अच्छी खबर! WhatsApp Web का इस्तेमाल करने के लिए नहीं होगी स्मार्टफोन की जरूरत, अब ऐसे बनेगा काम

WhatsApp यूजर्स को जल्द ही जो लेटेस्ट फीचर मिलेगा वह स्मार्टफोन के ऑनलाइन होने की जरूरत के बिना डिवाइस को लिंक करने की क्षमता है। दूसरे शब्दों में Android और iOS यूजर्स WhatsApp पर मल्टी-डिवाइस फीचर (Multi Device) का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 02:35 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 09:32 AM (IST)
अच्छी खबर! WhatsApp Web का इस्तेमाल करने के लिए नहीं होगी स्मार्टफोन की जरूरत, अब ऐसे बनेगा काम
ये WhatsApp की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| WhatsApp यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए हर दिन नए फीचर्स की टेस्टिंग कर रहा है। WhatsApp यूजर्स को जल्द ही जो लेटेस्ट फीचर मिलेगा, वह स्मार्टफोन के ऑनलाइन होने की जरूरत के बिना डिवाइस को लिंक करने की क्षमता है। दूसरे शब्दों में, Android और iOS यूजर्स WhatsApp पर मल्टी-डिवाइस फीचर (Multi Device) का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे। पहले यूजर्स अपने स्मार्टफोन को अपने डेस्कटॉप से लिंक कर सकते थे, लेकिन उन्हें अपने स्मार्टफोन को ऑनलाइन रखना होता था। हालांकि, WhatsApp अब यूजर्स को प्राइमरी स्मार्टफोन की जरूरत के बिना डिवाइस को ऑनलाइन लिंक करने देगा।

बिना फोन के काम करेगा WhatsApp वेब

बिना प्राइमरी स्मार्टफोन के डिवाइस कनेक्ट करने का फीचर बीटा स्टेज में है। यह एक ऑप्ट-इन फीचर है जिसे WhatsApp पर सेटिंग्स मेनू में लिंक्ड डिवाइसेस ऑप्शन में "बीटा" के रूप में लेबल किया गया है। अगर आप ऑप्शन को सक्षम करते हैं, तो आप सभी डिवाइस से अनलिंक हो जाएंगे। फ्रेश लिंकिंग के बाद आप इसे पहले की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे। इस बार चीजें थोड़ी अलग होंगी क्योंकि लॉगिन के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी। WhatsApp Web का इस्तेमाल करने से पहले आपको फोन को अपने लैपटॉप के पास नहीं रखना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि यह ऑनलाइन है। अगर आप मैन्युअल रूप से लॉग आउट नहीं करते हैं तो लिंक किए गए डिवाइस 14 दिनों तक मैसेज प्राप्त करने और भेजने में सक्षम होंगे।

यह सुविधा तब यूजफुल हो सकती है जहां आपका फोन आपके पास नहीं हो लेकिन आप कनेक्ट रहने के लिए WhatsApp की जरूरत होती है। यह तब भी मददगार होगा जब स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाए, लेकिन आप किसी लिंक किए गए कंप्यूटर के पास हों। हालांकि, ऐप के iOS वर्जन में, आप लिंक किए गए डिवाइस से मैसेज या कॉन्वर्सेशन थ्रेड्स को हटाने में सक्षम नहीं होंगे। आप सेकेंडरी स्मार्टफोन या टैबलेट को प्राइमरी डिवाइस से लिंक नहीं कर सकते। आप अपने प्राइमरी स्मार्टफोन को ही लैपटॉप से लिंक कर सकते हैं। हालांकि, यह केवल iOS के मामले में है, Android यूजर्स अपने डिवाइस को सेकेंडरी स्मार्टफ़ोन से लिंक कर सकते हैं।

संबंधित नोट पर, WhatsApp यूजर्स अब अपनी इमेज को भेजने से पहले वेब के साथ-साथ मोबाइल पर भी एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा, WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो मैसेज टाइप करते ही यूजर्स को स्टिकर सुझाव देगा। WhatsApp का प्रासंगिक स्टिकर यूजर को टाइप करते ही स्टिकर सुझाव देगा, जिससे उन्हें सही समय पर सही स्टिकर सर्च करने में मदद मिलेगी ताकि वे खुद को सटीक रूप से व्यक्त कर सकें।

chat bot
आपका साथी