iOS 15 Update के लेटेस्ट फीचर्स, कैसे करें डाउनलोड, किन डिवाइस पर करेगा काम; यहां जानें सब कुछ

iOS 15 Update Apple ने आखिरकार iPhone यूजर्स के लिए iOS 15 को रोल आउट कर दिया है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone 6s और उससे नेक्स्ट जनरेशन मॉडल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए फोकस मोड लाइव टेक्स्ट शेयरप्ले जैसी काफी सारी नए फीचर्स लेकर आया है।

Mohini KediaTue, 21 Sep 2021 11:44 AM (IST)
यह Apple iOS 15 की ऑफिशियल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। iOS 15 Update: Apple ने आखिरकार iPhone और iPad यूजर्स के लिए iOS 15 और iPadOS 15 को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone 6s और उससे नेक्स्ट जनरेशन मॉडल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए फोकस मोड, लाइव टेक्स्ट, शेयरप्ले जैसी काफी सारी नए फीचर्स लेकर आया है। इसके अलावा, iPad OS 15, iPads में होम स्क्रीन विजेट, फेसटाइम के अपडेट के साथ रोल आउट किया गया है। iOS 15 ने भारत में यूजर्स के लिए रात 10:30 बजे IST से रोल आउट करना शुरू किया। जानकारी के मुताबिक, iPhone 12 Mini के लिए iOS 15 अपडेट 3.11GB साइज के साथ आता है। आइए विस्तार से जानते हैं नए iOS अपडेट में मिलने वाले फीचर्स और फायदे के बारे में

अगर आपका iPhone लेटेस्ट अपडेट के डाउनलोड के लिए नोटिफिकेशन नहीं दिखाता है यूजर्स अपडेट की जांच के लिए सेटिंग में जा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, Settings > General > Software update में जाना होगा। एक बार अपडेट फ़ाइल डाउनलोड हो जाने के बाद, iPhone यूजर्स से पूछा जाएगा कि क्या वे अपडेट को उसी क्षण या बाद में इंस्टॉल करना चाहते हैं। यूजर्स यह भी चुन सकते हैं कि वे नए iOS 15 सॉफ्टवेयर को किस समय डाउनलोड करना चाहते हैं। iOS 15 के नए फीचर्स और अपडेट

FOCUS MODE

फोकस मोड Apple के मौजूदा डू नॉट डिस्टर्ब फीचर का एक एडवांस वर्जन है, जो यूजर्स को स्पेसिफिक समय पर पिंग करने के लिए स्पेसिफिक ऐप्स और कॉन्टैक्ट स्थापित करने की अनुमति देता है। यह उन्हें वर्तमान में जो कर रहे हैं उसके आधार पर नोटिफिकेशन को फिलटर करने की अनुमति देता है, और उनके iPhone की होम स्क्रीन पर ऐप और Widget पेजों को ऑर्गेनाइज करने में मदद करता है। थर्ड पार्टी ऐप डेवलपर अगर चाहें तो अपने मैसेजिंग ऐप में फोकस स्टेट्स शामिल कर सकते हैं। इससे आने वाले टाइम में WhatsApp, Signal जैसे ऐप्स के साथ काम करगा।

फेसटाइम अपडेट

Apple ने iOS 15 में अपने वीडियो कॉलिंग सॉफ्टवेयर को अपडेट किया है। Zoom को देखते हुए, फेसटाइम अब एक वीडियो कॉल के पार्टिसिपेंट्स को ग्रिड व्यू में रिप्रजेंट करेगा। फेसटाइम का सबसे बड़ा अपडेट नॉन-Apple यूजर्स को फेसटाइम कॉल में ऐड करने की सुविधा है। यूजर्स के पास वीडियो चैट में दूसरों को शेयर करने और इनवाइट करने के लिए फेसटाइम लिंक बनाने का ऑप्शन भी होगा। जिनके पास लिंक है वे Google क्रोम या माइक्रोसॉफ्ट के एज ब्राउज़र के माध्यम से इन कॉल्स में शामिल हो सकते हैं, भले ही उनके पास Apple डिवाइस न हो। Apple का कहना है कि कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगे। iPhone कैमरा में मौजूद पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल फेसटाइम के लिए बैकग्राउंड को ब्लर करने के लिए भी किया जा सकता है। iOS 15 के साथ Spatial ऑडियो की मदद से वीडियो कॉल की साउंड क्वालिटी को नेचुरल बनाता है।

लाइव टेक्स्ट

iOS 15 फोटो में एक बिल्कुल नया लाइव टेक्स्ट फीचर भी लाएगा जो यूजर्स को एक तस्वीर में नंबर और टेक्स्ट कॉपी करने की अनुमति देगा। लाइव टेक्स्ट फोटो, स्क्रीनशॉट, सफारी और कैमरा ऐप में काम करेगा।

शेयरप्ले

कोरोना वायरस लॉकडाउन ने हम में से कई लोगों को दोस्तों और परिवार से दूर रखा है, Apple ने SharePlay पेश किया है, जो एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो किसी भी यूजर के साथ मूवी, संगीत और स्क्रीन शेयरिंग करने की अनुमति देता है, जिसके साथ एक यूजर फेसटाइमिंग कर रहा है।

सेब मैप्स

Apple मैप्स में भी नए फीचर्स मिल रहे हैं। Apple यूजर्स अब एक बेहतर नाइट मोड के साथ-साथ एलिवेशन डेटा, रोड के कलर्स और ड्राइविंग डायरेक्शन, 3D लैंडमार्क की एक वाइड रेंज देख सकेंगे। यूजर्स अपने iPhone और Apple Watch डिवाइस पर आस-पास के पब्लिक ट्रांजिट स्टॉप और स्टेशन की जानकारी भी पिन कर सकते हैं, और जब वे ट्रेवल करते हैं और स्टॉप तक पहुंचते हैं तो ऑटोमेटिक अपडेट और नोटिफिकेशन रिसीव कर सकते हैं। Apple अपने मैप में ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) फीचर भी ऐड करेगा। इस फीचर की मदद से कोई भी iPhone के कैमरे की मदद से आस-पास की बिल्डिंग को स्कैन कर सकता है।

नोटिफिकेशन बार

नोटिफिकेशन में नया अपडेट के साथ कंपनी ने iOS 15 में एक नए मैनेजिंग फीचर के साथ आएगा। यूजर्स अब नोटिफिकेशन summary फ़ंक्शन चुन सकते हैं जो उन्हें दिन के स्पेसिफिक टाइम पर बिना जरूरी अलर्ट को चेक करने की अनुमति देगा। हालांकि, मिस्ड कॉल और मैसेज इस कैटेगरी में काम नहीं आएंगे।

iMESSAGE

iOS15 15 एक अपग्रेडेड आईमैसेज फीचर के साथ भी आएगा जहां न्यूज आर्टिकल, पिक्चर या प्लेलिस्ट जो आपके साथ किसी कॉन्टैक्ट द्वारा साझा किए गए हैं, अब "Shared with You" फ़ोल्डर में एकत्रित हो जाएंगे।

इन iPhones पर काम करेगा नया iOS 15

Apple iOS 15, iPhone 6s के अलावा सभी iPhone के लिए कम्पेटिबल है। iOS का लेटेस्ट वर्जन  iPhone SE (Gen 1), iPhone SE (2020), iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPhone Xs, iPhone Xs Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone 12, iPhone 12 Mini, iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max, iPhone 13, iPhone 13 Mini, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max - मूल रूप से iPhone 6s के बाद से सभी iPhone iOS 15 को सपोर्ट करेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.