Google ला रहा है अपना इन-हाउस प्रोसेसर, Pixel 6 सीरीज़ में करेगा काम

Google ने अपने फोन को पावर देने के लिए आखिरकार अपना खुद का चिपसेट लॉन्च (brand new chip designed by Google) कर दिया है। Google का दावा है कि नया Google Tensor चिपसेट पिक्सेल यूजर्स को सबसे इनोवेटिव AI और मशीन लर्निंग (ML) ऑफर करेगा।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:29 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:29 PM (IST)
Google ला रहा है अपना इन-हाउस प्रोसेसर, Pixel 6 सीरीज़ में करेगा काम
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने फोन को पावर देने के लिए आखिरकार अपना खुद का चिपसेट लॉन्च (brand new chip designed by Google) कर दिया है। Google का दावा है कि नया Google Tensor चिपसेट पिक्सेल यूजर्स को "सबसे इनोवेटिव AI और मशीन लर्निंग (ML)" ऑफर करेगा। इसी के साथ, Google ने आधिकारिक तौर पर अपने अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन- Pixel 6 और Pixel 6 Pro का खुलासा कर दिया है। स्मार्टफोन में पीछे की तरफ कैमरा बार के साथ एक नया डिज़ाइन दिखाया गया है और यह पहली बार है कि Google अपनी खुद की चिप- Google Tensor- का इस्तेमाल किसी पिक्सेल फोन में कर रहा है। दोनों स्मार्टफोन इस साल के अंत में उपलब्ध होंगे।

Here's a sneak peek at the newest Google Phones powered by Google Tensor - the brand new chip designed by Google, custom-made for Pixel.

Meet:

📱 #Pixel6

📱 #Pixel6 Pro

Both are coming later this year.

We’ll tell you a little about them in this 🧵 👇

(1/13) pic.twitter.com/SRhzvRA7WC— Made By Google (@madebygoogle) August 2, 2021

Pixel 6 और Pixel 6 Pro के स्पेसिफिकेशन

Pixel 6 और Pixel 6 Pro स्मार्टफोन कंपनी के बिल्कुल नए कस्टम चिपसेट Google Tensor द्वारा संचालित होंगे। सर्च इंजन दिग्गज का कहना है कि Google की नई चिप को Pixel फोन के लिए डिजाइन किया गया है।कंपनी ने पुष्टि की कि Pixel 6 और Pixel 6 Pro तीन कलर  के कॉम्बो में आएंगे। जबकि दोनों फोन एक समान दिखने वाले रियर पैनल डिज़ाइन को स्पोर्ट करते हैं|

कैमरों की डिटेल्स शेयर करते हुए, Google ने पुष्टि की है Pixel 6 Pro में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरे होंगे, जिसमें 4x ऑप्टिकल ज़ूम वाला टेलीफोटो लेंस, Pixel फोन के लिए पहला होगा। Pixel 6 की बात करें तो, जो दोनों के बीच सस्ता होने की संभावना है, टेलीफोटो सेंसर के साथ नहीं आता है। 

यह पहली बार है जब Google Pixel स्मार्टफोन Google द्वारा डिजाइन किए गए SoC के साथ आएगा, जिसे Google Tensor कहा जाता है। कंपनी का कहना है कि नए SoC की खास बात यह है कि यह Google के सबसे शक्तिशाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) को सीधे फोन पर हैंडल कर सकता है। 

Pixel 6 और Pixel 6 Pro का डिजाइन

अगली बड़ी पुष्टि की गई सामग्री आपके द्वारा डिज़ाइन की गई सामग्री है। हालांकि यह स्पष्ट था कि Pixel 6 फोन नए Android 12 आउट ऑफ द बॉक्स रनिंग मटेरियल यू डिज़ाइन के साथ लॉन्च होंगे, लेकिन अब हमारे पास एक झलक है कि यह कैसा दिखेगा। Google द्वारा साझा किया गया पहला लुक रंग UI, कैमरा, ऑन-स्क्रीन UI के साथ सहज दिखता है, सभी एक साथ सिंक में काम करते हैं। एंड्रॉइड 12 पर होम स्क्रीन के बारे में बात करते हुए, ऐसा लगता है कि आइकन रंग, टैब और बहुत कुछ जो भी वॉलपेपर लागू होता है, उसमें से रंग चुनेंगे, जो प्रभावशाली है और साफ दिखता है।

Google ने हार्डवेयर सुरक्षा पर भी ध्यान दिया और कहा कि Pixel 6 और Pixel 6 Pro किसी भी फोन में हार्डवेयर सुरक्षा की अधिकांश परतों के साथ बनाए गए हैं।

Pixel 6 के बारे में अन्य विवरण अज्ञात हैं। हालाँकि, द वर्ज की एक रिपोर्ट बताती है कि Pixel 6 में 6.4-इंच की फुल HD + 90Hz स्क्रीन मिल सकती है, जबकि 6 Pro में 6.7-इंच QHD + 120Hz डिस्प्ले हो सकता है। दोनों फोन में प्रमुख कैमरा सुधार, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर और बहुत कुछ देखने को मिलेगा।

chat bot
आपका साथी