फोन में इंस्टॉल करें ये ऐप, घर बैठे होंगे Aadhaar, PAN समेत ये 12 सरकारी कामकाज

नरेंद्र मोदी सरकार ने 2017 में कई तरह की सरकारी सेवाओं के लिए UMANG एप को लांच किया था। यह एप एंड्राइड और आइओएस दोनों तरह के प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। Umang ऐप 13 भाषाओं में उपलब्ध है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 01:08 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 02:04 PM (IST)
फोन में इंस्टॉल करें ये ऐप, घर बैठे होंगे Aadhaar, PAN समेत ये 12 सरकारी कामकाज
यह आधाऱ और पैन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मौजूदा वक्त में हर एक काम के लिए एक अलग ऐप मौजूद है। इतने सारे ऐप्स को फोन में इंस्टॉल करने के लिए ज्यादा स्पेस की जरूरत होती है। साथ ही इनका इस्तेमाल असुविधाजनक भी हो सकता है। लेकिन अगर आपके करीब दर्जनभर सरकारी कामकाज सिंगल ऐप से हो जाएं, तो यह समस्या काफी हद तक खत्म हो सकती है। अगर आप सिंगल ऐप से आधार, पैन समेत करीब दर्जनभर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए Umang ऐप को फोन में इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद आपको EPFO, PAN या अन्य किसी भी सरकारी योजनाओं से जुड़े काम करने के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है।

Umang ऐप पर मिलने वाली सरकारी सर्विस आधार कार्ड (aadhaar) पैन सेवा (PAN) डिजिलॉकर (DDigiLocker) आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat) PF Balance चेक NPS की डिटेल पानी और बिजली बिलिंग सर्विस  भारत गैस सर्विस M-KISAN सर्विस  CBSE  AICTE AKPS इनकम टैक्स

कैसे Umang ऐप पर करें रजिस्टर

सबसे पहले Google Play Store या फिर Apple App Store से फोन में Umang ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद Umang ऐप को ओपन करें। फिर रजिस्टर कने के लिए कुछ डिटेल दर्ज करनी होगी।  इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर वैरीफाई करना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे UMANG ऐप पर दर्ज करना होगा।  इसके बाद आपको m-PIN सेट करना होगा। इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। फिर Umang ऐप का होम पेज खुल जाएगा। आप यहां अपनी जरूरत के हिसाब से सर्विस को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं।

UMANG ऐप 

नरेंद्र मोदी सरकार ने 2017 में कई तरह की सरकारी सेवाओं के लिए UMANG एप को लांच किया था। यह एप एंड्राइड और आइओएस दोनों तरह के प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। Umang ऐप 13 भाषाओं में उपलब्ध है। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, उड़िया, पंजाबी, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलगु और उर्दू शामिल है।

chat bot
आपका साथी