Instagram में आया नया सिक्योरीटी चेक फीचर, आपके अकाउंट को हैकर्स से ऐसे करेगा सिक्योर

इंस्टाग्राम (Instagram) उन यूजर्स के लिए एक नया सिक्योरिटी चेक फीचर (Security Check Feature) लेकर आ रहा है जिनके अकाउंट पहले हैक हो चुके हैं। नई सुविधा यूजर्स को अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी स्टेप्स के माध्यम से गाइड करेगी।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 10:55 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 10:55 AM (IST)
Instagram में आया नया सिक्योरीटी चेक फीचर, आपके अकाउंट को हैकर्स से ऐसे करेगा सिक्योर
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टाग्राम (Instagram) उन यूजर्स के लिए एक नया सिक्योरिटी चेक फीचर (Security Check Feature) लेकर आ रहा है, जिनके अकाउंट पहले हैक हो चुके हैं। नई सुविधा, यूजर्स को अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी स्टेप्स के माध्यम से गाइड करेगी। स्टेप्स में लॉगिन एक्टिविटी चेक करना, प्रोफ़ाइल जानकारी को रिव्यू करना, साझा लॉगिन जानकारी वाले खातों की पुष्टि करना और अकाउंट रिकवरी कॉन्टैक्ट को अपडेट करना शामिल है। स्टोरीज़ पर फोटो, IGTV, रील और वीडियो शेयर करना आसान बनाने के लिए Instagram स्टोरीज़ में एक नए 'रीशेयर' स्टिकर की भी टेस्टिंग कर रहा है।

अपने ब्लॉग पर सिक्योरिटी चेक फीचर की डिटेल्स देते हुए, Instagram ने कहा: "सुरक्षा जांच उन यूजर्स का गाइड करेगी, जिनके अकाउंट हैक हो सकते हैं, उन्हें सुरक्षित करने के लिए जरूरी प्रोसेस के माध्यम से।" जिन यूजर्स के अकाउंट से पहले छेड़छाड़ की गई है, उन्हें लॉगिन पर एक Pop-Up आएगा जो उन्हें सिक्योरिटी चेक चलाने के लिए कहेगा। यह उन्हें अपने अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए जरूरी स्टेप्स उठाएगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने और भी तरीके बताए हैं जिनके जरिए यूजर्स अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

किसी अकाउंट को सुरक्षित करने के सबसे अच्छे तरीका में से एक है टू-स्टेप-वेरिफिकेशन सक्षम करना। Instagram के मुताबिक, कुछ देशों के यूजर्स अपने WhatsApp अकाउंट का इस्तेमाल करके अपने Instagram अकाउंट को सिक्योर कर सकेंगे। यूजर्स अपने फ़ोन नंबर का इस्तेमाल करके या डुओ मोबाइल या Google Authenticator जैसे ऑथेंटिकेशन ऐप के माध्यम से टू-स्टेप-वेरिफिकेशन को भी एक्टिव कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने सपोर्ट पेज पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के बारे में जानकारी शेयर की है।

Instagram ने यह भी उल्लेख किया कि यूजर्स को अपने लिंक किए गए मोबाइल नंबर और Email ID को नियमित आधार पर अपडेट करना सुनिश्चित करना चाहिए। अकाउंट डिटेल्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए है ताकि यूजर्स के अकाउंट में संदिग्ध एक्टिविटी होने की स्थिति में उनसे कांटेक्ट किया जा सके। कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज पर इस फीचर के बारे में बताया है कि यह किसी अकाउंट को सिक्योर करने में कैसे मदद करता है।

Instagram ने अकाउंट सेफ्टी के मामले में जिन चीजों पर जोर दिया है, उनमें से एक यह है कि कंपनी कभी भी किसी यूजर को डायरेक्ट मैसेज (DM) नहीं भेजती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि बड़ी संख्या में रिपोर्ट्स ने दावा किया है कि Instagram ने उन्हें अपना पासवर्ड बदलने के लिए DM किया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Instagram केवल सेटिंग्स में 'Email from Instagram' टैब के तहत एक मैसेज भेजता है, DM से नहीं |

यूजर्स को यह भी सलाह दी जाती है कि वे प्लेटफ़ॉर्म पर दिखाई देने वाली मेलिसियस कंटेंट और अकाउंट की रिपोर्ट करें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि यूजर्स "पोस्ट के ऊपर तीन बिंदुओं को टैप करके, मैसेज को होल्ड करके, या किसी अकाउंट पर जाकर और सीधे प्रोफ़ाइल से रिपोर्ट करके कंटेंट की रिपोर्ट कर सकते हैं।"

ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि यूजर्स को संदिग्ध लॉगिन एक्टिविटी की रिपोर्ट करनी चाहिए क्योंकि जब वे या कोई दूसरा यूजर अपने अकाउंट में लॉग इन करने का प्रयास करेगा तो उनके पास नोटिफिकेशन आएगा| यूजर्स उन डिवाइस की लिस्ट भी देख सकते हैं, जिन्होंने हाल ही में  Settings > Security > Login activity के अंतर्गत लॉग इन किया है। यूजर्स इस बारे में अधिक जानकारी Instagram सपोर्ट वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी