WhatsApp रिडिजाइन करने जा रहा है अपनी ये खास सर्विस, यूजर्स को मिलेगा बेहतर एक्सपीरियंस

WhatsApp का पिक्चर-इन-पिक्चर विंडो आपको YouTube Facebook और Instagram के वीडियो को फ्लोटिंग विंडो में देखने की अनुमति देता है जबकि आप बैकग्राउंड में चैट करना जारी रखते हैं। इस फीचर में अब एक छोटा सा बदलाव आ रहा है।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:51 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:24 PM (IST)
WhatsApp रिडिजाइन करने जा रहा है अपनी ये खास सर्विस, यूजर्स को मिलेगा बेहतर एक्सपीरियंस
ये WhatsApp की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

टेक डेस्क, नई दिल्ली| कुछ समय पहले लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने एक नए अपडेट जारी किया था जो यूजर्स एक छोटी पॉप-अप विंडो में वीडियो देखने की सुविधा देता है| WhatsApp का पिक्चर-इन-पिक्चर विंडो मोड आपको YouTube, फेसबुक और इंस्टाग्राम के वीडियो को फ्लोटिंग विंडो में देखने की अनुमति देता है, जबकि आप बैकग्राउंड में चैट करना जारी रखते हैं। इस फीचर में अब एक छोटा सा बदलाव आ रहा है। अगर आप WhatsApp के माध्यम से बहुत सारे सोशल मीडिया वीडियो देखते हैं, तो आपने देखा होगा कि वीडियो प्लेबैक कंट्रोल (Video Playback Control) देखने के क्षेत्र में बहुत ज्यादा स्पेस लेता है। WhatsApp के लेटेस्ट बीटा वर्जन में, मैसेंजर ऐप अब एक डिजाइन का टेस्टिंग कर रहा है जो इन कंट्रोल्स को व्यू एरिया से बाहर ले जाता है। सभी प्लेबैक और फुल स्क्रीन कंट्रोल अब विंडो के नीचे एक एक्सटेंडेड बार में दिखाई देंगे।

WhatsApp ने मीडिया कंट्रोल को दिया नया रि-डिजाइन

पिक्चर-इन-पिक्चर मोड के लिए WhatsApp रिडिजाइन सबसे पहले WABetaInfo ने रिपोर्ट किया और तब से, WhatsApp के बीटा वर्जन पर कई यूजर्स ने बदलाव देखा है। साथ ही, नया फीचर्स केवल Android प्लेटफॉर्म पर ही दिखाई दे रहा है; iOS अपडेट के लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

WhatsApp कुछ समय से अपने प्लेटफॉर्म को लगातार डेवलप कर रहा है और मैसेजिंग ऐप को यूजर्स के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए नई फीचर्स लाता रहता है। इस साल की शुरुआत में, WhatsApp एक नई पॉलिसी को लागू करने के लिए जांच के दायरे में था, जिसने ऐप को व्हाट्सएप फॉर बिजनेस (WhatsApp For Business) पर आपके मैसेजिंग की आदतों को बिजनेस अकाउंट में भेजने की अनुमति दी थी। बाद में, कंपनी ने स्पष्ट किया कि नियमित यूजर्स के साथ चैट एन्क्रिप्टेड बनी रहेगी और कोई भी कंटेंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा।

वॉट्सऐप डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर

WhatsApp में हाल ही में आने वाली सबसे बड़े फीचर्स में से एक गायब हुई तस्वीरें और वीडियो ऑप्शन थे, जो कि Snapchat के फीचर की तरह काम करते हैं। एक फोटो या वीडियो भेजते समय, अब आप केवल एक बार अपने रिसीवर द्वारा इसे देखने को सीमित करना चुन सकते हैं। एक बार देखने के बाद, मीडिया देखने के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा।

WhatsApp ने एक डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर भी पेश किया जो एक निश्चित टाइम के बाद पुराने मैसेज को अनिवार्य रूप से हटा देता है। यह सुविधा उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो डिवाइस स्टोरेज को पुराने मैसेज से फ्री रखना पसंद करते हैं, या जो लंबे समय तक प्राइवेसी चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी