Samsung Galaxy M10 review: बजट स्मार्टफोन की रेंज में क्या Redmi 6 को देगा टक्कर?

नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। Samsung की नई Galaxy M-series के साथ कंपनी बजट स्मार्टफोन्स में भी अब बेहतर करने की ओर बढ़ रही है। Galaxy M20 का रिव्यू हम पहले ही कर चुके हैं । Galaxy M20 एक अच्छा किफायती स्मार्टफोन है। Galaxy M10 भी Galaxy M20 से मिलता-जुलता है। इसकी डिटेल्स में जाने के लिए पढ़ें M10 का फुल रिव्यू:

Galaxy M10 की खासियतें: यह फोन M20 की तुलना में सस्ता है। 7990 रुपये की कीमत में M10 में भी M20 की तरह Infitnity-V वॉटरड्रॉप डिस्प्ले एंड अल्ट्रा-वाईड एंगल लेंस दिया गया है। इस कीमत मंं फोन में ये दोनों ही फीचर्स मिलना थोड़ा अलग है।

Galaxy M10 डिजाइन: Galaxy M10 लुक के मामले में M20 जैसा ही है। लेकिन ऐसा बी नहीं है की दोनों एक जैसे ही हैं। M10 में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। इसमें सिक्योरिटी के लिए केवल फेस अनलॉक का विकल्प दिया गया है। इस कीमत में फिंगरप्रिंट सेंसर ना होना इस फोन का माइनस प्वाइंट कहा जा सकता है। M10 प्लास्टिक से बना है। इसकी अच्छी बात यह है की M20 के मुकाबले यह फोन काफी हल्का है। वो इसलिए भी है क्योंकि M10 में M20 की तरह 5000 mAh की बड़ी बैटरी नहीं है। इसके स्पीकर फोन के बैक पर दिए गए हैं न की बॉटम या फ्रंट पर। स्पीकर्स के रियर पर होने का एक नुकसान यह होता है की फोन को नीचे रखने पर वॉल्यूम पूरी नहीं आ पाती। लुक के मामले में फोन का डिस्प्ले अच्छा लगता है।

Galaxy M10 डिस्प्ले: वॉटरड्रॉप डिस्प्ले के साथ आने वाले M10 सबसे सस्ता फोन है। बजट सेगमेंट में ऐसा डिस्प्ले इस फोन का प्लस प्वाइंट है। M10 में 6.22 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। फोन HD+ रिजोल्यूशन और LCD की जगह TFT पैनल के साथ आता है। हालांकि, इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। Samsung ने डिस्प्ले पर अच्छा काम किया है। फिर भी वीडियो में शार्पनेस की कमी और ग्रेन्स का सामना तो आपको करना पड़ेगा। इस कीमत में Samsung ने फिर भी एक अच्छा डिस्प्ले ऑफ रकिया है।

Galaxy M10 परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर: Galaxy M10 Exynos 7870 चिसपेट पर काम करता है। यह 14nm पर आधारित ओक्टा-कोर चिपसेट है। रोजाना के काम जैसे की सर्फिंग, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसी ऐप्स पर ब्राउजिंग स्मूथली की जा सकती है। फोन 3GB रैम/2GB रैम के साथ उपलब्ध है। हालांकि, अगर आप यह फोन लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको 3GB रैम वैरिएंट के साथ जाने की राय देंगे। लेकिन मल्टीटास्किंग के मामले में 3GB रैम वाला वैरिएंट भी कहीं-ना-कहीं परेशानी करेगा। मल्टीटास्किंग के समय हमें टच और ऐप रिस्पांस में थोड़ी देरी देखने को मिली। यह डिवाइस हैवी गेमिंग के लिए तो नहीं बना है। इस रेंज में हैवी गेमिंग के लिए फोन को बुरी रेटिंग देना भी सही नहीं होगा। आमतौर पर इस रेंज के फोन्स बेसिक टास्क को पूरा करने के लिए ही इस्तेमाल किये जाते हैं। फिलहाल इस फोन में आपको Android Oreo मिलेगा। फेस अनलॉक फीचर के मामले में भी फोन आपको निराश ही करेगा। इससे अच्छा तो Samsung ने फेस अनलॉक की जगह फिंगरप्रिंट स्कैनर ही उपलब्ध करवाया होता तो अच्छा होता।

Galaxy M10 कैमरा: Galaxy M10 में भी ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 13MP + 5MP के ड्यूल कैमरा दिए गए हैं। इसका प्राइमरी सेंसर f/1.9 अपर्चर और सेकेंडरी सेंसर अल्ट्रा-वाईड लेंस के साथ आता है। इसके फ्रंट में 5MP f/2.0 कैमरा दिया गया है। डेलाइट में रियर कैमरा से ली गई फोटोज अच्छी आती हैं, लेकिन लो-लाइट में क्लैरिटी की अपेक्षा ना करें। फोटो जूम करने पर डिटेलिंग की कमी साफ झलकती है। इंडोर में ली गई पिक्चर्स में भी डिटेल की कमी लगती है। रियर और सेल्फी दोनों ही कैमरा Live Focus मोड सपोर्ट करते हैं। इसमें Live Focus सिर्फ तभी काम करता है जब वो Face डिटेक्ट करे इसलिए ऑब्जेक्ट्स के मामले में Live Focus काम नहीं करेगा। इस फोन में रियर कैमरा में मिल रहा सेकेंडरी अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर अच्छा काम करता है। आप इसका इस्तेमाल तीन-ट्री आइकन पर क्लिक कर के कर सकते हैं। हालांकि, इस फोन का कोई भी कैमरा डेलाइट में बेहतर काम अकर्ता है। 5MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा अच्छी लाइटिंग में ही अच्छा काम करता है। सेल्फी लवर्स इसके फ्रंट कैमरा से निराश हो सकते हैं।

Galaxy M10 बैटरी: इस फोन को M20 की तरह 5000 mAh की बैटरी नहीं मिली। लेकिन फोन फिर भी एक पूरे दिन चल जाता है। इसमें 3400 mAh की बैटरी दी गई है। अगर आप फोन को सर्फिंग, चैटिंग, ब्राउजिंग के साथ-साथ वीडियोज देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो भी फोन की बैटरी दिन के अंत तक खत्म होती है। M10 फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट नहीं करता।

हमारा फैसला: Samsung के दोनों बजट फोन्स अच्छे हैं। हालांकि, दोनों फोन्स का टारगेट ऑडियंस कुछ अलग जरूर रहेगा। M10 आपको अच्छा डिस्प्ले, अच्छी बैटरी देगा। हालांकि, इसके कैमरा ने हमे थोड़ा निराश किया है। 10000 रुपये से कम रेंज में इस फोन को लेने की राय जरूर दी जा सकती है। यह फोन Redmi 6 जैसे फोन को कड़ी टक्कर देता है।

यह भी पढ़ें:

Flipkart Super Value Week सेल: इन स्मार्टफोन्स को 15000 रु कम में खरीदने का मौका

Oppo K1 आज भारत में 25MP फ्रंट कैमरा के साथ होगा लॉन्च, जानें कीमत से फीचर्स तक हर डिटेल

Oppo Find Z को स्नैपड्रगैन 855 प्रोसेसर और 5G के साथ ऑनलाइन किया गया स्पॉट 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Next Story