OnePlus 6T Review: इन-डिस्प्ले स्कैनर और बेहतर परफॉरमेंस के साथ अनलॉक द स्पीड

कुछ महीनों में ही एक अच्छी डिवाइज में ऐसा क्या जोड़ दिया जाएगा जो इसे पहले वाले से अलग बनाएगी? इसी के जवाब में हम OnePlus 6T का रिव्यू लेकर आए हैं।

By Sakshi Pandya Edited By: Publish:Mon, 29 Oct 2018 06:47 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 07:42 PM (IST)
OnePlus 6T Review: इन-डिस्प्ले स्कैनर और बेहतर परफॉरमेंस के साथ अनलॉक द स्पीड
OnePlus 6T Review: इन-डिस्प्ले स्कैनर और बेहतर परफॉरमेंस के साथ अनलॉक द स्पीड

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। OnePlus और क्वालिटी शब्द एक दूसरे के पूरक बन चुके है। OnePlus का कोई भी फ़ोन उठा के देखेंगे तो आपको पता चलेगा की इन पर ना सिर्फ अच्छे से काम किया गया है बल्कि ये ऐसी डिवाइसेज हैं जो लम्बे समय तक चलती भी हैं। मैं एक ऐसे व्यक्ति को जनता भी हूँ जो पिछले तीन साल से OnePlus 2 का इस्तेमाल कर रहा है और अपनी डिवाइस से खुश भी है। लेकिन OnePlus 3 के लॉन्च के बाद कंपनी एक साल में एक फोन से दो फोन लॉन्च करने लगी। इसलिए हमें OnePlus 3T मिला और उसके बाद OnePlus 5 और OnePlus 5T आएं।

तो 2018 वर्ष भी अलग क्यों हो? इस साल कंपनी OnePlus 6 लेकर आई। इसके बाद कहीं ना कहीं सभी को पता था कि OnePlus 6T भी इस साल लॉन्च किया जाएगा। लेकिन यहां सवाल यह है कि कुछ महीनों में ही एक अच्छी डिवाइस में ऐसा क्या जोड़ दिया जाएगा जो इसे पहले वाले से अलग बनाएगी? इसी के जवाब में हम OnePlus 6T का रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन: डिजाइन के मामले में OnePlus 6T में कुछ बड़े बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। लेकिन स्मार्टफोन को डिटेल में देखा जाए तो कुछ नया जरूर मिलेगा। OnePlus 6T को ग्लास डिजाइन में पेश किया गया है। इसी के साथ इसके रियर पर आर्क दी गई है जिससे फोन हाथ में पूरी तरह से फिट बैठता है। 185 ग्राम वजन के साथ OnePlus 6T आपको प्रीमियम फील भी देगा। फोन के रियर पर वर्टीकल और सेंटर में ड्यूल कैमरा दिया गया है। OnePlus6 से यह फिंगरप्रिंट सेंसर के मामले में अलग है। जी हां, OnePlus 6T में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है।

OnePlus 6T में आपको 6.41 इंच का डिस्प्ले और पहले के OnePlus के मुकाबले छोटा Notch मिलता है। इसमें वाटर ड्रॉपलेट Notch डिस्प्ले मौजूद है। इससे आपको स्क्रीन पर अधिक स्पेस मिल जाता है। OnePlus 6T में हाइड Notch फीचर भी दिया गया है। स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो की बात करें तो यह 86 प्रतिशत है। यह इस साल लॉन्च हुए फोन्स जितना हाई नहीं है।  OnePlus 6T में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो दिन-ब-दिन अब चलन में आता जा रहा है। बिल्ड क्वालिटी के मामले में OnePlus 6T ने प्रीमियम डिवाइस की लुक जारी रखी है। मिरर ब्लैक फिनिश के चलते OnePlus 6T को साफ रखने के लिए आपको एक कपडा जरूर साथ रखना पड़ेगा।

डिस्प्ले: OnePlus 6T में 6.41 इंच का ऑप्टिक AMOLED डिस्प्ले के साथ वाटर ड्रॉपलेट Notch डिजाइन दिया गया है। 19:5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के कारण स्क्रीन पर स्पेस भी अच्छा मिलता है। OnePlus 6T में कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है जिससे डिस्प्ले मजबूत हो जाता है। क्लियरिटी और ब्राइटनेस के मामले में यह काफी अच्छा है। इसमें व्यूइंग एंगल्स भी अच्छे मिलते हैं। OnePlus 6T में 2350X1080 का रिजोल्यूशन दिया गया है। इससे नाइट और रीडिंग मोड में भी डिस्प्ले शार्प और क्रिस्पी हो जाता है। डिस्प्ले के Notch पर RGB सेंसर्स और फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। OnePlus 6T का डिस्प्ले कंटेंट स्ट्रीम करने के साथ-साथ PUBG जैसे गेम्स खेलने के लिए भी अच्छा है। यूजर्स के लिए और विकल्प जोड़ते हुए OnePlus 6T कस्टम कलर्स के साथ भी आता है।

कैमरा: कैमरा के मामले में वनपल्स 6T लगभग समान ही है। OnePlus 6T ड्यूल-रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 16MP कैमरा है जिसमें ऑप्टिकल इमेज स्टैबिलाइजेशन f/1.7 के साथ EIS दिया गया है। OnePlus6T के रियर कैमरा के प्राइमरी लेंस में Sony IMX 519 सेंसर और सेकेंडरी में 20MP Sony IMX 376K सेंसर मौजूद है। इसका सेकेंडरी कैमरा पोर्ट्रेट इमेज क्लिक करने के काम आता है। यह OnePlus 6 से बेहतर काम करता है। यह OnePlus 6T में दी गई नई अल्गोरिथम के कारण भी है। इसके रियर कैमरा से 30/60 fps पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की जाती हैं और स्लो-मोशन में वीडियोज 240 fps (1080p) और 480fps (720p) में रिकॉर्ड की जा सकती हैं। कैमरा HDR कैपेबिलिटीज के साथ भी आता है।

फ्रंट कैमरा Notch डिस्प्ले में दिया गया है। इसमें Sony IMX 371 सेंसर और f/2.0 अपर्चर दिया गया है। 16MP के फ्रंट कैमरा में EIS भी है और इससे 1080p पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। फ्रंट कैमरा से ली गई सेल्फीज शार्प आती है। रियर और सेल्फी दोनों ही कैमरा Bokeh कैपेबिलिटीज के साथ आता है। इसमें पोर्ट्रेट इमेज काफी अच्छा रिजल्ट देती हैं।

परफॉरमेंस और बैटरी: OnePlus 6T सिर्फ हार्डवेयर के मामले में ही है बल्कि सॉफ्टवेयर के मामले में भी एक पावरफुल डिवाइज है। OnePlus 6T, OnePlus के अपने ऑक्सीजन ओएस के साथ एंड्रॉइड 9.0 के साथ आता है। फोन में क्वालकॉम ओक्टा-कोर, स्नैपड्रैगन 845 SoC दिया गया है। यह 10nm आर्किटेकचर पर आधारित है और 2.8GHZ तक स्पीड ऑफर करता है। इसमें Adreno 630 GPU भी दिया गया है। वनपल्स 6T 6GB और 8GB LPDDR4X रैम के साथ आता है। यह सभी स्पेसिफिकेशन्स रियल टाइम इस्तेमाल में भी स्मूथ परफॉरमेंस देती हैं। OnePlus 6T 128GB स्टोरेज से शुरू होकर 256GB स्टोरेज तक उपलब्ध होगा।

एंड्रॉइड 9.0 पर ऑक्सीजन ओएस एंड्रॉइड फुल स्क्रीन जेस्चर के फीचर्स को बेहतर करता है। OnePlus 6T में अब थीम्स को भी RGB स्पेक्ट्रम में कस्टमाइज्ड किया जा सकता है। इसके अलावा OnePlus 6T गेमिंग मोड के साथ आता है। इसमें स्क्रीन ब्राइटनेस को लॉक करने से लेकर छोटी फ्लोटिंग नोटिफिकेशन्स समेत कई अच्छे फीचर्स उपलब्ध हैं। इसमें स्मार्ट बूस्ट भी दिया गया है जो ऐसे गेम्स और एप्स के लिए काम करता है जिनमें डाटा के आउटपुट और इनपुट के लिए बड़े अमाउंट की जरुरत पड़ती है।

डिस्प्ले जेस्चर्स के साथ फोन को इस्तेमाल करना और आसान हो जाता है। जैसे की- वेक, लॉक करने के लिए डबल-टैप, थ्री फिंगर स्क्रीनशॉट आदि। यह सभी फीचर्स OnePlus 6T नॉन-रिमूवेबल 3700 mAh की बटेर के साथ लबे समय तक आपका साथ देंगे। इसमें 5V/4A देश चार्जिंग भी दी गई है। OnePlus द्वारा अब तक अपने किसी भी फोन में दी गई यह सबसे बड़ी बैटरी है। फोन की बैटरी एक दिन से अधिक तक चल जाती है। इसमें 3.55mm ऑडियो जैक की कमी खलती है। OnePlus 6T में ऑडियो के लिए बॉटम फेसिंग स्पीकर्स के साथ Dirac एचडी साउंड दिया गया है। OnePlus 6T ड्यूल-सिम डिवाइस है। इसमें दो नैनो-सिम स्लॉट दिए गए हैं। यह NFC इनेबल डिवाइस भी है।

ओवरऑल, परफॉरमेंस के मामले में यह OnePlus 6 से थोड़ा बेहतर है। लेकिन बैटरी लाइफ के मामले में यह OnePlus 6 से कहीं ज्यादा बेहतर है। OnePlus 6 अभी भी 2018 के बेस्ट परफॉरमेंस फोन्स में से एक है और OnePlus 6T इसको आगे बढ़ाएगा।

हमारा फैसला: वनपल्स 6 2018 का सबसे आसान फोन कहा जा सकता है और इसके सामने OnePlus 6T आपकी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, बड़ी बैटरी और 3.5mm जैक के बिना आता है। OnePlus 6T सही मायनों में OnePlus 6 का सक्सेसर है। हम यह नहीं कहेंगे की आपके पास अगर OnePlus 6 है तो आप OnePlus 6T में अपग्रेड करें। लेकिन अगर आप OnePlus 6T का इंतजार कर रहे थे तो इस फोन को लिया जा सकता है।

अनुवाद: साक्षी पंड्या 

यह भी पढ़ें:

Asus Zenfone Lite L1 रिव्यू: क्या बजट रेंज में शाओमी के स्मार्टफोन को मिलेगी चुनौती?

सैमसंग फेस्टिव ऑफर: Galaxy J के इन स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई कटौती, जानें नई कीमत

BSNL मात्र 1.35 रुपये में दे रहा 1 जीबी डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग समेत SMS बेनिफिट्स

chat bot
आपका साथी