पेटीएम पर ट्रांजैक्शन हो जाएगी और आसान, चेहरा दिखाकर कर पाएंगे पेमेंट और एप अनलॉक

पेमेंट कंपनी पेटीएम ने भी बड़ा कदम उठाया है। पेटीएम एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिसकी मदद से यूजर्स महज पलक झपका कर ही पैसा का लेन-देन कर पाएंगे

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 10:01 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 12:03 PM (IST)
पेटीएम पर ट्रांजैक्शन हो जाएगी और आसान, चेहरा दिखाकर कर पाएंगे पेमेंट और एप अनलॉक
पेटीएम पर ट्रांजैक्शन हो जाएगी और आसान, चेहरा दिखाकर कर पाएंगे पेमेंट और एप अनलॉक

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी तेजी से विकास हो रहा है और उसी तेज से साइबर क्राइम भी अपने पैर पसार रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर पड़ता है। आए दिन होने वाले साइबर फ्रॉड डिजिटल पेमेंट कंपनियों के लिए चुनौतीपूर्ण बनते जा रहे हैं। इसी के चलते पेमेंट कंपनियां अपनी ऐप्स में समय-समय पर सुरक्षा के मद्देनजर अपडेट कर रही हैं। इसी क्रम में पेमेंट कंपनी पेटीएम ने भी बड़ा कदम उठाया है। पेटीएम एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिसकी मदद से यूजर्स महज पलक झपका कर ही पैसा का लेन-देन कर पाएंगे।

पेटीएम ने शुरू की टेस्टिंग:

खबरों के मुताबिक, पेटीएम ने अपनी ऐप के बीटा प्लेटफॉर्म पर फेस रिकग्निशन फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस टूल के जरिए यूजर्स अपने फोन में मौजूद पेटीएम ऐप को अनलॉक कर पाएंगे। कंपनी ने फिलहाल इस टूल को केवल ऐप अनलॉक करने के लिए ही टेस्ट किया है। जल्द ही इस फीचर को यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि आने वाले समय में कंपनी इसे पेमेंट के नजरिए से भी टेस्ट करेगी। यानी आने वाले समय में यूजर्स किसी भी मर्चेंट आउटलेट पर पलक झपका कर पेमेंट कर पाएंगे।

जिस तरह से दुनिया में ऑनलाइन फ्रॉड बढ़ रहे हैं हैकर्स के लिए किसी का भी पासवर्ड हैक करना काफी आसान हो गया है। कोई भी हैकर फिशिंग अटैक्स के जरिए यूजर का पासवर्ड व मोबाइल पिन नंबर आसानी से हैक कर सकता है। इन्हीं सब से बचने के लिए पेटीएम अपनी ऐप में फेशियल रिकग्निशन फीचर लॉन्च कर रहा है। वहीं, पेटीएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ने बताया कि जो यूजर्स के अभी भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना सीख रहे हैं उनके लिए कंपनी कई फीचर्स पर काम कर रही है जिनके जरिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

अगर अापने iPhone में ये नहीं किया तो बंद हो जाएगा आपका WhatsApp

Facebook Dating ऐप पर अब आप चुन सकते हैं अपना Love Partner, जानें Tinder से क्या है अलग

पीएम मोदी के NaMo ऐप पर अब मिलेंगे टी-शर्ट्स, क्लीन गंगा फंड के लिए जमा होंगे पैसे

chat bot
आपका साथी