Realme X3 Review: मिड प्राइस सेग्मेंट में बेहतर परफॉर्मेंस और कैमरे वाला स्मार्टफोन

Realme X3 Review: मिड प्राइस सेग्मेंट में बेहतर परफॉर्मेंस और कैमरे वाला स्मार्टफोन
Publish Date:Sun, 19 Jul 2020 08:11 AM (IST) Author: Harshit Harsh

हर्षित हर्ष। Realme ने पिछले साल प्रीमियम सेग्मेंट के तहत अपना पहला स्मार्टफोन Realme X2 Pro लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन में फ्लैगशिप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट प्रोसेसर, 90Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले, 64MP क्वाड रियर कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए थे। साथ ही, इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक था। इस स्मार्टफोन में कंपनी ने सेंट्रली अलाइंड कैमरा सेट-अप दिया था। इस स्मार्टफोन के मास्टर एडिशन को भी पेश किया गया था। इसके बाद कंपनी ने देश के पहले 5G स्मार्टफोन Realme X50 Pro के साथ एक बार फिर से प्रीमियम रेंज का डिवाइस साल की शुरुआत में पेश किया था।

अब कंपनी ने स्नैपड्रैगन 855 प्लस के साथ अपने एक और सीरीज को हाल ही में पेश किया है। इस सीरीज का मुख्य आकर्षण दमदार कैमरा और 120Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले है। Realme X3 सीरीज में दो स्मार्टफोन्स Realme X3 और Realme X3 SuperZoom लॉन्च किए गए हैं। दोनों ही स्मार्टफोन्स एक जैसे हार्डवेयर के साथ आते हैं। X3 SuperZoom में यूजर्स को केवल पेरीस्कोप मोड कैमरा देखने को मिलता है। बांकि अन्य फीचर्स एक जैसे ही है। आज हम आपके लिए इस सीरीज के बेस मॉडल Realme X3 का रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन

Realme X3 का लुक और डिजाइन काफी हद तक Realme X50 Pro की तरह ही दिया गया है। इसके फ्रंट में ड्यूल पंच-होल डिजाइन वाला डिस्प्ले दिया गया है। जबकि बैक में इसके लेफ्ट अलाइंड क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन के लेफ्ट साइड में वॉल्यूम रॉकर्स और राइट साइड में फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर को पावर बटन के साथ अलाइन किया गया है। अब जो इसके डिजाइन में खास बात देखने को मिली है वो यह है कि ये AG टेक्नोलॉजी 3D क्वाड कर्व्ड ग्लास डिजाइन के साथ आता है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से इसके बैक और फ्रंट पैनल काफी स्मूद दिखाई देते हैं। मैटे फिनिश वाले 3D ग्लास डिजाइन होने की वजह से आप जब इसे हाथों में ग्रिप करेंगे तो आपको काफी सॉफ्ट फील होगा। यही नहीं इसके साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट का सर्फेस भी काफी समूद दिया गया है। आप उसमें अपने फिंगर को आसानी से टच कर सकते हैं। फोन दो कलर ऑप्शन्स आर्कटिक व्हाइट और ग्लेशियर ब्लू में आता है। हमारे पास जो वेरिएंट था वो ग्लेशियर ब्लू वाला वेरिएंट था। इसके बैक पैनल में काफी शाइनी फिनिश देखने को मिलती है।

डिस्प्ले

जैसा कि मैनें शुरू में भी बताया कि इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले दिया गया है। आप समझ सकते हैं कि इसकी ब्राइटनेस और ऑनलाइन वीडियो कंटेंट कितनी रियलिस्टिक होगी। इस स्मार्टफोन में 6.6 इंच का फुल एचडी प्लस रिजोल्यूशन वाला डिस्प्ले दिया गया है। फोन के डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल तक का दिया गया है। पंच-होल डिस्प्ले डिजाइन होने की वजह से आपको 90.5 फीसद तक का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो इसमें मिलता है। इसके डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 लेयर कोटिंग दी गई है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस की बात करें तो 480 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस इसमें आपको मिलती है।

Realme X3 के 120Hz रिफ्रेश रेट वाले अल्ट्रा स्मूद डिस्प्ले में जो हमें खास लगा वो ये कि इसके जरिए 120 फ्रेम्स प्रति सेकेंड तक का वीडियो ब्राउज किया जा सकता है। जिसकी वजह से आपको एक सीमलेस और स्मूथ विजुअल एक्सपीरियंस मिलता है। डिस्प्ले में आई प्रोटेक्शन दिया गया है जो कलर टेम्पेरेटर को एडजस्ट करने में सक्षम है। जैसे ही स्क्रीन का कलर टेम्परेचर बढ़ता है ये ब्लू लाइट रेडिएशन को रिड्यूस कर देता है। जिसकी वजह से आंखों पर स्ट्रेन नहीं पड़ता है। इसमें कस्टम कलर मोड्स भी दिए गए हैं जिसकी मदद से डिस्प्ले के कलर को एडजस्ट किया जा सकता है। साथ ही, ये OSIE सुपर क्लियर विजुअल इफेक्ट फंक्शन को भी सपोर्ट करता है। ओवरऑल इसका डिस्प्ले आपको एक सुकून भरा विजुअल एक्सपीरियंस प्रदान करता है।

परफॉर्मेंस

अब हम सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन में आ गए हैं। किसी भी स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस ही उसे एक बेहतर डिवाइस साबित कर सकता है। अगर, हार्डवेयर कंपोनेंट सही नहीं है तो आपके डिवाइस का मल्टी फंक्शन और यूसेज भी प्रभावित होता है। Realme X3 में आपको प्रीमियम फ्लैगशिप Snapdragon 855+ SoC मिलता है जो कि मल्टी फंक्शन करने में एक बेहतर प्रोसेसर साबित होता है। पिछले साल के लॉन्च हुए तमाम प्रीमियम स्मार्टफोन्स इसी सीरीज के प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुए हैं। Snapdragon 855+ SoC आठ कोर वाले Kyro CPU को सपोर्ट करता है और इसमें ग्राफिकल परफॉर्मेंस को इन्हांस करने के लिए Adreno 640 GPU दिया गया है। बेहतर रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले को सपोर्ट करने के लिए बेहतर ग्राफिकल इंजन का होना बेहद जरूरी है, जो कि हमें इस डिवाइस में देखने को मिलता है। इसमें इस्तेमाल होने वाला AI प्रोसेसिंग चिप पिछले जेनरेशन के प्रोसेसर के मुकाबले काफी तेजी से प्रोसेसिंग करता है। इसकी वजह से मल्टी टास्किंग में ये काफी बेहतर साबित होता है।

यह स्मार्टफोन दो स्टोरेज ऑप्शन्स 6GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 128GB में आता है। इसमें स्टोरेज के लिए UFS 3.0 टर्बो राइट प्लस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। ये ड्यूल चैनल को सपोर्ट करता है, जिसकी वजह से फाइल ट्रांसफर स्पीड 1500MB/s तक मिलती है। इसके अलावा इसमें 30W डार्ट फ्लैश चार्जिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। फोन 4,200mAh की बैटरी के साथ आता है। इसे फुल चार्ज होने में 55 मिनट से 1 घंटे का समय लगता है। 30 मिनट में ये फोन 60 फीसद तक चार्ज हो जाता है। गेमिंग लवर्स के लिए इसमें लिक्विड कूलिंग सिस्टम फीचर दिया गया है। फोन Android 10 पर आधारित Realme UI पर रन करता है। ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें भी यह स्मार्टफोन आपको निराश नहीं करेगा।

कैमरा

अब आते हैं इस स्मार्टफोन के सबसे अहम सेक्शन कैमरा फीचर्स पर। जैसा कि मैनें शुरू में ही बताया कि इस सीरीज का मुख्य आकर्षण कैमरा है तो कंपनी ने इसमें 64MP का क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया है। फोन में खास स्टारी मोड दिया गया है, इसके बारे में हम आगे आपको बताएंगे। फिलहाल बेसिक कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 64MP का Samsung ISOCELL GW1 प्राइमरी सेंसर दिया गया है, जिसका अपर्चर f/1.8 है। यह इंटेलिजेंट पिक्सल बिनिंग मैकेनिज्म पर काम करता है, जिसकी वजह से क्लिक की गई तस्वीर में हाई क्वालिटी का रिजोल्यूशन मिलता है। जो कि लो लाइट में भी बेहतर फोटोग्राफी करने में सक्षम है। हालांकि, इसकी तुलना आप OnePlus, Samsung या iPhone के लेटेस्ट डिवाइसेज से नहीं कर सकते हैं। ज्यादा जूम करने पर इससे ली गई तस्वीर पिक्सलेट होती है।

मेन कैमरे के अलावा इसमें 12MP का टेलिफोटो कैमरा दिया गया है जो कि 20x हाइब्रिड जूम को सपोर्ट करता है। इसका अपर्चर f/2.5 दिया गया है। इसके अलावा फोन में 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। फोन के इस वाइड एंगल कैमरे से 119 डिग्री की फील्ड ऑफ व्यू मिलती है। इस कैमरे का अपर्चर f/2.3 दिया गया है। इससे आप लैंडस्केप, आर्किटक्चर या फिर ग्रुप इमेज बेहतर क्लियरिटी के साथ क्लिक कर सकते हैं। फोन में 2MP का मैक्रो लेंस भी दिया गया है। इसकी मदद से आप 4 सेमी पास के ऑप्जेक्ट की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं।

स्टारी मोड

फोन के खास स्टारी मोड दिया गया है। इसके फीचर्स की बात करें तो इस खास फीचर्स की मदद से आप रात में तारों की बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। Realme ने इस फीचर को खास तौर पर गैलेक्सी की तस्वीर कैप्चर करने के लिए दी है। यह फीचर एक खास तरह के एल्गोरिदम पर काम करता है, जिसमें फोटोग्राफी के चार मुख्य पैरामीटर्स शटर टाइम, ISO सेंसेटिविटी, फोकस डिस्टेंस और व्हाइट बैलेंस को एडजस्ट करता है। इसमें दिए गए 64MP के प्राइमरी सेंसर का इस्तेमाल करके मल्टी फ्रेम सिंथेसिस के जरिए गैलेक्सी और स्टार्स की तस्वीरें क्लिक की जा सकती है।

Realme X3 में नाइट मोड, प्रो मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें Nightscape 4.0 फीचर दिया गया है। इसमें AI नाइटस्केप फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप रात में या लो लाइट में बेहतर तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें ट्राइपॉड मोड भी दिया गया है, जिसकी मदद से आप 50 सेकेंड का सुपर लॉन्ग एक्सपोजर सिलेक्ट कर सकते हैं।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें ड्यूल पंच-होल सेल्फी कैमरा इंटिग्रेट किया गया है। इसमें Sony IMX471 16MP का वाइड एंगल मेन कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें 8MP का सुपर वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जो 105 डिग्री सुपर वाइड को सपोर्ट करता है। इसके सेल्फी कैमरे HDR और सुपर प्रोट्रेट नाइटस्केप सेल्फी को भी सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा इसमें UIS वीडियो स्टेब्लाइजेशन फीचर भी दिया गया है। साथ ही, इसके सेल्फी कैमरे से आप प्रोट्रेट इमेज भी क्लिक कर सकते हैं। ओवरऑल कैमरे स्पेसिफिकेशन्स की बात करें जो एक मिड बजट रेंज के स्मार्टफोन होने के नाते इसमें बेहतर कैमरे फीचर्स दिए गए हैं। Realme ने वाकई में इस सीरीज के कैमरे पर बेहतर काम किया है।

हमारा फैसला

Realme X3 की शुरुआती कीमत 24,999 रुपये है। इस प्राइस रेंज में आपको एक बेहतर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉन्फिग्यूरेशन के साथ-साथ बेहतर कैमरा फीचर भी मिलता है। खास तौर पर Gen-Z के लिए ये एक बेहतर कैमरा साबित हो सकता है। फोन में मल्टी टास्किंग के साथ-साथ आपको बेहतर फोटोग्राफी और डिस्प्ले फीचर का एक्सपीरियंस मिलता है। एक बात जो आपको निराश कर सकती है वो ये कि इसमें 3.5mm ऑडियो जैक को रीमूव कर लिया गया है। फोन में केवल एक ही USB Type C फीचर दिया गया है। बांकि, डिजाइन से लेकर परफॉर्मेंस तक, आपको ये फोन इस प्राइस रेंज में निराश नहीं करेगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.