दोनों ही ईयरबड्स काफी हल्के हैं और इनका वजन मात्र 4 ग्राम है, जिसके चलते ये घंटों गेम खेलने या फिर कॉल पर बात करने में भी आरामदायक रहते हैं। दोनों ही IPX4 वाटर प्रूफ हैं जिसके चलते इनपर बारिश या फिर पसीने से कोई असर नहीं पड़ेगा।

ईयरबड्स के टॉप एज पर टचपैड कंट्रोल्स दिए हैं और इन ईयरबड्स में यूनीक चीज यही कि इसमें LED लाइट भी मिलती है। ये LED लाइट्स में दो कलर्स - सफेद और हरा देखने को मिलता है। इनसे कनेक्शन के बारे में भी पता चलता है और हां गेमिंग का फील भी बढ़िया मिलता है। इसके अलावा यहां पर ऑडियो और कॉल कंट्रोल के लिए भी टचपैड है।

BTG1 और BTG2 के कंट्रोल्स काफी सिंपल है। सिंगल टैप पर प्ले/पॉज या कॉल का जवाब दे सकते हैं। उलटी साइड लॉन्ग प्रेस करने पर पहले वाला सॉन्ग, सीधी तरफ लॉन्ग प्रेस करने पर अगला सॉन्ग, उलटे कान के ईयरबड्स पर डबल टैप करने पर वॉयस असिस्टैंट और ट्रिपल टैप करने पर गेमिंग मोड या म्यूजिक मोड के बीच खेल सकते हैं। कंपनी ने इन दोनों ही बड्स के साथ कोई एप्लिकेशन नहीं दी है और मुझे नहीं लगता कि किसी एप की जरूरत भी है।

अब बात करते हैं कि BTG1 और BTG2 के बीच में अंतर क्या है? तो दोनों में अंतर चार्जिंग केस या शेप और चार्जिंग के डिजाइन में है। हालांकि, दोनों ही केस में हरे रंग की LED लाइट मिलती है जो कि चार्जिंग स्टेटस का पता बताते हैं। BTG1 में एक भविष्यवादी डिजाइन दिया है और ये काफी आक्रामक लगते हैं। वहीं, BTG 2 में मॉडर्न और अंडाकार डिजाइन देखने को मिलता है। बैटरी क्षमता की बात करें तो दोनों ही प्रोडक्ट्स के अंदर 300 mAh का सेल दिया गया है। बाकी के BTG1 और BTG2 दोनों ही प्रोडक्ट्स के फीचर्स समान हैं। दोनों में 13 mm 32Ω टाइटेनियम ड्राइवर्स दिए हैं जो कि काफी बढ़िया हैं और ये हैवी बेस के साथ आते हैं।

म्यूजिक सुनते हैं तो आपको ठीक-ठाक प्रतिक्रिया मिलती है, लेकिन अगर गेम खेल रहे हैं तो इन ईयरबड्स के जरिए आपको बढ़िया अनुभव मिलता है। कार रेस या फिर कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम्स के लिए ये काफी बढ़िया साउंड देते हैं। BTG1 और BTG2 दावा करता है कि इसके गेमिंग मोड में 60ms लैंटेसी ऑफर की जा रही है, जिन्हें सीधे हाथ के ईयरबड्स पर ट्रिपल टैप करके ऑन कर सकते हैं।

 

दोनों ही ईयरबड्स की सबसे खास बात यह कि कॉल्स के दौरान माइक्रोफोन की क्वालिटी काफी बढ़िया है। कॉल के दौरान मेरी आवाज को काफी बढ़िया तरीके से पकड़ता है और पर्यावरणीय शोर कैंसिल करने में भी काफी बढ़िया काम करता है।

बैटरी लाइफ की बात करें तो BTG1 और BTG2 दोनों दावा करते हैं कि ये 10 घंटे का प्लेबैक टाइम देता है और मेरे द्वारा टेस्टिंग के दौरान ये टाइमिंग 8 से 9 घंटे की पाई गई है। केस में 300 mAh की चार्जिंग मिलती है यानी ये 3 से 4 घंटे में फुले चार्ज कर देते हैं और कुल बैटरी लाइफ 38 घंटे तक अतिरिक्त दे देते हैं।

हमारा फैसला

Truke ऐसी कंपनी है जिसने तेजी से अपने वायरलेस प्रोडक्ट्स को भारतीय बाजार में उतारे हैं और सारे प्रोडक्ट्स में किफायती कीमत के साथ दमदार फीचर्स देने की कोशिश भी की है। BTG1 और BTG2 ये दोनों भी ऐसे ही प्रोडक्ट्स हैं जो किफायती कीमत के साथ प्रीमियम फीचर्स के साथ आते हैं। जो लोग गेम खेलने के शौकीन हैं उनके लिए तो ये जबरदस्त ईयरबड्स है हीं, लेकिन जो कॉल्स और वीडियो कॉल्स पर ज्यादा बात करते हैं उनके लिए भी ये दमदार ईयरबड्स साबित होते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.