सोशल मीडिया ऐप से लेना चाहते हैं ब्रेक? ऐसे करें अपने Instagram अकाउंट को टेम्परेरी डीएक्टिवेट

Instagram Tips and Tricks अगर आप कुछ समय के लिए सोशल मीडिया (Social Media) से दूर रहना चाहते हैं या अपना अकाउंट हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं तो Facebook WhatsApp और Instagram जैसे सभी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म ऐसा करने का एक तरीका पेश करते हैं।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:06 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:06 PM (IST)
सोशल मीडिया ऐप से लेना चाहते हैं ब्रेक? ऐसे करें अपने Instagram अकाउंट को टेम्परेरी डीएक्टिवेट
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Instagram Tips and Tricks: सोशल मीडिया का हम पर और हमारी आजीविका पर अच्छा और बुरा दोनों प्रभाव पड़ सकता है। जहां सोशल मीडिया कुछ मामलों में बेहद मददगार हो सकता है, वहीं ऐसे प्लेटफॉर्म का ज्यादा इस्तेमाल सेहत पर भी बुरा असर डाल सकता है। अगर आप कुछ समय के लिए सोशल मीडिया (Social Media) से दूर रहना चाहते हैं या अपना अकाउंट हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं, तो Facebook, WhatsApp और Instagram जैसे सभी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म ऐसा करने का एक तरीका पेश करते हैं। आइए आज बात करते हैं इंस्टाग्राम के बारे में और आप कैसे अपने अकाउंट को तुरंत डीएक्टिवेट (Deactivate) या डिलीट कर सकते हैं। आपको बस कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

इसलिए, अगर आप कुछ दिनों के लिए अपना Instagram अकाउंट बंद करना चाहते हैं, तो बस नीचे दिए गए स्टेप का पालन करें:

फोन के जरिए Instagram को अस्थायी रूप से कैसे डीएक्टिवेट करें

मोबाइल ब्राउजर से instagram.com पर लॉग इन करें। डिसेबल ऑप्शन मोबाइल ऐप पर उपलब्ध नहीं है, इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन के ब्राउज़र में अपना अकाउंट खोलना होगा।  इसके बाद नीचे दाईं ओर प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें, प्रोफाइल ऑप्शन पर टैप करें और फिर एडिट प्रोफाइल ऑप्शन पर टैप करें नीचे स्क्रॉल करें और Temporarily disable my account पर टैप करें इसके बाद आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से एक ऑप्शन चुनना होगा, जिसके आगे आप अकाउंट को डिसेबल क्यों कर रहे हैं फिर अपना अकाउंट पासवर्ड दोबारा डालें। अब Temporarily Disable Account ऑप्शन पर टैप करें।

नोट: यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि खाते को डिसेबल करने का ऑप्शन केवल तभी दिखाई देगा जब आपने मेनू से कोई वजह चुना हो और अपना पासवर्ड दर्ज किया हो।

यदि आप Instagram Ads से थक चुके हैं, तो बस हमेशा के लिए अकाउंट हटाना चाहते हैं, इन स्टेप्स का पालन करें:

फोन से इंस्टाग्राम कैसे डिलीट करें

Id और पासवर्ड के साथ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉग इन करें Delete Your Account पेज पर जाएं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मोबाइल ऐप के माध्यम से अकाउंट को हटाया नहीं जा सकता है। why you are deleting your account, इसके बगल में स्थित ड्रॉपडाउन मेनू से एक ऑप्शन चुनें फिर अपना अकाउंट पासवर्ड दोबारा डालें। अब स्क्रीन पर दिख रहे Delete ऑप्शन पर क्लिक करें

chat bot
आपका साथी