WhatsApp पर कुछ खास लोगों से छुपाना चाहते हैं आपना Last Seen और Status? आ रहा है कमाल का फीचर

WhatsApp New feature वॉट्सऐप आखिरकार एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिसका यूजर्स को बेसब्री से इंतजार है। Facebook के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप जल्द ही लोगों के लिए अपने Last Seen WhatsApp status profile picture को चुनिंदा लोगों से छिपाना आसान बना देगा।

Mohini KediaTue, 07 Sep 2021 12:32 PM (IST)
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp New feature: वॉट्सऐप आखिरकार एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसका यूजर्स को बेसब्री से इंतजार है। Facebook के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप जल्द ही लोगों के लिए अपने Last Seen, WhatsApp status, profile picture को चुनिंदा लोगों से छिपाना आसान बना देगा। वर्तमान में, यूजर्स के पास चुनने के लिए केवल तीन ऑप्शन हैं। वे या तो सभी को अपनी प्रोफ़ाइल पिक्चर, लास्ट सीन और स्टेट्स देखने दे सकते हैं या इसे अपने कॉन्टैक्ट्स तक सीमित रख सकते हैं। हालांकि, इन सभी ऑप्शन को कुछ खास लोगों से छिपाने का कोई ऑप्शन नहीं है। WhatsApp को हाल ही में इसी पर काम करते हुए देखा गया था।

WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स में बड़ा बदलाव

Wabetainfo के मुताबिक, वॉट्सऐप अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स (WhatsApp Privacy Settings) में बदलाव कर रहा है। मैसेजिंग ऐप लोगों को यह चुनने देगा कि वे अपने स्टेटस और तस्वीरों को किससे छिपाना चाहते हैं। फीचर की टेस्टिंग Android और iOS के बीटा वर्जन पर कि जा रही है।

नई प्राइवेसी सेटिंग्स में मिलेंगे 4 ऑप्शन

रिपोर्ट के मुताबिक, “कई साल पहले WhatsApp ने 3 प्राइवेसी सेटिंग्स लागू की हैं: लास्ट सीन, प्रोफाइल पिक्चर, अबाउट। ये सेटिंग्स आपको यह तय करने की अनुमति देती हैं कि WhatsApp पर आपके साथ बातचीत करते समय उन डेटा को कौन देख सकता है। इन प्राइवेसी सेटिंग्स को मैनेज करने के लिए, WhatsApp ने 3 ऑप्शन लागू किए: Everyone, My Contacts, Nobody। इसका मतलब यह है कि, अगर आप नहीं चाहते थे कि कोई खास कॉन्टैक्ट आपके लास्ट सीन को देख सके, तो आपको अपने अंतिम बार देखे गए की प्राइवेसी सेटिंग को "Nobody" पर सेट करना होगा। आज WhatsApp आखिरकार "My contacts except" नामक एक और ऑप्शन पेश करने के लिए काम कर रहा है, ताकि आप अपने last seen को इनेबल कर सकें, और आप इसे स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट के लिए डिसेबल कर सकते हैं"।

कैसे काम करेगा नया My contacts except ऑप्शन?

इसलिए WhatsApp अब प्राइवेसी सेटिंग्स में "My contacts.. except" का एक नया ऑप्शन ऐड करेगा। इसका मतलब है कि यूजर्स के पास अब चुनने के लिए चार ऑप्शन होंगे। जब आप "Everyone" ऑप्शन चुनते हैं, तो इसका मतलब है कि हर कोई आपकी प्रोफ़ाइल पिक्चर, WhatsApp Status और लास्ट सीन (WhatsApp Last Seen) देखा सकता है। जब आप "My contacts" का चयन करते हैं, तो इसका मतलब है कि जो लोग आपकी WhatsApp लिस्ट में शामिल हैं, वे केवल तीन चीजें देख सकते हैं और जब आप "Nobody" चुनते हैं, तो इसका मतलब है कि कोई भी, यहां तक ​​कि आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट के लोग भी प्रोफ़ाइल पिक्चर, स्टेट्स (WhatsApp Status) और लास्ट सीन नहीं देख सकते हैं।

हालांकि, जल्द ही जोड़े जाने वाले "My Contacts Except" ऑप्शन के साथ, आप उन लोगों का चयन कर सकते हैं जिन्हें आप अपनी प्रोफ़ाइल पिक्चर (WhatsApp Profile Picture), स्टेट्स और लास्ट सीन उनके साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं। फीचर ट्रैकर ने यह नहीं बताया है कि आप लोगों को लिस्ट में कैसे जोड़ सकते हैं, लेकिन इसने प्राइवेसी सेटिंग्स में जोड़े गए नए ऑप्शन का एक स्क्रीनशॉट साझा किया है। यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आप लास्ट सीन को शेयर नहीं करते हैं, तो आप दूसरे लोगों के लास्ट सीन को भी नहीं देख पाएंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.