Reliance Jio जल्द लॉन्च करेगा Jio Meet वीडियो कॉलिंग ऐप, Zoom को मिलेगी चुनौती

अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप की तरह ही Jio Meet को भी Android iOS और Web प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। (फोटो साभार- Jio)

By Harshit HarshEdited By: Publish:Fri, 01 May 2020 09:24 AM (IST) Updated:Fri, 01 May 2020 09:26 AM (IST)
Reliance Jio जल्द लॉन्च करेगा Jio Meet वीडियो कॉलिंग ऐप, Zoom को मिलेगी चुनौती
Reliance Jio जल्द लॉन्च करेगा Jio Meet वीडियो कॉलिंग ऐप, Zoom को मिलेगी चुनौती

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio जल्द ही अपने वीडियो कॉलिंग ऐप Jio Meet को लॉन्च करने की तैयारी में है। इस ऐप को Zoom, Google Meet, Hangout, Duo जैसे वीडियो कॉलिंग ऐप को चुनौती देने के लिए लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले दिनों ही Facebook ने Reliance Jio के साथ साझेदारी की है। Jio Meet वीडियो कॉलिंग ऐप को लाने के पीछे की एक वजह ये भी हो सकती है कि इस समय देश में कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से वीडियो कॉलिंग का इस्तेमाल बढ़ गया है। वीडियो कॉलिंग का इस्तेमाल बढ़ जाने की वजह से Zoom जैसे वीडियो कॉलिंग ऐप को Jio Meet से चुनौती मिल सकती है।

अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप की तरह ही Jio Meet को भी Android, iOS और Web प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। JioMeet.com वेब पेज को कंपनी ने लाइव कर दिया है। हालांकि, Jio Meet को व्यावसायिक तौर पर कब लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। इस ऐप के जरिए यूजर्स HD वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकेंगे। इस ऐप के जरिए एक साथ 5 लोगों को वीडियो कॉल की जा सकेगी।

पिछले महीने ही गृह मंत्रालय ने Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप को सुरक्षित प्लेटफॉर्म नहीं माना था। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को जरूरी गाइडलाइंस जारी किए थे। इसके बाद Zoom ने ऐप को सिक्योर बनाने के लिए सिक्युरिटीअपडेट रोल आउट किया है। Zoom के अलावा Google ने भी अपने Meet प्रीमियम वीडियो कॉलिंग ऐप को यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है।

Jio Infocomm के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट पंकज पवार ने कहा कि, हम इसे भारतीय यूजर्स के लिए रोल आउट करने से महज कुछ दिन दूर हैं। इस ऐप के जरिए यूजर्स बेहद ही सुरक्षित वातावरण के साथ ही बेहद ही आसान तरीके से इस ऐप को इस्तेमल कर सकेंगे। Jio Meet एक ऐसा प्लेटफॉर्म होगा जो किसी भी डिवाइस पर काम कर सकेगा, किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर सकेगा। यह ऐप पूरी तरह से कोलेबोरेशन के लिए उपयुक्त होगा।

chat bot
आपका साथी