भारत में Netflix से SonyLIV तक ये टॉप स्ट्रीमिंग सर्विस ऑफर करते हैं सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान, चेक करें लिस्ट

Top video streaming platforms कोरोनाकाल में ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की डिमांड काफी तेजी से बड़ी है| हमने डिज़्नी+ हॉटस्टार प्राइम वीडियो नेटफ्लिक्स VOOT जैसे ज्यादातर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म किफायती प्लान पेश करते हैं इसीलिए हमने अलग-अलग OTT प्लेटफार्मों की तुलना करके आपके लिए एक लिस्ट तैयार की है

By Mohini KediaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 01:01 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 01:01 PM (IST)
भारत में Netflix से SonyLIV तक ये टॉप स्ट्रीमिंग सर्विस ऑफर करते हैं सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान, चेक करें लिस्ट
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली टेक डेस्क। Top video streaming platforms: कोरोनाकाल में ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की डिमांड काफी तेजी से बड़ी है| बहुत सारे बेहतरीन टीवी शो और फिल्में हैं जो अलग-अलग वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और डिज़नी + हॉटस्टार जैसी सेवाएं अच्छा कंटेंट ऑफर करते हैं, लेकिन उसके लिए यूजर्स को एक कीमत भी चुकानी पढ़ती है। लाइव टीवी शो के लिए यूजर्स के पास Jio TV, Disney+ Hotstar या SonyLIV जैसे ऑप्शन भी मौजूद हैं।

हमने डिज़्नी+ हॉटस्टार, प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, VOOT जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जो ज्यादातर  किफायती प्लान पेश करते हैं, की एक लिस्ट तैयार की है| जिसमें अलग-अलग OTT प्लेटफार्मों और उनके द्वारा पेश किए जाने वाले प्लान्स की तुलना की है। आइए जानते हैं कौन सा ऑप्शन आपके लिए बेस्ट हो सकता है

SonyLIV के सब्सक्रिप्शन प्लान

जो लोग Tokyo Olympic 2020 की लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं, वे Sony LIV का सब्सक्रिप्शन खरीदना सकते है। इसके अलावा यूजर्स JioTV पर सभी Olympic शो देख सकतें हैं। SonyLIV सब्सक्रिप्शन दूसरे लाइव स्पोर्ट्स कंटेंट, Sony के लोकप्रिय कॉमेडी शो और कई शो और फिल्मों का एक्सेस भी ऑफर करता है।

स्बसक्रिप्शन में रिजनल शो भी शामिल हैं। इसकी कीमत 12 महीने के लिए 999 रुपये है। 299 रुपये और 399 रुपये का प्लान भी है, लेकिन आपको प्रीमियम प्लान में हर चीज का बेहतरीन अनुभव और एक्सेस मिलेगा।

Netflix के सब्सक्रिप्शन प्लान

Netflix सबसे लोकप्रिय वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म में से एक है और Amazon Prime Video की तुलना में अच्छा कंटेंट ऑफर करता है। Netflix के पास वर्तमान में चार प्लान हैं, और सबसे सस्ता केवल मोबाइल वाला प्लान है, जिसकी कीमत 199 रुपये प्रति माह है। यह यूजर्स को स्मार्टफोन या टैबलेट पर SD वीडियो क्वालिटी में कंटेंट देखने की पेशकश करता है। एक बेसिक प्लान भी है, जिसकी कीमत आपको 499 रुपये प्रति माह होगी। यह प्लान आपको फोन, लैपटॉप, टैबलेट और TV पर SD क्वालिटी में एक समय में एक स्क्रीन पर स्ट्रीम करने की अनुमति देती है।

स्टैंडर्ड नेटफ्लिक्स प्लान की कीमत 649 रुपये है। यह प्लान HD क्वालिटी में दो स्क्रीन पर कंटेंट का एक्सेस देता है। नेटफ्लिक्स का एक प्रीमियम प्लान भी है और इसकी सब्सक्रिप्शन लागत 799 रुपये प्रति माह है। इसमें एक बार में चार स्क्रीन पर अल्ट्रा HD के साथ-साथ एचडी कंटेंट सपोर्ट शामिल है।

Amazon Prime Video के सब्सक्रिप्शन प्लान

Amazon Prime Video के केवल दो प्लान हैं, जो 129 रुपये प्रति माह से शुरू होते हैं। दूसरा एक वार्षिक भुगतान योजना है, जिसकी कीमत 999 रुपये है। दोनों वीडियो स्ट्रीमिंग प्लान 4K कंटेंट और अनलिमिटेड डाउनलोड के लिए सपोर्ट ऑफर करते हैं। अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर फ्री और फास्ट डिलीवरी भी मिलती है, और एक्सक्लूसिव डील्स तक एक्सेस भी मिलता है।

Disney+ Hotstar के सब्सक्रिप्शन प्लान

Disney+ Hotstar के फिलहाल सिर्फ दो प्लान हैं, लेकिन वह 1 सितंबर से तीन प्लान लॉन्च करेगा। फिलहाल, 399 रुपये का VIP प्लान और 1,499 रुपये का प्रीमियम प्लान है। दोनों में अंतर यह है कि यूजर्स को प्रीमियम योजना के साथ एक ad-free 4K कंटेंट मिलता है।

अब बात करते हैं उन तीन नए प्लान्स की जो एक महीने बाद मिलेंगे। Disney+ Hotstar एक मोबाइल-ओनली प्लान पेश करेगा, जिसकी कीमत 499 रुपये प्रति वर्ष है और यह केवल एक डिवाइस को सपोर्ट करता है।

प्रीमियम प्लान की कीमत वही रहेगी। यह यूजर्स को 4K वीडियो क्वालिटी और चार डिवाइस के लिए सपोर्ट ऑफर करेगा। Disney+ Hotstar ने एक "सुपर" प्लान की भी घोषणा की है, जिसकी कीमत 899 रुपये प्रति वर्ष है। यह प्लान दो डिवाइस को सपोर्ट करता है और यूजर्स को HD वीडियो क्वालिटी मिलेगी।

Voot के सब्सक्रिप्शन प्लान

Voot के दो प्लान हैं, जिसमें 499 रुपये प्रति वर्ष और 99 रुपये प्रति माह शामिल हैं। दोनों सब्सक्रिप्शन अंतरराष्ट्रीय शो, फिल्में, मूल सामग्री, 45+ लाइव टीवी चैनल जैसी सर्विस ऑफर करता है। यूजर्स को TV से 24 घंटे पहले कुछ लोकप्रिय शो (कलर्स, MTV) का भी एक्सेस मिलता है।

chat bot
आपका साथी