कभी Snapchat को भारत में झेलना पड़ा था बॉयकॉट, अब यूजर्स संख्या हुई 10 करोड़

Snapchat Boycott कंपनी का दावा है कि साल 2020 में उसके नये विज्ञापन में 70 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। Snapchat ने बीते बुधवार को भारत में वर्चुअल स्नैप का ऐलान किया है। इंडियन कॉस्मेटिक ब्रांड्स शुगर कॉस्मेटिक्स और MyGlamm ने भी स्नैपचैट के साथ करार किया है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:42 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 04:30 PM (IST)
कभी Snapchat को भारत में झेलना पड़ा था बॉयकॉट, अब यूजर्स संख्या हुई 10 करोड़
यह Snapchat की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Snapchat Boycott:अमेरिकी सोशल मीडिया ऐप Snapchat भारत में तेजी से पॉप्युलर हो रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत में Snapchat की यूजर्स संख्या 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। Snapchat के भारत में मंथली यूजर्स 100 मिलियन से ज्यादा हो गये हैं। Snapchat के को-फाउंडर और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बॉर्बी मर्फी मौजूदा वक्त में भारत को Snapchat के लिए बड़ा बाजार मानते हैं। साथ ही Snapchat कंपनी ने भारत में अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाने की बात कही। इसके लिए Snapchat ने Facebook के साथ साझेदारी की है, जिससे ई-कॉमर्स कंपनी के लिए AR एक्सपीरिंस को विकसित कर सके। कंपनी अपनी कैमरा किट बना रही है।

Snapchat कंपनी की हुई जोरदार कमाई 

कंपनी का दावा है कि साल 2020 में उसके नये विज्ञापन में 70 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। Snapchat ने बीते बुधवार को भारत में वर्चुअल स्नैप का ऐलान किया है। इंडियन कॉस्मेटिक ब्रांड्स शुगर कॉस्मेटिक्स और MyGlamm ने भी स्नैपचैट के साथ करार किया जिसके तहत कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को वर्चुअल ट्राई किया जा सकेगा।

भारत को बताया था गरीब देश

एक वक्त था जब Snapchat कंपनी पर आरोप लगे थे कि उसने भारत को गरीब देश कहा है। यह आरोप snapchat के एक अधिकारी ने लगाया था। आरोप था कि साल 2015 में Snapchat के सीईओ Evan Spiegel ने कहा था कि Snapchat ऐप भारत जैसे गरीब देश के लिए नहीं है, जहां लोग सस्ते स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और उनके पास हर समय अच्छी कनेक्टिविटी मौजूद नहीं रहती है। Evan Spiegel ने कहा था कि हमारा Snapchat ऐप केवर अमीर लोगों के लिए है। ऐसे में कंपनी ने भारत में Snapchat का विस्तार नहीं करना चाहती थी। इसके बाद Snapchat को भारत में बॉयकॉट झेलना पड़ा था। देशभर में #UninstallSnapchat ट्रेंड चला था। साथ ही Google Play Store पर ऐप की रेटिंग में भारी गिरावट दर्ज की गई थी।

chat bot
आपका साथी