Telegram के टॉप क्लास फीचर्स जो WhatsApp पर हैं मिसिंग, वीडियो स्क्रीन शेयरिंग से शेड्यूल मैसेज तक मिलता है बहुत कुछ

Telegram धीरे-धीरे हर महीने नई फीचर्स को ऐड करके अपने ऐप को और ज्यादा आकर्षक बना रहा है| Telegram में स्क्रीन शेयरिंग शेड्यूलिंग मैसेज पर्सनल क्लाउड स्टोरेज चैट फोल्डर जैसी कई दिलचस्प फीचर्स हैं जो WhatsApp पर एक्पीरीयंस करने के लिए नहीं मिलते हैं।

Mohini KediaFri, 03 Sep 2021 05:55 PM (IST)
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Telegram धीरे-धीरे हर महीने नई फीचर्स को ऐड करके अपने ऐप को और ज्यादा आकर्षक बना रहा है| WhatsApp के इस राइवल ऐप इस साल भारत में ने काफी लोकप्रियता और इस्तेमाल में वृद्धि देखी है । Telegram में स्क्रीन शेयरिंग, शेड्यूलिंग मैसेज, पर्सनल क्लाउड स्टोरेज, चैट फोल्डर जैसी कई दिलचस्प फीचर्स हैं, जो WhatsApp पर एक्पीरीयंस करने के लिए नहीं मिलते हैं। आइए Telegram के उन फीचर्स के बारे में जानतें हैं जो इस ऐप को खास बनाते हैं

चैट फोल्डर

यह एक आकर्षक फीचर है क्योंकि Telegram केवल एक मैसेजिंग ऐप नहीं है, यह एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल पब्लिक डिस्कशन और वन वे ब्रॉडकास्ट स्ट्रीम के लिए किया जाता है। इसलिए, अगर आपके पास मेन लिस्ट में बहुत सारे चैनल हैं, तो आप उसे काम, या फैमेली से अलग कर सकते हैं और फिर अपनी किसी भी चैट को तुरंत एक्सेस करने के लिए टैब के बीच स्वाइप कर सकते हैं। सेटिंग सेक्शन में एक "Folders" फीचर है, जो आपको घर, कार्य, या किसी अन्य चीज़ के लिए टैब बनाने देती है।

क्रिएट फोल्डर पर टैप करने के बाद, आपको "Add Chats" बटन दिखाई देगा। अगर आपके फोल्डर का नाम Home है, तो आप "Add Chats" बटन पर टैप करके अपने परिवार के सभी सदस्यों की चैट को उस फोल्डर में जोड़ सकते हैं। एक बार जब आप इसके साथ हो जाते हैं, तो Telegram दो अलग-अलग टैब दिखाएगा, एक मुख्य लिस्ट होगी और दूसरी "Home" होगी, जिसे आपने अपने द्वारा अनुसरण किए जाने वाले चैनलों से पर्सनल चैट को अलग करने के लिए बनाया था।

वीडियो स्क्रीन शेयरिंग

Telegram आपको वीडियो कॉल के दौरान अपने डिवाइस की स्क्रीन शेयर करने देता है। यह सुविधा केवल ग्रूप वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध है। आपको बस एक वीडियो कॉल शुरू करने की जरूरत है और फिर तीन-बिंदु वाले बटन पर टैप करें, जो "Video Chat" स्पेस में स्थित है। इसके बाद Telegram कुछ ऑप्शन प्रदर्शित करेगा, जिसमें से आपको स्क्रीन शेयरिंग का चयन करना होगा।

ऐप फिर दो छोटी स्क्रीन डिस्प्ले करेगा, एक स्क्रीन शेयर करने के लिए और दूसरा आपका चेहरा दिखाएगा। बड़ा दृश्य प्राप्त करने के लिए आप उनमें से किन्हीं दो पर डबल-टैप कर सकते हैं। स्क्रीन को छोटा करने की प्रक्रिया समान है। ऐप आपको वॉयस और ग्रुप वीडियो कॉल दोनों करने देता है।

क्लाउड स्टोरेज/लार्ज फ़ाइल्स

Telegram एक क्लाउड-आधारित (Cloud storage) मैसेंजर है। लोग टैबलेट और कंप्यूटर सहित कई डिवाइस से अपने मैसेज को एक साथ एक्सेस कर सकते हैं। ऐप में एक पर्सनल "Saved Messages" सेक्शन भी है, जो आपको इसे नोटपैड के रूप में इस्तेमाल करने देता है। यूजर्स यहां जरूरी मैसेज को लिख सकते हैं या फ़ोटो सेव कर सकते हैं और Telegram के सिक्योर क्लाउड पर उनका बैकअप लिया जाएगा, ठीक आपकी चैट की तरह।

यह सुविधा तब दिखाई देती है जब आप मेनू पर जाते हैं, जो स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर स्थित होता है। Saved मैसेज फीचर आपके फोन, लैपटॉप और किसी भी अन्य डिवाइस पर एक्सेस किया जा सकता है जहां आपका अकाउंट लॉग इन है। आपको हाई-रिज़ॉल्यूशन फोटो, वीडियो और 2GB तक की फाइल भेजने को मिलती है, जो WhatsApp पर संभव नहीं है।

मैसेज को करें शेड्यूल 

यह एक ऐसा फीचर है जो आपको WhatsApp जैसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में कम ही मिलेगा। Telegram यूजर्स मैसेज को शेड्यूल (Schedule messages) कर सकते हैं, लेकिन उन्हें जब चाहें एडिट भी कर सकते हैं। आपको अपने टेक्स्ट मैसेज को एडिट करने का अधिकतम समय दो दिन बाद मिलता है। यह सुविधा पर्सनल चैट और ग्रूप दोनों के लिए उपलब्ध है। Telegram पर एक मैसेज शेड्यूल करने के लिए, आपको पहले एक मैसेज टाइप करना होगा और फिर सेंड आइकन पर लंबे समय तक प्रेस करना होगा। इसके बाद Telegram आपको शेड्यूल मैसेज का ऑप्शन दिखाएगा, जिस पर आपको समय और दिन निर्धारित करने के लिए टैप करना होगा।

आर्काइव बॉक्स

WhatsApp आपको चैट को आर्काइव करने देता है, लेकिन Telegram हिडेन चैट को एक्सेस करने का एक बेहतर तरीका प्रदान करता है। WhatsApp पर, आर्काइव सेक्शन को सर्च के लिए आपको चैट विंडो के अंत तक स्क्रॉल करना होगा। दूसरी ओर, टेलीग्राम आपको मेन लिस्ट में केवल एक बार नीचे की ओर स्वाइप करके आर्काइव बॉक्स (Archived box) तक पहुंचने देता है। फिर आर्काइव बॉक्स अपने आप स्क्रीन के टॉप पर दिखाई देगा। जब आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल करते हैं तो यह अपने आप गायब हो जाता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.