WhatsApp यूजर्स अब iPhone से Android फोन पर कर सकते हैं चैट हिस्ट्री ट्रांस्फर, यहां जानिए प्रोसेस

WhatsApp अपने यूजर्स को आखिरकार iOS से Android में चैट हिस्ट्री को ट्रांस्फर करने की सर्विस दे रहा है। कंपनी कथित तौर पर कुछ समय से इस फीचर पर काम कर रही है। यह फीचर कई बीटा टेस्ट के दौरान भी सामने आया था।

Mohini KediaFri, 03 Sep 2021 01:54 PM (IST)
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने आखिरकार iOS से Android में चैट हिस्ट्री को ट्रांस्फर करने की सर्विस शुरू कर दी है। WhatsApp कथित तौर पर कुछ समय से इस फीचर पर काम कर रहा है। यह फीचर कई बीटा टेस्ट के दौरान भी सामने आया था। अब तक, WhatsApp यूजर्स को हर बार ऑपरेटिंग सिस्टम, यानी iOS से Android या इसके विपरीत स्विच करने पर अपने चैट इतिहास को छोड़ना पड़ता था। Android से Android डिवाइस पर चैट हिस्ट्री को माइग्रेट करना संभव है, लेकिन iOS और Android के बीच चैट को माइग्रेट करने की संभावना नहीं थी।

फीचर की घोषणा करते हुए, WhatsApp ने ब्लॉग में कहा, “हमारे पास सबसे अधिक रिक्वेस्टेड फीचर्स में से एक है जो फोन स्विच करते समय चैट हिस्ट्री को एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे में ट्रांस्फर करना संभव बनाता है। हम इसे सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से बनाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस निर्माताओं के साथ कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हम आपके WhatsApp हिस्ट्री को iOS से Android में ट्रांस्फर करने की क्षमता को रोल आउट करना शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। यह प्रक्रिया में आपके मैसेज को WhatsApp पर भेजे बिना होता है और इसमें वॉयस मैसेज, फोटो और वीडियो शामिल होते हैं। ”

अभी केवल Samsung डिवाइस  पर मिलेगी ये सर्विस

विशेष रूप से, यह सुविधा शुरू में Android 10 या उच्चतर पर चलने वाले किसी भी Samsung डिवाइस पर उपलब्ध होगी और जल्द ही दूसरे Android डिवाइस पर उपलब्ध होगी। जब भी वे कोई नया डिवाइस सेट करेंगे तो यूजर्स को अपनी चैट को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में सुरक्षित रूप से ट्रांस्फर करने का ऑप्शन दिया जाएगा। हालाँकि, इस प्रक्रिया के लिए, आपको USB-C से लाइटनिंग केबल की जरूरत होगी।

चैट को iPhone से Android फ़ोन में कैसे करें माइग्रेट?

यह देखते हुए कि WhatsApp ने शुरुआत में केवल iPhone से Samsung फोन में चैट ट्रांसफर करने की संभावना शुरू की है, आपको अपने नए डिवाइस पर Samsung स्मार्टस्विच ऐप संस्करण 3.7.22.1 या इससे ज्यादा इंस्टॉल करने की जरूरत होगी। इसके साथ ही, आपको ट्रांसफर करने के लिए WhatsApp iOS ऐप को भी अपडेट करना होगा।

अपने नए सैमसंग फोन को चालू करें और केबल द्वारा अपने iPhone से कनेक्ट करें। डेटा ट्रांसफर करने के लिए Samsung Smart Switch ऐप द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। फिर आपको iPhone के कैमरे का इस्तेमाल करके नए डिवाइस पर प्रदर्शित QR कोड को स्कैन करने के लिए कहा जाएगा। अपने iPhone पर स्टार्ट टैप करें और प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें। फिर आप अपना सैमसंग डिवाइस सेट करना जारी रख सकते हैं। सेट अप करने के बाद WhatsApp खोलें और अपने पुराने डिवाइस में इस्तेमाल किए गए उसी फोन नंबर का इस्तेमाल करके लॉग इन करें। - जब आपसे पूछा जाए तो इम्पोर्ट बटन पर टैप करें और डिवाइस को प्रोसेस पूरा करने दें। चैट देखने के लिए अपने नए डिवाइस को एक्टिव करें।

विशेष रूप से, आपका पुराना फ़ोन तब भी आपके डेटा को तब तक स्टोर करेगा जब तक आप इसे चाहते हैं। चैट और डेटा एन्क्रिप्टेड हैं, इसलिए WhatsApp उन्हें किसी भी डिवाइस पर एक्सेस नहीं कर पाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.