Maan Ki Baat: पीएम मोदी ने भारतीय युवाओं से की वर्चुअल गेम्स बनाने की अपील

पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा वक्त में बच्चे बूढ़े और बड़े सभी ऑनलाइन गेम का आनंद लेते हैं। ऐसे वक्त में युवाओं का आगे आना चाहिए और वर्चुअल गेम बनाने की दिशा में काम करना चाहिए।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Sun, 30 Aug 2020 12:12 PM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2020 12:12 PM (IST)
Maan Ki Baat: पीएम मोदी ने भारतीय युवाओं से की वर्चुअल गेम्स बनाने की अपील
Maan Ki Baat: पीएम मोदी ने भारतीय युवाओं से की वर्चुअल गेम्स बनाने की अपील

नई दिल्ली, टेक डेस्क. पीएम मोदी ने आज की मन की बात कार्यक्रम मेंआत्मनिर्भर भारत के कई मुद्दों को जिक्र किया। इस दौरान पीएम मोदी ने नए भारत में वर्चुअल गेम्स की अहमियत से भी युवाओं को परिचित कराया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत को हर सेक्टर में आत्मनिर्भर बनना है। मौजूदा वक्त में बच्चे, बूढ़े और बड़े सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन गेम का आनंद लेते हैं। ऐसे वक्त में युवाओं का आगे आना चाहिए और वर्चुअल गेम बनाने की दिशा में काम करना चाहिए। पीएम मोदी के मुताबिक इन ऑनलाइन गेम्स में लोकल गेम्स को शामिल किया जाना चाहिए।  

App Innovation Challenge में आयी करीब 7 हजार एंट्री

पीएम मोदी ने बताया कि भारतीयों में इनोवेशन और सॉल्यूशन की कमाल की क्षमता है। उन्होंने कहा कि युवा भारत में भी गेम्स बनाएं और भारत के भी गेम्स बनाएं। उन्होंने आत्मनिर्भर भात को एक तरह का अवसर बताया। पीएम मोदी ने बताया कि इस माह की शुरुआत में App Innovation challenge शुरू किया गाय था, उसमें युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस App Innovation Challenge में करीब 7 हजार एंट्री आयी, उसमें से दो तिहाई ऐप्स छोटे शहरों और कस्बों से आए हैं, जो आत्मनिर्भर भारत के लिए शुभ संकेत हैं। 

पीएम मोदी ने इन ऐप्स का किया  जिक्र   Kutuki Kids Learning App- यह एक किड्ज लर्निंग ऐप है, जहां बच्चे ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं।   Koo - इस ऐप पर आप अपनी मातृभाषा में अपनी बात रख सकते हैं। Chingari - यह एक शार्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म है, जहां टिकटॉक की तरह वीडियो बनाकर उन्हें शेयर किया जा सकता है। Ask sarkar - इस ऐप पर सभी सरकारी योजना के बारे मे ंसही जानकारी हासिल की जा सकती है। StepSetgo - यह एक फिटनेस ऐप है।  

chat bot
आपका साथी