Apple Watch यूजर्स के लिए जारी हुआ watchOS 8 अपडेट, जानें नए फीचर्स को इस्तेमाल करने का तरीका

Apple ने iOS 15 के रिलीज के साथ अपने watchOS के नए वर्जन को रोल आउट करना शुरू कर दिया है।इसका मतलब है कि Apple Watch यूजर्स अपने स्मार्ट वॉच के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर सकते हैं जिसमें अब हेल्थ शेयरिंग नए वॉच फेस बेहतर ऑलवेज-ऑन-डिस्प्ले जैसे फीचर्स हैं|

Mohini KediaTue, 21 Sep 2021 08:35 PM (IST)
यह Apple की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने iOS 15 के रिलीज के साथ अपने watchOS  के नए वर्जन को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इसका मतलब है कि Apple Watch यूजर्स अपने स्मार्ट वॉच के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर सकते हैं, जिसमें अब हेल्थ शेयरिंग, नए वॉच फेस, बेहतर ऑलवेज-ऑन-डिस्प्ले जैसे फीचर्स शामिल हैं। आपको बता दें, watchOS  8 की घोषणा पहली बार जून में आयोजित Apple के WWDC प्रोग्राम में की गई थी। उस समय, टेक प्रमुख ने एक टीजर शेयर किया था कि Apple watch के लिए नया OS कैसा दिखेगा। तब से, Apple ने अब तक नए watchOS 8 के पब्लिक बीटा जारी किए हैं। स्टेबल वर्जन घोषणा के तीन महीने से ज्यादा समय के बाद आता है और अब सभी कम्पेटिबल डिवाइस पर उपलब्ध होगा।

नया watchOS  8 क्या ऑफर करता है? और यूजर्स इसे कैसे अपग्रेड करते हैं, यहां जानिए सब कुछ

watchOS 8 के फीचर्स

नए वॉच फेस - watchOS  8 पर एक रोमांचक नई सुविधा iPhone से आपके पोर्ट्रेट मोड फोटो को आपके वॉच फेस के रूप में जोड़ने की क्षमता है। फोटो में मुख्य विषय के पीछे की तारीख और समय के साथ ऐसी तस्वीर को कस्टम करने का ऑप्शन होगा। इसके अलावा, एक नया वर्ल्ड टाइम वॉच फेस है जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लोकल टाइम को एक एनालॉग फॉर्मेट में प्रस्तुत करता है। वर्ल्ड टाइम वॉच फेस पर डिजिटल वॉच का ऑप्शन भी है। हेल्थ शेयरिंग - इस बार Apple Watch यूजर्स के लिए बड़ी विशेषता उनके हेल्थ डेटा को अपने पर्सनल कॉन्टैक्ट के साथ शेयर करने की सुविधा है। यह फीचर Apple Watch यूजर्स को आसानी से दोस्तों, परिवार या डॉक्टरों के साथ डेटा शेयर करने में मदद करने के लिए है ताकि उनके करीबी उनके हेल्थ को लगातार ट्रैक कर सकें। ध्यान दें कि यह डेटा हेल्थ ऐप के माध्यम से शेयर किया गया है और अनिवार्य रूप से आईओएस 15 द्वारा लाया गया अपग्रेड है। हालांकि, इस स्वास्थ्य डेटा का संग्रह काफी हद तक Apple Watch पर निर्भर है। मैसेजिंग के नए तरीके - watchOS  8 के साथ, Apple Watch अब आपको डिक्टेशन, स्क्रिबलिंग या emoji का इस्तेमाल करके मैसेज लिखने की सुविधा देगा। उपयोगकर्ता डिजिटल क्राउन का इस्तेमाल करके श्रुतलेख में त्रुटियों को ठीक करने में भी सक्षम होंगे। इसे त्रुटि के साथ स्पॉट पर स्क्रॉल करने के लिए घुमाया जा सकता है, जिसे बाद में आवश्यकतानुसार संपादित किया जा सकता है। स्मार्ट कनेक्टिविटी- Apple Watch अब होम ऐप स्क्रीन के टॉप पर प्रदर्शित आइकन के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को अपने सभी उपकरणों की वर्तमान स्थिति के बारे में सूचित करेगी। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ताओं को सूचित किया जाएगा कि उनके कनेक्टेड डिवाइस की रोशनी या कैमरे चालू हैं, बैटरी चार्ज हैं या सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की जरूरत है। इसके अलावा, Apple Watch अब कनेक्टेड डिवाइस के प्रति अधिक सहज होने का वादा करता है, उदाहरण के लिए, स्मार्ट होम में। यह दिन के समय और उपयोगकर्ता की आदतों के आधार पर गतिविधियों के लिए सुझाव भी देता है जिसे वह समय के साथ नोटिस करता है। ऑप्टिमाइज्ड ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले - Apple ने watchOS   8 के साथ Apple Watch पर ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले को ऑप्टिमाइज़ किया है। डिस्प्ले अब काला होने के बजाय मंद हो जाता है, जब पहनने वाला कलाई को नीचे करता है या मूल रूप से जब घड़ी आराम पर होती है। इसका मतलब है कि आप अपनी कलाई की झिलमिलाहट के साथ इसे सक्रिय किए बिना समय देख पाएंगे। ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले अब एडिशनल ऐप जैसे अलार्म, मैप्स, स्टॉपवॉच और कई थर्ड पार्टी ऐप पर भी सपोर्ट करता है। नए हैल्थ फीचर्स - Apple वॉच के ब्रीद फ़ीचर को ताज़ा कर दिया गया है और अब इसे माइंडफुलनेस कहा जा रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर ध्यान केंद्रित करने और आराम करने में मदद करने के लिए नए विज़ुअलाइज़ेशन और टिप्स के साथ आता है। इसी तरह, Apple Watch में अब कई नए वर्कआउट मोड जोड़े गए हैं। ऐप्पल वॉच अब स्लीप ट्रैकिंग फीचर के साथ आपकी श्वसन दर को भी ट्रैक करती है।

watchOS 8 कैसे करें अपग्रेड

सबसे पहले, ध्यान दें कि नया watchOS  केवल कुछ डिवाइस के साथ कम्पेटिबल है। यह Apple Watch Series 3 से सीरीज़ 7 के साथ-साथ Apple Watch SE पर भी चलता है। साथ ही, ये सभी सुविधाएं सभी डिवाइस पर उपलब्ध नहीं हैं।

जो यूजर्स इनमें से किसी भी डिवाइस को watchOS   8 में अपग्रेड करना चाहते हैं, उन्हें iPhone 6s या बाद के वर्जन की जरूरत होगी, जिस पर iOS 15 इंस्टॉल हो। एक बार जब iPhone को iOS 15 में अपग्रेड कर दिया जाता है, तो यूजर्स अपने iPhone पर Watch ऐप में watchOS  8 अपडेट देख सकते हैं। यह वॉच ऐप में My Watch > General > Software Update पर जाकर किया जा सकता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.