JioPages वेब ब्राउजर हुआ लॉन्च, 8 भारतीय भाषाओं को करता है सपोर्ट

Reliance Jio ने स्वदेशी वेब ब्राउजर JioPages लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि JioPages वेब ब्राउजर तेज होने के साथ-साथ पूरी तरह से सुरक्षित है। इस वेब ब्राउजर को ब्लिंक इंजन पर बनाया गया है।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:41 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 09:27 AM (IST)
JioPages वेब ब्राउजर हुआ लॉन्च, 8 भारतीय भाषाओं को करता है सपोर्ट
रिलायंस जियो की यह फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने स्वदेशी वेब ब्राउजर JioPages लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि JioPages वेब ब्राउजर तेज होने के साथ-साथ पूरी तरह से सुरक्षित है। इस वेब ब्राउजर को ब्लिंक इंजन पर बनाया गया है। साथ ही यूजर्स को इस वेब ब्राउजर में Incognito मोड और एड-ब्लॉकर जैसे लेटेस्ट फीचर्स मिलेंगे। वहीं, कंपनी का मानना है कि JioPages यूजर्स की निजी जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित रखेगा और उन्हें उनके डाटा पर पूरा नियंत्रण देगा।    

यूजर्स अपने हिसाब से होम स्क्रीन में कर सकते हैं बदलाव 

यूजर्स जियो पेज वेब ब्राउजर में गूगल, बिंग, एमएसएन और डक-डक गो सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स को इस वेब ब्राउजर में किसी भी वेबसाइट के लिंक सेव करने की सुविधा मिलेगी। इससे यूजर्स आसानी से उस वेबसाइट को अपने डिवाइस पर तेजी से ओपन कर सकेंगे। 

बैकग्राउंड थीम

जियो पेज वेब ब्राउजर में विभिन्न प्रकार की कलरफुल बैकग्राउंड थीम दी गई हैं, जिनका इस्तेमाल यूजर्स अपनी पसंद से कर सकते हैं। इसके अलावा इस वेब ब्राउजर में डार्क मोड भी दिया गया है।  

8 भाषाओं को करता है सपोर्ट

जियो पेज वेब ब्राउजर हिंदी, मराठी, तमिल, गुजराती, तेलगू, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली भाषा को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इस वेब ब्राउजर में Incognito मोड दिया गया है। साथ ही इसमें एड-ब्लॉकर फीचर भी दिया गया है, जिससे यूजर्स अनचाहे विज्ञापनों पर रोक लगा सकते हैं।    

Jio Meet

आपको बता दें कि रिलायंस जियो ने इससे पहले जुलाई में Jio Meet ऐप को पेश किया था। Jio Meet ऐप का बीटा वर्जन मई में रोल आउट किया गया था। अब इस ऐप के स्टेबल वर्जन को Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है। अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप की तरह इसमें 100 यूजर्स तक जोड़ने के लिए किसी भी कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस ऐप को डेस्कटॉप के जरिए भी एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए यूजर को इन्वाइट लिंक पर क्लिक करना होगा। 

इन्वाइट लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर ग्रुप वीडियो कॉलिंग का हिस्सा बन सकते हैं। इस ऐप को Google Chrome और Mozila Firefox ब्राउजर के जरिए डेस्कटॉप या लैपटॉप पर एक्सेस किया जा सकता है। इस ऐप के लिए कोई सब्सक्रिप्शन फी नहीं है यानि की यूजर्स फ्री में वीडियो कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कहां से करें डाउनलोड

इस ऐप को Android यूजर्स Google Play Store और iPhone यूजर्स Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड और इ्स्तेमाल करने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। डेस्कटॉप यूजर्स Jio Meet के आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही ये ऐप Windows Store पर भी उपलब्ध है। Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करने वाले डिवाइसेज में भी इस ऐप को स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी