Smartphone Photography के लिए क्यों ये स्मार्टफोन्स हमेशा याद रखे जाएंगे, ऐसा क्या है इनमें खास

ऐसे में अगर Nokia 9 पांच कैमरे के साथ लॉन्च होता है, तो यह स्मार्टफोन फोटोग्राफी के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 08:14 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 05:02 PM (IST)
Smartphone Photography के लिए क्यों ये स्मार्टफोन्स हमेशा याद रखे जाएंगे, ऐसा क्या है इनमें खास
Smartphone Photography के लिए क्यों ये स्मार्टफोन्स हमेशा याद रखे जाएंगे, ऐसा क्या है इनमें खास

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एक समय था जब स्मार्टफोन का इस्तेमाल काम चलाउ फोटोग्राफी के लिए किया जाता था। यूजर्स को मोबाइल फोन से एक औसत क्वालिटी की फोटो मिलती थी। मोबाइल फोन से मिलने वाली साधारण इमेज क्वालिटी के कई कारण थे। इनमें, फोन की कम स्टोरेज और साधारण सेंसर शामिल थे। मौजूदा समय में कैमरा फीचर स्मार्टफोन के सबसे खास फीचर्स में से एक माना जाता है। यूजर्स और स्मार्टफोन कंपनियों का स्मार्टफोन के कैमरे को लेकर नजरिया पहले के मुकाबले पूरी तरह से बदल चुका है। स्मार्टफोन्स के बैक में स्टेबिलिटी और ज्यादा डेप्थ के लिए ड्यूल कैमरा दिए जा रहे हैं। वहीं, सेल्फी का बढ़ता क्रेज स्मार्टफोन के ड्यूल फ्रंट कैमरे में दिखाई दे रहा है। आज हम आपको मौजूदा और आने वाले ऐसे स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कैमरा फीचर्स के लिए जाना जाएगा।

दुनिया का पहले ट्रिपल सेंसर वाला स्मार्टफोन

मौजूदा समय की बात करें तो Huawei P20 Pro दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन बना जिसके बैक में तीन सेंसर दिए गए। कहना गलत नहीं होगा कि इस फोन को अगर जाना जाता है तो वो इसके रियर में लगे तीन कैमरे की वजह से। इसके रियर कैमरा में 40 मेगापिक्सल का RGB सेंसर, 20 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर और 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस लगा है। इसके रियर का मेन कैमरा 40 मेगापिक्सल का है। वहीं, लॉन्ग रेंज फोटोग्राफी के लिए इसमें Leica 3x टेलीफोटो लेंस दिया गया है। इससे 5x तक हाइब्रिड जूम किया जा सकता है। कैमरे का सेंसर लो लाइट फोटोज को ISO 102400 तक ले सकता है। वहीं, सेल्फी फोटोग्राफी के लिए इसमें 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है। स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए यह स्मार्टफोन किसी मील के पत्थर से कम नहीं है।

5 कैमरे वाला Nokia 9 बनाएगा नया ट्रेंड

HMD ग्लोबल की स्वामित्व वाली कंपनी Nokia का नया स्मार्टफोन 5 कैमरा सेटअप के साथ जल्द लॉन्च हो सकता है।कंपनी अपने इस स्मार्टफोन को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नोकिया के इस स्मार्टफोन का नाम Nokia 9 हो सकता है।

SlashLeaks पर लीक हुई तस्वीरों को देखने के बाद अंदाजा लगाया जा सकता है कि में 5 कैमरा सेटअप होगा। इस स्मार्टफोन के 6 कट आउट्स को वेबसाइट पर स्पॉट किया गया है। माना जा रहा है कि इसमें 5 कैमरा और 1 फ्लैश का कट आउट है। इसके बैक में हैक्सागोनल कट-आउट दिया गया है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो ये हैक्सागोनल सेट-अप रोटेशनल है, जिसमें सेकेंडरी सेंसर को आप रोटेट कर सकेंगे। इन कैमरों में अलग-अलग जूम लेंस दिए जा सकते हैं।

नोकिया के प्राइमरी स्मार्टफोन्स में Zeiss का कैमरा इस्तेमाल किया जाता है। इस स्मार्टफोन के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉइड का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 9 दिया जा सकता है। फोन अगर प्रीमियम कीमत में लॉन्च किया जाएगा तो इसके फीचर्स भी प्रीमियम होंगे। फोन में पावरफुल प्रोसेसर, बैटरी समेत कई बेहतर फीचर्स दिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi 6A Vs Xiaomi Redmi 5A: 6,000 रुपये से कम कीमत में किसे खरीदें

Honor 7S Vs Micromax Yu Ace: 5,999 रुपये से शुरू होने वाले स्मार्टफोन में कौन है सबसे बेहतर

Yu Ace Vs Infinix Smart 2 Vs Redmi 5A: 6000 रुपये से कम कीमत में कौन से सबसे बेहतर 

chat bot
आपका साथी