Twitter पर होगी Cryptocurrency के जरिए कमाई, यूजर्स प्रोफाइल में ऐड कर सकेंगे Bitcoin, Ethereum एड्रेस

माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter अपने टिप जार (Tip Jar) फीचर में जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) का ऑप्शन ऐड कर सकता है। Twitter यूजर्स को क्रिप्टोकरेंसी में टिप्स प्राप्त करने के लिए अपने प्रोफाइल में बिटकॉइन (Bitcoin) और एथेरियम (Ethereum) एड्रेस ऐड करने की अनुमति देने पर काम कर रहा है।

Mohini KediaMon, 06 Sep 2021 12:11 PM (IST)
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter अपने टिप जार (Tip Jar) फीचर में जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) का ऑप्शन ऐड कर सकता है। जानकारी के मुताबिक, यह फीचर कथित तौर पर डेवलपमेंट में है और रिवर्स इंजीनियर एलेसेंड्रो पलुज़ी ने इस फीचर को स्पॉट किया और इस फीचर से जुड़े स्क्रीनशॉट भी शेयर किए| बाद में, ट्विटर के उत्पाद प्रमुख कायवन बेकपोर ने पलुज़ी के ट्वीट को 'soon' संदेश के साथ रीट्वीट किया, यह दर्शाता है कि यह वास्तव में काम करता है।

यूजर्स प्रोफाइल में ऐड कर पाएंगे Bitcoin और Ethereum एड्रेस

Twitter यूजर्स को क्रिप्टोकरेंसी में टिप्स प्राप्त करने के लिए अपने प्रोफाइल में बिटकॉइन (Bitcoin) और एथेरियम (Ethereum) एड्रेस ऐड करने की अनुमति देने पर काम कर रहा है। नए एडिशन का उद्देश्य टिप जार फीचर (Twitter Tip Jar) को अपग्रेड करना हो सकता है जिसे माइक्रोब्लॉगिंग नेटवर्क ने इस साल की शुरुआत में पेश किया था। Twitter टिप जार सुविधा के माध्यम से यूजर्स को Bitcoin में टिप्स प्राप्त करने की क्षमता पर काम कर रहा है। जुलाई में CEO जैक डोर्सी ने विश्लेषकों और निवेशकों के साथ बातचीत में Bitcoin को कंपनी के भविष्य का "बड़ा हिस्सा" कहकर कार्यान्वयन का सुझाव दिया।

Twitter करेगा लाइटनिंग नेटवर्क का इस्तेमाल

पलुज़ी के स्क्रीनशॉट के अनुसार, Twitter का टिप जार यूजर्स को अपने Bitcoin पेमेंट कलेक्ट करने के लिए लाइटनिंग नेटवर्क का इस्तेमाल करेगा। एक अन्य स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि यूजर्स Bitcoin और Ethereum दोनों में टिप्स एकत्र करने में सक्षम होंगे और प्लेटफॉर्म उन्हें इनके लिए अपने संबंधित एड्रेस को अपने प्रोफ़ाइल में ऐड करने देगा।

कैसे काम करती है ब्लॉकचेन तकनीक?

स्क्रीनशॉट से यह भी पता चलता है कि ट्विटर Bitcoin पेमेंट के लिए स्ट्राइक का इस्तेमाल कर रहा है। स्ट्राइक एक पेमेंट एप्लीकेशन है, जो विश्व स्तर पर भुगतान के लिए Bitcoin और ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल करता है। इसका इस्तेमाल बिटकॉइन खरीदने और बेचने के लिए भी किया जा सकता है।

लिमिटेड यूजर्स के पास है टिप जार का एक्सेस

Twitter ने मई में टिप जार फीचर को वापस से ऐड किया था। उस समय, Twitter ने कहा था कि यह फीचर लिमिटेड नंबर में यूजर्स के लिए उपलब्ध कराई जाएगी और वे इसे अपने प्रोफ़ाइल में ऐड कर सकेंगे। इस समय केवल चुनिंदा क्रिएटर, पत्रकार, विशेषज्ञ और नॉन-प्रॉफिट्स संस्थाएं अपनी प्रोफ़ाइल पर टिप जार देखेंगे। Twitter ने कहा था कि वह बाद में इस फीचर को और यूजर्स तक पहुंचाएगा।

प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को इनकम का सोर्स बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए Twitter का क्रिप्टोक्यूरेंसी लेटेस्ट एडिशन होगा। यह भुगतान के साधन के रूप में क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते महत्व का भी संकेत देता है। Bitcoin ने एक बार फिर $50,000 का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि Ethereum भी $ 3900 पर बढ़ रहा है ।

Twitter ने की RazorPay के साथ साझेदारी

जून में, ट्विटर ने RazorPay को टिप जार में पहले इंडियन पेमेंट गेटवे के रूप में जोड़ा था, जो भारत में यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर Tips एकत्र करने की अनुमति देगा। Twitter ने यह भी घोषणा की थी कि टिप जार फीचर बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मराठी और तमिल सहित कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा।

एक बार टिप जार को एक प्रोफ़ाइल सेट करने के बाद, यूजर्स के फॉलोअर्स सुझाव भेजकर उनका सपोर्ट कर सकते हैं। और RazorPay सपोर्ट को देखते हुए, उनके पास UPI, क्रेडिट और डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट आदि सहित भुगतान के कई तरीकों के माध्यम से पैसे भेजने का ऑप्शन है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.