Facebook, Ray-Ban ने लॉन्च किया पहला स्मार्ट ग्लास: कैसे करता है काम, कीमत, स्पेसिफिकेशंस; यहां जानिए सबकुछ

Facebook ने RayBan के साथ साझेदारी में अपना पहला स्मार्ट ग्लास ‘Ray-Ban Stories’ नाम से लॉन्च कर दिया है। रे-बैन ग्लास संगीत सुनने कॉल करने या फ़ोटो और लघु वीडियो कैप्चर करने और एक साथी ऐप का उपयोग करके उन्हें Facebook की सेवाओं में साझा करने की अनुमति देते हैं।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 09:37 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 08:41 PM (IST)
Facebook, Ray-Ban ने लॉन्च किया पहला स्मार्ट ग्लास: कैसे करता है काम, कीमत, स्पेसिफिकेशंस; यहां जानिए सबकुछ
यह Facebook की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook इंक ने रे-बैन (RayBan) के साथ साझेदारी में आखिरकार अपना पहला स्मार्ट ग्लास '‘Ray-Ban Stories’ नाम से गुरुवार को लॉन्च कर दिया है। रे-बैन स्टोरीज नाम से स्मार्ट ग्लास 20 अलग-अलग कॉम्बिनेशन में लॉन्च किए गए हैं। नया स्मार्ट ग्लास यूजर्स को चलते-फिरते फोटो और वीडियो कैप्चर करने, म्यूजिक सुनने और फोन कॉल लेने की सुविधा देगा।

It's time we look up again. With #RayBanStories.​

Iconic Ray-Ban design meets Facebook technology.​

Discover all the models at the link in Bio. ​

Available in selected countries. pic.twitter.com/M8HA3y4dNa— Ray-Ban (@ray_ban) September 9, 2021

स्मार्ट ग्लास को Facebook और EssilorLuxottica के साथ साझेदारी में बनाया गया है। रे-बैन स्टोरीज की कीमत $299 USD (लगभग 21,000 रुपये) है। यह 20 स्टाइल कॉम्बिनेशन में ऑनलाइन और US, साथ ही ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, इटली और यूके के चुनिंदा रिटेल स्टोर्स में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। फेसबुक ने यह खुलासा नहीं किया है कि स्मार्ट ग्लास भारत में लॉन्च किए जाएंगे या नहीं। इसलिए भारतीय यूजर्स को स्मार्ट ग्लासेज पर हाथ आजमाने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

Ray-Ban Stories की घोषणा करते हुए, फेसबुक ने ब्लॉग में कहा"आज, हम रे-बैन स्टोरीज़ लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं: स्मार्ट ग्लास (Smart Glass) जो आपको फ़ोटो और वीडियो कैप्चर करने, अपने रोमांच शेयर करने और म्यूजिक सुनने या फोन कॉल रिसीव करने का एक नया तरीका प्रदान करते हैं - ताकि आप दोस्तों, परिवार के साथ उपस्थित रह सकें और आपके आस-पास की दुनिया,"।

 Facebook Smart Glass कैसे करता है काम

रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास में 5 MP का इंटीग्रेटेड कैमरा है जो यूजर्स को चलते-फिरते इमेज और वीडियो कैप्चर करने की सुविधा देता है। जैसा कि Facebook ब्लॉग में कहता है कि स्मार्ट ग्लास यूजर्स को दुनिया को देखने के रूप में कैप्चर करने देता है। इमेज क्लिक करने के अलावा, यूजर्स कैप्चर बटन का उपयोग करके या Facebook असिस्टेंट वॉयस कमांड के साथ हैंड्स-फ्री का इस्तेमाल करके 30 सेकंड तक के वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। ब्लॉग में कंपनी ने कहा कि जब भी आप अपने स्मार्ट ग्लास का इस्तेमाल करके एक तस्वीर लेते हैं या वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो एक हार्ड-वायर्ड LED लाइट कैप्चर करता है।

रे-बैन स्टोरीज भी इन-बिल्ट स्पीकर्स के साथ आती हैं और इसमें तीन-माइक्रोफोन ऑडियो ऐरे है जो कॉल और वीडियो के लिए बेहतर वॉयस और साउंड ट्रांसमिशन देता है। कंपनी ने स्मार्ट ग्लास में बीमफॉर्मिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है जो आपके कॉल के दौरान बैकग्राउंड के शोर को पार करता है और कॉलिंग के अनुभव को बढ़ाता है। बीमफॉर्मिंग तकनीक और बैकग्राउंड नॉइज़ सप्रेशन एल्गोरिथम एक बेहतर कॉलिंग अनुभव प्रदान करते हैं जैसे आप डेडिकेटेड हेडफ़ोन से उम्मीद करते हैं।

रे-बैन स्टोरीज़ को नए फेसबुक व्यू ऐप के साथ जोड़ा जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को कहानियों और यादों को दोस्तों और सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ साझा करने देगा। फेसबुक व्यू ऐप आईओएस और एंड्रॉइड दोनों पर उपलब्ध है। यह लोगों के लिए स्मार्ट ग्लास पर कैप्चर की गई सामग्री को आपके फ़ोन के ऐप्स जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp, Messenger, Twitter, TikTok, Snapchat में इम्पोर्ट, एडिट और शेयर करना आसान बनाता है। स्मार्ट चश्मे के माध्यम से कैप्चर की गई छवियों और वीडियो को आपके फोन के कैमरे में भी सहेजा जा सकता है। ऐप पोस्ट-कैप्चर एन्हांसमेंट जैसी सुविधाओं के साथ आता है जो आपको अपनी पोस्ट पर एक विशेष स्पिन डालने के लिए अद्वितीय सामग्री बनाने देता है।

रे-बैन स्टोरीज क्लासिक रे-बैन शैलियों में 20 रूपों में उपलब्ध हैं - वेफरर, वेफेयरर लार्ज, राउंड और उल्का। स्पष्ट, सूर्य, संक्रमण और नुस्खे सहित लेंसों की स्मार्ट ग्लास रेंज, ताकि आप वह शैली चुन सकें जो आपके लिए सही है।

chat bot
आपका साथी