ये हैं भारत के टॉप लाइव स्ट्रीमिंग ऐप्स, जहां यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स

अगर आप लाइव स्ट्रीमिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको कई ऐप्स मिल जाएंगे। यहां हम टॉप लाइव स्ट्रीमिंग ऐप्स की लिस्ट लेकर आए हैं। इन ऐप्स में यूजर्स को कई उपयोगी व खास फीचर्स की सुविधा मिलेगी। जो कि लाइव स्ट्रीमिंग को परफेक्ट बनाते हैं।

By Renu YadavEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:03 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 09:49 AM (IST)
ये हैं भारत के टॉप लाइव स्ट्रीमिंग ऐप्स, जहां यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। तकनीक के इस युग में अगर आप एक साथ कई लोगों तक अपनी बात पहुंचानी है तो सोशल मीडिया उसके लिए एक बेस्ट विकल्प है। यहां तक आज बाजार में कई ऐसे में ऐप्स भी मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके आप लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम एक साथ कई लोगों से कनेक्ट होना बेहद आसान है। जिसका इस्तेमाल ज्यादा क्रिएटिव लोग करते हैं। लाइव स्ट्रीमिंग ऐप्स का उपयोग करके लेखक, फिल्म निर्माता, संगीतकार, सामग्री निर्माता अपने रचनात्मक विचारों को दर्शकों के साथ साझा कर सकते हैं। इस महामारी से ग्रस्त दुनिया में, इन लाइव स्ट्रीमिंग ऐप्स ने शेयरिंग, कनेक्टिविटी और तुरंत्ता कारकों का एक शक्तिशाली संयोजन बनाया है। ​इनका ऐप्स का उपयोग करके आप लोगों तक कई विचार पहुंचा सकते हैं। 2021 में लाइव स्ट्रीमिंग ऐप्स लोगों के जिए सामग्री​साझा करने, देखने और बनाने के लिए एक शानदार तरीका बन गया है। यदि आप भी इस तरह के ऐप्स खोज रहे हैं, तो यहां हम टॉप लाइव स्ट्रीमिंग ऐप की लिस्ट लेकर आए हैं। 

Bolo-Live by Bolo Indya 

यह भारत का पहला लाइव स्ट्रीमिंग फीचर है जिसमें यूजर्स अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का लाइव स्ट्रीमिंग देखने के साथ ही खुद भी लाइव आ सकते हैं। Bolo-Live इंटरफेस का उपयोग करना बेहद आसान है और यहां आपको रोमांचक उपहार भी मिलते हैं। ये उपहार क्रिएटर्स को उनके फॉलोवर्स द्वारा कंटेंट के आधार पर दिए जाते हैं। इन उपहारों को रिडीम के तौर पर कलेक्ट किया जाता है जिसे Bolo Indya प्लेटफॉर्म पर रिडीम किया जा सकता है।

Bolo-Live का इस्तेमाल यूजर्स लाइव स्ट्रीमिंग में कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए भी करते हैं। यह ऐप उनकी विशेष कौशल-आधारित सेवाओं के साथ-साथ अन्य अत्यधिक आकर्षक सामग्री को उनकी पसंद की भाषा में उनके फॉलोवर्स के आधार पर वितरित करता है। उपयोगकर्ता अपने पसंदीदा लाइव स्ट्रीम्र करने वाले किएटर्स को 10 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का डिजिटल उपहार भेज सकते हैं।

TangoLive

अगर आप एक बेस्ट लाइव स्ट्रीमिंग ऐप तलाश रहे हैं तो TangoLive भी एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। जो कि एक टैगलाइन ‘Livestream your Life’ के साथ आता है। इस ऐप में सोशल कम्यूनिटी से जुड़ी लाइव स्ट्रीम बनाई जाती है। यहां यूजर्स गायन, नृत्य, खाना पकाने या संगीत खेलने से लेकर कई प्रतिभाओं का लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं और कोई भी व्यक्ति लाइव जा सकता है। अगर आप अपने किसी टैलेंट को लोगों के सामने लेकर आना चाहते हैं तो TangoLive पर लाइव स्ट्रीमिंग फीचर का उपयोग कर सकते हैं। यहां यूजर्स एक सेशन भी चला सकते हैं जिसमें वह अपने किसी दोस्त को 3 मिनट के लिए इनवाइट कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म प्रसारकों की मदद करने के लिए एक मुफ्त अंग्रेजी पाठ्यक्रम भी शुरू किया था।

JLStream 

JLStream एक सामाजिक लाइव स्ट्रीमिंग मोबाइल ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी प्रतिभा को स्ट्रीम करने, खोजे जाने, चैट करने और कमाई करने का अवसर देता है। ऐप में K.I.S.S. नामक एक खास फीचर है। इसका मतलब है 'Keep It Simple Streamer' और उपयोगकर्ताओं को अपनी प्रतिभा का एक छोटा वीडियो साझा करने के लिए एक विकल्प देता है और साथ ही उनके परिचय को तेजी से खोजने में मदद करता है। इस ऐप के माध्यम से, उपयोगकर्ता लाइव सेशन के दौरान आभासी उपहार के माध्यम से इन-ऐप सिक्के खरीद सकते हैं और Streamer का भुगतान कर सकते हैं। Streamer कई डिजिटल भुगतान विकल्पों के माध्यम से अपनी इनकम तुरंत निकाल सकते हैं।

chat bot
आपका साथी