Telegram देगा 1000 लोगों को वीडियो कॉल में शामिल होने की सुविधा, स्क्रीन शेयरींग के साथ मिलेंगे ये जबरदस्त फीचर्स

Telegram यूजर्स है तो आपके लिए ये एक अच्छी खबर है| कंपनी अपने प्लेटफॉर्म को और भी एडवांस बनाने के लिए फीचर्स की एक नई सीरीज़ को पेश किया है। नए डेवल्पमेंट के अनुसार टेलीग्राम अब एक ग्रुप वीडियो कॉल में अधिकतम 1000 लोगों को शामिल होने की सुविधा देगा।

Mohini KediaSat, 31 Jul 2021 06:51 PM (IST)
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप Telegram यूजर है तो आपके लिए ये एक अच्छी खबर है| कंपनी अपने प्लेटफॉर्म को और भी एडवांस बनाने के लिए फीचर्स की एक नई सीरीज़ को पेश किया है। नए डेवल्पमेंट के अनुसार, टेलीग्राम अब एक ग्रुप वीडियो कॉल (Group Video Call) में अधिकतम 1000 लोगों को शामिल होने की सुविधा देगा और यूजर्स को वीडियो मैसेज भेजने की भी अनुमति देगा। इतना ही नहीं, Telegram ने अब सभी वीडियो कॉल के लिए साउंड के साथ स्क्रीन शेयरिंग को सक्षम किया है, जिसमें one-on-one कॉल भी शामिल है। इन सभी फिचर्स के साथ ऐप अपने राइवल WhatsApp को कड़ी टक्कर देगा|

Telegram ने कहा कि वह इस सीमा को तब तक बढ़ाना चाहता है जब तक कि पृथ्वी पर सभी इंसान एक ग्रुप कॉल में शामिल नहीं हो जाते। इसलिए, कंपनी ने लगभग 1000 पार्टिसिपेंट्स को वीडियो कॉल में शामिल होने की अनुमति दी है, जबकि 30 यूजर्स अपने कैमरे और स्क्रीन दोनों से वीडियो ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसी के साथ ऐप में और भी काफी सारे फीचर्स पेश किए है 

Video Messages

Telegram ने अपने वीडियो मैसेज फीचर को अपडेट कर दिया है। Telegram का कहना है कि वीडियो मैसेज आपकी गैलरी में कोई दूसरे वीडियो ऐड किए बिना चेक इन करने या अपने आसपास के मोमेंट्स को शेयर करने का एक आसान तरीका है। आप बस अपने चैट बॉक्स में रिकॉर्डिंग बटन पर टैप कर सकते हैं और इसे अपने कॉन्टैक्ट्स को भेज सकते हैं। वीडियो आपकी गैलरी में सेव नहीं होगी।

टेलीग्राम ने ब्लॉग में कहा, “वीडियो संदेश रिकॉर्ड करने के लिए, वॉइस मैसेज रिकॉर्डिंग से वीडियो पर स्विच करने के लिए मैसेज बार में माइक्रोफ़ोन आइकन टैप करें। रिकॉर्ड करने के लिए Press और Hold करें, फिर वापस स्विच करने के लिए कैमरा आइकन पर टैप करें। जैसे ही आप रिकॉर्ड करेंगे आपके डिवाइस से ऑडियो बजता रहेगा, इसलिए अब आप अपने पसंदीदा म्यूजिंक के साथ गा सकते हैं या अपने पॉडकास्ट को रोके बिना जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा, अपने रियर कैमरे से रिकॉर्डिंग करने से आप ज़ूम इन कर सकते हैं और कुछ दूरी पर चीजों को कैप्चर कर सकते हैं या एक dramatic effect ऐड कर सकते हैं, ”।

Video Playback speed

अब आप टेलीग्राम के माध्यम से आपको भेजे गए वीडियो की प्लेबैक स्पीड को बदल सकते हैं। ऐप पर मौजूद मीडिया प्लेयर अब 0.5x, 1.5x और 2x प्लेबैक स्पीड को सपोर्ट करता है। तो इसका इस्तेमाल कॉल को फास्ट-फॉरवर्ड करने या धीमी गति में वीडियो देखने के लिए किया जा सकता है।

वीडियो प्लेबैक स्पीड बदलने के लिए, फुल स्क्रीन पर वीडियो देखते समय Android पर तीन डॉट्स या iOS पर तीन हॉरिजॉन्टल डॉट्स पर टैप करें। एंड्रॉइड यूजर्स 0.5x, 1x, 1.5x और 2x प्लेबैक स्पीड के बीच स्विच करने के लिए म्यूजिक या वीडियो मैसेज चलाते समय 2X बटन को दबाकर भी रख सकते हैं।

Sharing screen with sound

Telegram अब यूजर्स को किसी भी वीडियो कॉल में ब्रॉडकास्ट करते समय अपने डिवाइस पर one-on-one कॉल्स पर स्क्रीन शेयर करने देगा। जिसका मतलब है, अगर आप कोई फिल्म देख रहे हैं, तो आप अपनी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं और अपने दोस्त के साथ फिल्म देख सकते हैं।

टेलीग्राम ने ब्लॉग में कहा, "किसी भी कॉल के दौरान वीडियो पर स्विच करते समय, आप एक कैमरा चुनने के लिए स्वाइप कर सकते हैं या इसके बजाय अपनी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं - और यह सुनिश्चित करने के लिए वीडियो प्रिव्यू का उपयोग करें कि लाइव होने से पहले सब कुछ सही है" |

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.