National Education Day 2021: ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बेस्ट हैं ये मोबाइल ऐप, स्टूडेंट्स के आएंगे बहुत काम

भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day 2021) मनाया जा रहा है। इस दिन को प्रत्येक वर्ष 11 नवंबर को भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबदुल कलाम आजाद की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। इस मौके पर हम आपके लिए बेस्ट लर्निंग ऐप लेकर आएं हैं।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 09:09 AM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 09:09 AM (IST)
National Education Day 2021: ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बेस्ट हैं ये मोबाइल ऐप, स्टूडेंट्स के आएंगे बहुत काम
ऑनलाइन लर्निंग ऐप की यह है फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज यानी 11 नवंबर को भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबदुल कलाम आजाद की जयंती है। इस खास दिन को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day 2021) के रूप में मनाया जा रहा है। इस खास अवसर पर हम आपके लिए हम आपके लिए कुछ चुनिंदा ऑनलाइन लर्निंग ऐप लेकर आए हैं, जिनके जरिए आप घर पर रहकर पढ़ाई कर सकते हैं। इन ऐप्स में आपको पढ़ाई के लिए अच्छे कंटेंट से लेकर ऑनलाइन वीडियो क्लास तक का सपोर्ट मिलेगा।

BYJU App

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए BYJU बहुत काम का ऐप है। स्टूडेंट्स ऐप पर ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम BYJU क्लासेस का इस्तेमाल करके अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। इससे छात्रों को सीखने में मदद मिलती है। इस ऐप में क्लास 4 से 12 के लिए गणित, भौतिकी, विज्ञान और जीव विज्ञान का कंटेंट दिया गया है। हाल ही में इस प्लेटफॉर्म पर क्लास 6 से 8 के लिए भी सामाजिक अध्ययन शुरू किया गया है। इतना ही नहीं ऐप के माध्यम से स्टूडेंट्स जेईई, एनईईटी और आईएएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं।

Unacademy App

Unacademy भी ऑनलाइन लर्निंग ऐप है। इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई का अच्छा कंटेंट उपलब्ध है। छात्र ऐप के जरिए घर पर रहकर भी पढ़ाई कर सकते हैं। उन्होंने इस ऐप में किसी भी विषय से जुड़ी वीडियो मिल जाएगी। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Vedantu App

Vedantu भारत के दिग्गज ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म में से एक है। इस प्लेटफॉर्म पर लाइव क्लास, ग्रेड 1 से 12, सीबीएसई, आईसीएसई, बोर्ड, केवीपीवाई, एनटीएसई, आईआईटी जेईई और एनईईटी के लिए कंटेंट उपलब्ध है। ऐप मेकर्स का कहना है कि हमारा उद्देश्य छात्रों को बेहतर पढ़ने के लिए अच्छा कंटेंट प्रदान करना है।

Oda Class

Oda Class ऐप 1 से 10वीं क्लास के छात्रों के लिए है। इस ऐप के जरिए स्टूडेंट्स IIT / NIT के विशेषज्ञ शिक्षक और AIR2 के शीर्ष रैंक के सलाहकार से ट्यूशन ले सकते हैं। इस ऐप का साइज 37MB है और इसे 4.5 अंक की रेटिंग मिली है।

chat bot
आपका साथी