WhatsApp में आ रहा है कम्युनिटी फीचर, किन यूजर्स के लिए होगा युजफूल, कैसे करता है काम; जानें पूरी डिटेल

WhatsApp एक नए Community फीचर पर काम कर रही है। इस नई सुविधा को WABetaInfo ने स्पॉट किया है और इसे समूह का विस्तार कहा जाता है। वॉट्सऐप कम्युनिटी एक नई जगह होने की संभावना है जहां ग्रुप एडमिन का WhatsApp पर ग्रुप पर ज्यादा कंट्रोल हो सकता है

By Mohini KediaEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 03:46 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 08:03 AM (IST)
WhatsApp में आ रहा है कम्युनिटी फीचर, किन यूजर्स के लिए होगा युजफूल, कैसे करता है काम; जानें पूरी डिटेल
ये WhatsApp की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| WhatsApp अपने यूजर्स को ऐप पर नया एक्सपीरियंस देने के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है जो यूजर्स की चैट्स को मैनेज करने में मदद करते हैं| जानकारी के मुताबिक, कंपनी एक नए कम्युनिटी फीचर (Community Feature) पर काम कर रही है। इस नई सुविधा को WABetaInfo ने स्पॉट विकास के तहत देखा गया था और इसे ग्रूप को एक्सपेंड करने के लिए मददगार बताया जा रहा है। फीचर ट्रैकर के अनुसार, व्हाट्सएप कम्युनिटी (WhatsApp Community) एक नई जगह होने की संभावना है जहां ग्रुप एडमिन का WhatsApp पर ग्रुप पर ज्यादा कंट्रोल हो सकता है, मुख्य रूप से दूसरे ग्रुप को आसानी से ग्रुप करने के लिए। यह सुविधा बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है क्योंकि यह अभी भी डेवलपमेंट स्टेज में है और टेस्टिंग के लिए इसे शुरू होने में कुछ समय लग सकता है।

क्या है WhatsApp का नया कम्युनिटी फीचर?

WABetaInfo ने वॉट्सऐप पर नया नया कम्युनिटी फीचर कैसा दिखेगा, इसके स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं। ट्रैकर के मुताबिक, यह व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर Android और iOS दोनों के लिए व्हाट्सएप बीटा (WhatsApp Beta) पर विकसित हो रहा है। नाम से जाने पर, यह समान विचारधारा वाले लोगों या समान इंटरेस्ट वाले लोगों के एक बड़े ग्रूप की मेजबानी करने की संभावना है। कहा जाता है कि व्हाट्सएप कम्युनिटी के एडमिन का कंट्रोल ग्रुप एडमिन से ज्यादा होता है। कम्युनिटी को ग्रुप चैट से अलग करने के लिए WhatsApp कम्युनिटी आइकन को राउंड एजेस के साथ स्क्वायर शेप का बताया गया है।

आपके लिए कैसे होगा यूजफुल?

ट्रैकर रिपोर्ट करता है कि एडमिन इस ग्रूप चैट में मैसेज भेजने में सक्षम होंगे और कम्युनिटी से संबंधित कुछ ग्रूप को समूहित करने में सक्षम होंगे। कम्युनिटी में शामिल सभी ग्रूप को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए कम्युनिटी ने एडमिन को कुछ टूल भी प्रदान करने की सूचना दी है। हालांकि, ये एडवांस टूल्स क्या हो सकते हैं, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है। चूंकि यह फीचर अभी भी डेवल्पमेंट में हैं इसीलिए इसके बारे में ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है। एडमिन कथित तौर पर अन्य लोगों को समुदाय में शामिल होने के लिए इनवाइट करने में सक्षम होंगे। यूजर्स को मैन्युअल रूप से जोड़ा जा सकता है या वे "कम्यूनिटी इनविटेशन लिंक" का इस्तेमाल करके शामिल हो सकते हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि कम्युनिटी को प्राइवेट या पब्लिक रखा गया है या नहीं।

chat bot
आपका साथी