IQOO Z3 5G Review : क्या iQoo Z3 है एक बेहतर गेमिंग वाला गुड लुकिंग स्मार्टफोन!

iQOO Z3 5G Review आज के रिव्यू में जानने कि कोशिश करेंगे कि आखिर IQOO Z3 5G स्मार्टफोन में ऐसा क्या है? जो इसे बाकी बजट 5उ स्मार्टफोन से अलग बनाता है। साथ ही क्या IQOO Z3 5G आपके बजट का बेस्ट स्मार्टफोन है?

Saurabh VermaMon, 14 Jun 2021 11:46 PM (IST)
यह iQoo Z3 की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

कीमत

6GB रैम + 128GB स्टोरेज - 19,990 रुपये 8GB रैम + 128GB स्टोरेज - 20,990 रुपये 8GB रैम + 256GB स्टोरेज - 22,990 रुपये

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Vivo के सब-ब्रांड iQOO ने इस साल भारत में तीन 5G स्मार्टफोन पेश किये हैं। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम iQOO 7 और iQOO7 Legend का आता है। वही iQOO Z3 5G लेटेस्ट लॉन्च स्मार्टफोन है। ऐसा लगता है कि vivo अपने सब-ब्रांड IQOO से भारत के 5G स्मार्टफोन मार्केट में छाने को तैयार है। कंपनी इस रणनीति के तहत हर प्राइस प्वाइंट में 5G स्मार्टफोन पेश करना चाहती है। iQOO Z3 एक बजट 5G स्मार्टफोन है। ऐसे में आज के रिव्यू में जानने कि कोशिश करेंगे कि आखिर IQOO Z3 5G स्मार्टफोन में ऐसा क्या है? जो इसे बाकी बजट स्मार्टफोन से अलग बनाता है। साथ ही क्या IQOO Z3 5G आपके बजट का बेस्ट स्मार्टफोन है?

डिजाइन

IQOO Z3 5G स्मार्टफोन डिजाइन के मामले में काफी गुड लुकिंग है। फोन का रियर बिल्कुल नीट और क्लीन है, जो iQOO ब्रांडिंग के साथ आता है। फोन के बैक में ट्रिपल कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जो सिंगल फ्लैश लाइट सपोर्ट के साथ आता है। IQOO Z3 के राइड हैंड साइड साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ पावर बटन दिया गया है। इसके अलावा वॉल्यूम बटन का सपोर्ट मिलेगा। फोन के बॉटम में USB टाइप-सी चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। साथ ही 3.5mm जैक और सिंगल स्पीकर का सपोर्ट दिया गया है। जबकि फोन के अपर साइड सिम-ट्रे का ऑप्शन दिया गया है।

डिस्प्ले

iQOO Z3 5G स्मार्टफोन में 6.5 इंच का फुल एचडी प्लस HD+ IPS LCD टाइप डिस्प्ले दिया गया है। इसका रेजोल्यूशन 1080/2408 पिक्सल है। फोन के टॉप और बॉटम को छोड़ दें, तो IQOO Z3 स्मार्टफोन बेजेललेस नजर आएगा। हालांकि बेजेल्स की वजह से फोन प्रीमियम लुक नहीं दे पाता है। फोन के टॉप वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दिया गया है। वीडियो प्ले और गेमिंग के दौरान डिस्प्ले का एक्सपीरिएंस काफी शानदार रहा है। फोन 120Hz रिफ्रेश्ड रेट और 180Hz टच सैंपलिंग रेट सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही फोन 5 लेयर कूलिंग सिस्टम का सपोर्ट के साथ आएगा। इससे गेमिंग के दौरान फोन को हीट की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। साथ ही ही लैग करने की दिक्कत का नहीं मिलती है। हालांकि फोन में आपको HDR स्ट्रीमिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। कुल मिलाकर iQOO ने फोन के डिस्प्ले डिपॉर्टमेंट में अच्छा काम किया है। फोन का यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है। ऐसे में फोन के इस्तेमाल के दौरान UI को लेकर आपको शिकयत करने के कम ही मौके मिलते हैं।

परफॉर्मेंस

IQOO Z3 5G स्मार्टफोन परफॉर्मेंस के मामले में खरा उतरता है। फोन में 7nm चिप और ऑक्टा-कोर Qualcomm Snapdragon 768G 5G प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। जिसके साथ Adreno 620 जीपीयू, 8GN LPDDR4X रैम और 256GB UFS 2.2 स्टोरेज दी गई है। फोन में वर्चुअल रैम का सपोर्ट दिया गया है। जिसकी मदद से 8GB रैम को 11GB में कन्वर्ट किया जा सकेगा। फोन एंड्राइड 11 बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। गेमिंग डिपॉर्टमेंट में iQOO Z3 स्मार्टफोन बेहतर है। FREE FIRE जैसे गेम खेलने वक्त फोन में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा है। बाकी स्मार्टफोन की तरह iQOO Z3 में लंबे वक्त की गेमिंग में हीटिंग की समस्या नहीं हुई।

साउंड

IQOO Z3 का साउंड ज्यादा इंप्रेस नहीं कर सका। शायद iQOO के लिए साउंड डिपॉर्टमेंट में काफी कुछ करने की जरूरत थी। वहीं गेमिंग के दौरान फोन को वर्टिकल से हॉरिजोंटल में शिफ्ट करने पर कई बार उंगलियों की प्लेसिंग की वजह साउंड कम आने की समस्या होती है। बाकी कॉलिंग के दौरान स्पीकर और माइक्रोफोन को लेकर किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई।

कैमरा

IQOO Z3 के रियर पैनल पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा कैमरा 64MP का है, जो GW सेंसर सपोर्ट के साथ आता है। 64MP लेंस के लिए अलग कैमरा मोड दिया गया है, जिससे कमाल की फोटो क्लिक की जा सकती हैं। इसके अलावा 8MP वाइड एंगल लेंस और 2MP मैक्रो लेंस दिया गया है। वाइड एंगल लेंस से काफी फील्ड ऑफ व्यू मिलता है। लेकिन मैक्रो लेंस ज्यादा इंप्रेस नहीं कर सका। वहीं नाइट फोटोग्राफी मोड ने काफी निराश किया। नाइट मोड को अलग से देने की कोई जरूरत नहीं थी। बाकी प्रोर्टेट मोड अच्छे से काम करता है। इससे बेहतरीन बोकेह इमेज को क्लिक किया जा सकता है। स्लो मोशन और टाइम लैप्स का एक्सीपीरिएंस ठीक रहा। फोन से 60fps पर 4k क्लैरिटी वाले वीडियो को कैप्चर किया जा सकेगा। साथ ही वीडियो ऑटो फोकस को सपोर्ट करेगा। अगर सेल्फी की बात करें, तो 16MP कैमरे से शानदार सेल्फी क्लिक की जा सकती है। साथ ही वीडियो कॉलिंग के वक्त शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है।

मैक्रो लेंस 

वाइड एंगल कैमरा

64MP कैमरा

नाइट मोड 

पोर्ट्रेट मोड 

बैटरी

iQOO Z3 स्मार्टफोन में 4,400mAh एमएएच की बैटरी दी गई है, जो 55W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कंपनी के दावे पर iQOO Z3 स्मार्टफोन सटीक उतरते हुए 19 से 20 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज हो जाता है। फोन को सिंगल चार्जिंग में एक दिन तक आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। बैटरी के मामले में IQOO Z3 स्मार्टफोन में किसी तरह की शिकायत नहीं देखने को मिली है। गेमिंग के दौरान भी फोन के बैटरी के जल्द खत्म होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा है। फोन का डायमेंशन 163.95x75.30x8.50mm और भार 185.5 ग्राम है। फोन इस्तेमाल के दौरान थोड़ा भारी महसूस होता है।

क्यों खरीदें

अगर आप बेहतर परफॉर्मेंस वाला बजट 5G स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, जो गेमिंग के साथ अन्य परफॉर्मेंस में बेहतर हो, तो iQOO Z3 5G स्मार्टफोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। फोन में बेहतरीन डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही दमदार बैटरी के साथ फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। मतलब गेमिंग और वीडियो या फिल्म देखने के दौरान कम बैटरी आपकी बाधा नहीं बनेगी। साथ फोन में मिलेगा स्मूथ परफॉर्मेंस। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.