PUBG के बाद भारत में हो सकती है TikTok की वापसी! Bytedance की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

हालही में चीन के लोकप्रिय गेम PUBG Mobile को बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के (BGMI) नाम से री-लॉन्च किया गया है| इसी के साथ अब शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म TikTok भी जल्द ही भारत में वापसी कर सकता है| कंपनी नई ऐप में टिक-टॉक जैसा ही इंटरफेस दे सकती है।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:59 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 07:59 PM (IST)
PUBG के बाद भारत में हो सकती है TikTok की वापसी! Bytedance की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 2020 में भारत की ओर से बैन किए गए चीनी ऐप्स एक के बाद एक दोबारा देश में एंट्री करने का रास्ता बना रहे हैं| हालही, में चीन के लोकप्रिय गेम PUBG Mobile को बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के (BGMI) नाम से री-लॉन्च किया गया है| इसी के साथ अब शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म TikTok भी जल्द ही भारत में वापसी कर सकता है|

जानकारी के मुताबिक, TikTok की पैरेंट कंपनी Bytedance ने कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट्स, डिजाइंस एंड ट्रेड मार्क्स के साथ शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप के लिए एक ट्रेडमार्क दायर किया है। ये उन 59 चीनी ऐप्स में से एक था, जिन पर सरकार ने पिछले साल जून में बैन लगा दिया था। बैन के तुरंत बाद, टिकटोक ऐप को ऐप स्टोर से हटा लिया गया था।

So yes, TickTock might very well be coming to India. ByteDance has filed the trademark for the same in the country.

Feel free to retweet.#TikTok #TickTock pic.twitter.com/ORh4GHDzzl

— Mukul Sharma (@stufflistings) July 20, 2021

बाइटडांस ने 6 जुलाई को "TickTock" नाम के साथ TikTok के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया।जिसे सबसे पहले ट्विटर पर टिपस्टर मुकुल शर्मा ने शेयर किया गया था| यह ट्रेडमार्क ऐप्लिकेशन फोर्थ शेड्यूल टू ट्रेडमार्क रूल्स, 2002 के क्लास 42 के अंतर्गत फाइल किया गया है। यह क्लास 'कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के डिजाइन और डेवलपमेंट, इंडस्ट्रियल डिजाइन एंड रिसर्च सर्विसेज, साइंटिफिक एंड टेक्नोलॉजिकल सर्विसेज और उनसे जुड़ी रिसर्च और डिजाइनिंग' को दर्शाता है। कंपनी नई ऐप में टिक-टॉक जैसा ही इंटरफेस दे सकती है।

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, TikTok को देश में वापस लाने के लिए बाइटडांस सरकार से बातचीत कर रही है. चीनी कंपनी ने अधिकारियों को यह भी आश्वासन दिया कि वह नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए काम करेगी। 2019 में बाइटडांस ने भारत में अपना मुख्य नोडल और शिकायत अधिकारी नियुक्त किया। यह 'महत्वपूर्ण' सोशल मीडिया इंटरमीडियरी के लिए आईटी नियमों की प्रमुख आवश्यकताओं में से एक है, जिनके देश में 50 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं।

 हालांकि, नोडल और शिकायत अधिकारी होने के बावजूद, चीन के साथ सीमा तनाव के बीच देश की "संप्रभुता और अखंडता" को खतरे में डालने के लिए बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक को पिछले साल देशव्यापी बैन का सामना करना पड़ा।

प्रतिबंध के महीनों बाद, बाइटडांस ने कथित तौर पर देश में अपने बिजनेस को पुनर्जीवित करने के लिए टिकटॉक में निवेश के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ चर्चा की। हालांकि, उस चर्चा ने कोई बदलाव लाने में मदद नहीं की।

अपने प्रतिबंध के समय, देश में टिक टॉक के लगभग 20 करोड़ यूजर्स थे। लॉकडाउन के बीच शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप्स की मांग को देखते हुए कुछ भारतीय टिक टॉक ऑप्शन भी बाजार में उभरे।

इस महीने की शुरुआत में, PUBG मोबाइल, जो पिछले साल के सीरियल चीनी ऐप प्रतिबंध का एक हिस्सा था, भारत में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के रूप में वापस आया। चीन का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म SHEIN जिसे पिछले साल प्रतिबंधित किया गया था, वह भी अगले हफ्ते अमेजन की प्राइम डे सेल के जरिए देश में वापस आने की कोशिश कर रहा है।

chat bot
आपका साथी