top menutop menutop menu

Infinix Hot 9 Pro Review: 10 हजार रुपये से कम कीमत वाला नॉन-चाइनीज स्मार्टफोन

हर्षित हर्ष। भारत बजट और मिड बजट स्मार्टफोन के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है। यही वजह है कि पिछले 6 सालों में चीनी स्मार्टफोन्स निर्माता कंपनियों के लिए भारत सबसे पसंदीदा बाजार है। फ्रेंच स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Infinix ने भारतीय बाजार में अपने Hot सीरीज के नए मॉडल्स Hot 9 और Hot 9 Pro को पिछले दिनों लॉन्च किया था। इन स्मार्टफोन्स को 10,000 रुपये से कम कीमत में लॉन्च किया गया है। Infinit Hot 9 सीरीज को क्वाड रियर कैमरा सेट-अप के साथ लॉन्च किया गया है। यह सीरीज चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों Xiaomi, Realme, Vivo, OPPO के बजट स्मार्टफोन्स को चुनौती देगा या नहीं, इस रिव्यू के जरिए जानते हैं।

डिस्प्ले

सबसे पहले हम बात करते हैं फोन के डिस्प्ले और डिजाइन के बारे में। यह स्मार्टफोन 6.6 इंच के एचडी प्लस डिस्प्ले के साथ आता है। फोन में पंच-होल डिस्प्ले पैनल दिया गया है। फोन के डिस्प्ले का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90.5 फीसद दिया गया है और आसपेक्ट रेश्यो 20:9 दिया गया है। फोन में आपको एज-टू-एज डिस्प्ले का एक्सपीरियंस मिलेगा। इसमें आप किसी ऑनलाइन वीडियो को 480 निट्स की ब्राइटनेस के साथ देख सकते हैं।

एक अल्ट्रा बजट स्मार्टफोन होने की वजह से इसके डिस्प्ले को मैं फुल मार्क्स देना चाहूंगा। फोन में आपको एचडी प्लस कंटेंट 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ एक्सेस करने को मिलेगा। हालांकि, आपको इसमें गेमिंग के दौरान ग्राफिक्स के साथ समझौता करना पड़ सकता है। ओवरऑल डिस्प्ले इसका ठीक-ठाक है और ये चाइनीज स्मार्टफोन्स का एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो इसके बैक में क्वाड कैमरा सेट-अप दिया गया है। साथ ही, इसमें LED फ्लैश भी दिया गया है। फोन के बैक में स्कवायर साइज का कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। कैमरा सेट-अप के साथ ही ऊपर की तरफ रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को मिल सकता है। फोन के लेफ्ट साइड में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट्स दिए गए हैं। इसके अलावा एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड स्लाट भी दिया गया है। वहीं, दायीं और वॉल्यूम रॉकर्स के साथ पावर बटन दिए गए हैं। फोन के नीचे की तरफ माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल्स दिए गए हैं। फोन का डिजाइन भी ठीक-ठाक है, इसके बैक पैनल में 2D ग्लास फिनिशिंग दी गई है। वहीं, फ्रंट पैनल में बड़ी स्क्रीन के साथ 2D कर्व्ड ग्लास फिनिशिंग देखने को मिलती है।

परफॉर्मेंस

फोन के परफॉर्मेंस की बात करें तो ये 12nm MediaTek Helio P22 ऑक्टाकोर प्रोसेसर के साथ आता है। फोन में 4GB RAM और 64GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन की इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। यह स्मार्टफोन Android 10 पर आधारित XOS 6.0 के साथ आता है। फोन को पावर देने के लिए 5,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। साथ ही, इसमें DTS-HD सराउंड साउंड का एक्सपीरियंस मिलता है।

फोन Android 10 पर रन करता है, जिसकी वजह से आपको इसमें एडिशनल सिक्युरिटी मिलता है। हालांकि, इसका XOS 6.0 यूजर इंटरफेस इतना अच्छा नहीं है लेकिन इसमें आपको ऐप्स सही से अरेंज्ड मिलेंगे। फोन की बैटरी दमदार है तो एक बार चार्ज करने के बाद इसे आप एक दिन तो आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। 12nm प्रोसेसर होने की वजह से कभी-कभी इसमें लैगिंग की समस्या आपको मिल सकती है। हालांकि, बेसिक यूजर्स जो कम ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए इसमें कोई समस्या नहीं आएगी।

कैमरा

यूजर्स स्मार्टफोन्स के कैमरे को देखकर ही फोन खरीदना पसंद करते हैं। इसके कैमरे की बात करें तो इसमें क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन का प्राइमरी सेंसर 48MP का दिया गया है। फोन में इसके अलावा 2MP का डेप्थ सेंसर, 2MP का मैक्रो सेंसर और एक डेडिकेटेड लो लाइट सेंसर दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए इन-डिस्प्ले पंच-होल कैमरा दिया गया है। जिसमें 8MP के सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन के बैक में क्वाड कैमरा के साथ-साथ क्वाड LED फ्लैश भी दिया गया है।

एक अल्ट्रा बजट रेंज के स्मार्टफोन में 48MP का कैमरा होना आजकल आम हो गया है। कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के बजट स्मार्टफोन्स में अब 48MP का AI क्वाड कैमरा देखने को मिलता है। फोन के प्राइमरी सेंसर से डे लाइट में अच्छी तस्वीर क्लिक की जा सकती है। वहीं, डेडिकेटेड लो लाइट सेंसर होने की वजह से फोन से लो लाइट में भी ठीक-ठाक तस्वीर क्लिक की जा सकती है। इसका सेल्फी कैमरा भी आपको निराश नहीं करेगा।

हमारा फैसला

Infinix Hot 9 Pro की कीमत 9,999 रुपये है। इस प्राइस रेंज के हिसाब से इसे आप एक पावर पैक बजट स्मार्टफोन कह सकते हैं। फोन में 48MP का क्वाड कैमरा दिया गया है। साथ ही, फोन की फिनिशिंग काफी अच्छी है। बड़ी स्क्रीन होने की वजह से फोन में वीडियो देखने में अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है। साथ ही, फोन की दमदार बैटरी दी गई है जो कि यूजर्स को पसंद आ सकता है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.