Teachers Day 2021: टीचिंग के लिए बेस्ट हैं ये मोबाइल ऐप, शिक्षकों के आएंगे बहुत काम

आज भारत में Teachers Day मनाया जा रहा है। इस खास दिन पर शिक्षकों का सम्मान किया जाता है। साथ ही उनके कार्यों को सराहा जाता है। इस अवसर पर हम अपने शिक्षकों के लिए कुछ चुनिंदा मोबाइल ऐप लेकर आए हैं जो उनके बहुत काम आएंगे।

Ajay VermaSun, 05 Sep 2021 09:12 AM (IST)
Teacher's Day 2021 के मोबाइल ऐप की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टीचिंग आसान नहीं है। ऐसा कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है, क्योंकि यह काम तब और भी मुस्किल हो जाता है, जब छात्रों की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाना होता है। ऐसे में शिक्षक छात्रों की रुचि बनाए रखने के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी शिक्षक हैं और स्मार्टफोन जैसे डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो हम आपको यहां कुछ चुनिंदा मोबाइल ऐप के बारे में बताएंगे, जो आपके बहुत काम आएंगे।

ClassDojo

ClassDojo शिक्षकों के लिए एक कक्षा प्रबंधन ऐप है। यह ऐप शिक्षकों की मदद करने, छात्र व्यवहार में सुधार करने और माता-पिता के साथ अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ClassDojo का उपयोग करके, शिक्षक उपस्थिति ले सकते हैं और छात्र के व्यवहार को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

Kahoot

यह मोबाइल ऐप उबाऊ कक्षा को एक मजेदार क्लास में बदल सकता है। इस ऐप के माध्यम से शिक्षक छात्रों को प्रेरित कर सकते हैं। यह ऐप लर्निंग को मजेदार बनाता है। इतना ही नहीं शिक्षक इस ऐप की मदद से लेसन्स को गेम में बदल सकते हैं।

Nearpod

शिक्षक इस मोबाइल ऐप की मदद से प्रसेन्टेशन से लेकर लेसन प्लान तक बना सकते हैं। यह ऐप शिक्षकों को कक्षा के दौरान छात्रों के साथ लेसन साझा करने और व्यक्तिगत प्रगति को ट्रैक करने की अनुमति देता है। पाठों में शिक्षक द्वारा बनाई गई स्लाइड्स शामिल होती हैं। इनमें टेक्स्ट, वीडियो, इमेज, वेबसाइट, प्रश्न, क्विज़, पोल और असाइनमेंट मौजूद होता है।

iTunes U

iTunes U मोबाइल ऐप शिक्षकों को लेसन निर्माण करने से लेकर असाइनमेंट एकत्र करने तक की अनुमति देता है। इसके साथ ही शिक्षक ऐप के जरिए छात्रों को ग्रेड देना, कक्षा में चर्चा शुरू करना या सवालों के जवाब दे सकते हैं। इस मोबाइल ऐप को ऐप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Quizlet

शिक्षक किसी भी विषय का अध्ययन करने, अभ्यास करने और उसमें महारत हासिल करने के लिए क्विज़लेट ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। नए विशेषज्ञ स्पष्टीकरण, एआई लर्निंग असिस्टेंट और प्रभावी फ्लैशकार्ड के जरिए शिक्षक अपने लिए स्टेडी टूल बना सकते हैं। यह ऐप ऐप्पल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.