इस ऐप ने पार किए दुनायाभार में 1 बिलियन डाउनलोड, भारत में हुआ सबसे ज्यादा इस्तेमाल; जानें पूरी रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक Telegram विश्व स्तर पर एक अरब डाउनलोड के आंकड़े को पार करने वाला लेटेस्ट ऐप बन गया है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप जो 2013 के बाद से अस्तित्व में है WhatsApp और Facebook मैसेंजर को भी कड़ी टक्कर दे रहा है।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 04:22 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 04:22 PM (IST)
इस ऐप ने पार किए दुनायाभार में 1 बिलियन डाउनलोड, भारत में हुआ सबसे ज्यादा इस्तेमाल; जानें पूरी रिपोर्ट
यह Telegram की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स में से एक है Telegram, जो यूजर्स की प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है| इसी के साथ ऐप ने अपने नाम एक नई सफलता हासिल की है, जी हां हालही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक Telegram विश्व स्तर पर एक अरब डाउनलोड के आंकड़े को पार करने वाला लेटेस्ट ऐप बन गया है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप, जो 2013 के बाद से अस्तित्व में है, WhatsApp और Facebook मैसेंजर को भी कड़ी टक्कर दे रहा है।

Telegram के पिछले हफ्ते दुनिया भर में एक अरब डाउनलोड

WhatsApp की हालिया प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को लेकर लोगों में नाराजगी के बीच यह बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने में सफल रहा। Telegram ने ग्रूप वीडियो कॉल, साउंड के साथ स्क्रीन शेयरिंग और एक अपडेट वॉयस चैट जैसे नई फीचर्स को भी पेश किया, जिससे नए यूजर्स को आकर्षित करने में मदद मिली। TechCrunch ने सेंसर टॉवर के डेटा का हवाला देते हुए बताया कि Telegram ने पिछले हफ्ते दुनिया भर में एक अरब डाउनलोड का माइलस्टोन पार कर लिया। लिस्ट में दूसरे ऐप में टेलीग्राम के कॉम्पिटिटर WhatsApp के साथ-साथ Messenger, Facebook, Instagram, Snapchat, Spotify और Netflix शामिल हैं।

भारत बना सबसे बड़ा यूजर बेस

सेंसर टॉवर ने बताया कि भारत Telegram के लिए सबसे बड़े इंटरनेट बाजार के रूप में उभरा, जिसके लगभग 22 प्रतिशत लाइफटाइम इंस्टाल हुए। भारत के बाद, रूस और इंडोनेशिया ऐप के लिए दो प्रमुख बाजार थे, जहां से इसे अपने कुल इंस्टॉल का 10 प्रतिशत और आठ प्रतिशत प्राप्त हुआ।

2020 में थे 500 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स

2021 की पहली छमाही में टेलीग्राम भी 214.7 मिलियन इंस्टाल तक पहुंच गया, जो कि 2020 की समान अवधि में रिपोर्ट किए गए 133 मिलियन से 61 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि दर्शाता है। यह ध्यान रखना जरूरी है कि सेंसर टॉवर द्वारा रिपोर्ट किए गए इंस्टॉल की संख्या ऐप के एक्टिव यूजर्स आधार का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। हालांकि, Telegram ने पिछले साल कहा था कि उसके लगभग 500 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स थे।

Telegram 2020 में बना 7वां सबसे ज्यादा डाउनलोड वाला ऐप

इस महीने की शुरुआत में, बिजनेस जर्नल निक्केई एशिया ने एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म App Annie के डेटा का हवाला देते हुए बताया कि Telegram 2020 में वैश्विक स्तर पर सातवां सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया। टेलीग्राम - अपने कॉम्पिटिटर Signal के साथ - WhatsApp की प्रावेसी कॉन्ट्रोवर्सी के बीच लाखों नए यूजर्स को जोड़ने में सक्षम था। WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी की घोषणा के तीन दिनों में, संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने घोषणा की कि Telegram ने 25 मिलियन नए यूजर्स जोड़े हैं। पहले सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, यह जनवरी में विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप भी बन गया।

WhatsAPP द्वारा बनाई गई प्राइवेसी आपदा पर काबू पाने के साथ, टेलीग्राम ने अपडेटेड वॉयस चैट सहित नई फीचर्स पेश किए। इसे मार्च में अबू धाबी स्टेट फंड मुबाडाला इन्वेस्टमेंट और अबू धाबी कैटलिस्ट पार्टनर्स से $150 मिलियन (लगभग 10,96.38 करोड़ रुपये) का निवेश भी प्राप्त हुआ।

chat bot
आपका साथी