WhatsApp Archived Chats: वॉट्सऐप पर चैट्स को आसान स्टेप्स में ऐसे करें आर्काइव

WhatsApp ने हाल ही में नई Archived Chats फीचर को रोल आउट किया है जिससे यूजर्स अपनी आर्काइव की गई चैट्स को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकेंगे। नई सेटिंग्स के साथ ऐप यूजर्स को एक नया टेक्स्ट रिसीव होने पर भी मैसेज को म्यूट रखने की अनुमति देगा।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:17 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 06:28 AM (IST)
WhatsApp Archived Chats: वॉट्सऐप पर चैट्स को आसान स्टेप्स में ऐसे करें आर्काइव
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp ने हाल ही में नई आर्काइव्ड चैट (Archived Chats) फीचर को रोल आउट किया है जिससे यूजर्स आर्काइव की गई चैट्स को अपने हिसाब से खुद कंट्रोल कर सकेंगे। नई सेटिंग्स के साथ, क्रॉस-मैसेजिंग प्लेटफॉर्म अब WhatsApp यूजर्स को एक नया टेक्स्ट रिसीव होने पर भी अपने आर्काइव्ड मैसेज को म्यूट रखने की अनुमति देगा। यह फीचर शुरुआत में कुछ iPhone यूजर्स के लिए जारी किया गया था, लेकिन फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने बुधवार को ये अपडेट Android यूजर्स के लिए भी रोलआउट कर दिया है।

नया अपडेट आने से पहले, यूजर्स केवल चैट्स को आर्काइव्ड कर सकते थे, और unarchive चैट ऑटोमेटिक रूप से unarchive हो जाती थी और नए मैसेज आने पर चैट विंडो पर चैट पॉप अप हो जाता था। हालांकि, नई सुविधा के साथ, अब यूजर्स को आर्काइव्ड की गई चैट्स पर नया मैसेज आने के बाद भी ऐप पर पॉप-अप नहीं करेगा, बल्कि उस चैट्स हो आर्काइव फोल्डर में सेव कर देगा।

नई सेटिंग्स उन अनचाहे और कम जरूरी मैसेज या चैट्स हो हाइड कर देगी जिन्हें आप चैटबॉक्स में नहीं देखना चाहते हैं। आप चैट लिस्ट में अपनी पर्सनल और ग्रूप चैट दोनों को आर्काइव कर सकते हैं। अगर आपको किसी ग्रुप में टैग किया गया है या उत्तर दिया गया है, तो आपको केवल आर्काइव्ड चैट के लिए नोटिफाई किया जाएगा। अगर आपको WhatsApp के नए आर्काइव्ड चैट फीचर का इस्तेमाल करने का कोई तरीका नहीं मिला है, तो यहां एक आसान प्रोसेस बताया गया है, जिससे आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि ऐप अप-टू-डेट है।

WhatsApp पर चैट को आर्काइव कैसे करें

स्टेप 1- अपना WhatsApp अकाउंट खोलें, और चैट्स टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 2- ओपन होने के बाद More ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 3- इसके बाद चैट्स और चैट हिस्ट्री को चुनें।

स्टेप 4- नीचे स्क्रॉल करें और आपको सभी चैट्स को आर्काइव मिल जाएगा।

स्टेप 5- WhatsApp पूछेगा कि क्या आप सभी चैट को आर्काइव करना चाहते हैं, अगर आप सभी टेक्स्ट को आर्काइव करना चाहते हैं तो ओके बटन पर टैप करें।

नई आर्काइव्ड चैट सेटिंग्स को अक्षम करने के लिए बस Settings> चैट पर जाएं और फिर चैट को archived ऑप्शन को बंद कर दें। विशेष रूप से, WhatsApp डिफ़ॉल्ट रूप से archived चैट को अलग रखेगा, भले ही आपको कोई नया टेक्स्ट मैसेज मिले।

chat bot
आपका साथी