WhatsApp Tips and Tricks: क्या आपके Android स्मार्टफोन की हो रही स्टोरेज खत्म? वॉट्सऐप की इस मीडिया सेटिंग से बनेगा काम

WhatsApp Tips and Tricks वॉट्सऐप आपको हर चैट के लिए मीडिया सेटिंग्स बदलने की अनुमति देता है। आप सभी चैट के लिए मीडिया सेटिंग भी बदल सकते हैं या चैट के लिए ऑटो-डाउनलोड ऑप्शन को बंद कर सकते हैं।

Mohini KediaTue, 27 Jul 2021 07:14 PM (IST)
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp आपको हर चैट के लिए मीडिया सेटिंग्स बदलने की अनुमति देता है। आप सभी चैट के लिए मीडिया सेटिंग भी बदल सकते हैं या चैट के लिए ऑटो-डाउनलोड ऑप्शन को बंद कर सकते हैं। डिफॉल्ट रूप से, जब आप कोई मीडिया फ़ाइल डाउनलोड करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से आपके फ़ोन की गैलरी में सेव हो जाती है, WhatsApp पर शेयर की जाने वाली फ़ाइलों की वजह से को देखते हुए अपकी स्टोरेज स्पेस पर असर पड़ता है ।

मीडिया विजिबिलिटी (Media visibility) ऑप्शन डिफॉलट रूप से चालू होता है। यह सुविधा केवल उस नए मीडिया को प्रभावित करती है जो फीचर के चालू या बंद होने के बाद डाउनलोड हो जाता है और पुराने मीडिया पर लागू नहीं होता है। यहां जानिए, आप WhatsApp पर मीडिया सेटिंग कैसे बदल सकते हैं

WhatsApp पर ऑटो डाउनलोड कैसे बदलें?

अगर आप नहीं चाहते कि WhatsApp मैसेजिंग ऐप पर आपको मिलने वाली तस्वीरों या वीडियो को अपने आप डाउनलोड करे, तो आप उसे बदल सकते हैं। किसी को बस सेटिंग सेक्शन में जाना होगा और फिर ‘Storage and data’ ऑप्शन पर जाना होगा।

“When using mobile data” ऑप्शन पर टैप करें और फ़ोटो, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स पर टिक मार्क करें। एक बार हो जाने के बाद, सभी फ़ोटो, वीडियो या दूसरे सभी चीज़ें अपने आप डाउनलोड नहीं होंगी और आपको डाउनलोड बटन पर टैप करना होगा।

यह सेटिंग तभी काम करती है जब आप अपने मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर रहे हों। अगर आप Wi-Fi के लिए भी यही सेटिंग्स चाहते हैं, तो आप ‘When Connected on WiFi’ऑप्शन में सब कुछ अनचेक कर सकते हैं।

चैट के लिए ‘media visibility’सेटिंग कैसे बदलें?

WhatsApp आपको हर चैट के लिए मीडिया विजिबिलिटी सेटिंग्स को बदलने की भी अनुमति देता है। अगर आप किसी निश्चित ग्रूप या चैट से फ़ोटो या वीडियो नहीं देखना चाहते हैं, तो आप उसे बदल सकते हैं और अपने फ़ोन पर कुछ स्टोरेज स्पेस बचा सकते हैं। बस किसी के भी प्रोफाइल पर जाएं और आपको मीडिया विजिबिलिटी का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर टैप करें और 'नहीं' ऑप्शन पर टिक करें।

WhatsApp पर डिफ़ॉल्ट मीडिया सेटिंग्स को कैसे देखें / बदलें?

अगर आप सभी चैट के लिए एक ही मीडिया सेटिंग रखना चाहते हैं, तो आप इसे सेटिंग सेक्शन में बदल सकते हैं। एक बार जब आप सेटिंग सेक्शन खोलते हैं, तो 'Chats' ढूंढें और उस पर टैप करें। उसके बाद, बस मीडिया विजिबिलिटी ऑप्शन को अक्षम करें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.